कम बजट में बनाएं ये ढेर सारी मिठाई एक बार बनाएं 15 दिन रखकर खाएं Suji ki Mithai Instant Mithai

सूजी की इस मजेदार मिठाई को खाते-खाते आपका पेट तो भर जाएगा लेकिन मन नहीं भरेगा। यह मिठाई खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं और बहुत ही कम बजट में बनकर तैयार हो जाती है। एक कप सूजी से हम ढेर सारी मिठाई बनाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Suji ki mithai

  • सूजी = एक कप
  • दूध = 2 कप
  • मिल्क पावडर = आधा कप
  • चीनी = एक कप
  • छोटी इलायची = एक
  • केसर = 8 से 10 धागे
  • देसी घी = 2 टीस्पून

विधि – how to make semolina mithai

इस टेस्टी मिठाई को बनाने के लिए कढ़ाई में सूजी डालकर चलाते हुए हल्की आंच पर भून लें। हमें सूजी को ज्यादा नहीं भूनना है बस इसकी रों स्मेल चली जाए हम सूजी को इतना ही भूनेंगे।

मीडियम आज आंच पर सूजी को 2 से 3 मिनट भून लें तीन मिनट बाद सूजी में दो कप दूध डालकर चलाते हुए मिला लें।

साथ ही मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। गैस की आंच को हल्का कर ले और इसे लगातार चलाते रहे ध्यान रहे इसमें कोई गुठली या लम्स ना पड़े। मीडियम आंच पर हम इसे चलाते हुए डो कि फॉर्म में आने तक पका लेंगे। थोड़ी देर में हमारा मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा सूजी ने दूध को अब्जॉर्ब कर लिया है अभी थोड़ी देर और चलाते हुए पका लें।

जब मिश्रण डो की फॉर्म में आ जाएँ तो गैस को बंद कर दें और मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें डो को ठंडा होने के लिए रख दें इतने डो ठंडा हो रहा है इतने हम चाशनी तैयार कर लेंगे।

चाशनी बनाने के लिए एक भगोने को गैस पर रख दें और साथ ही इसमें एक कप चीनी और दो कप पानी डालकर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें। जब चीनी अच्छे से मेल्ट हो जाए तो गैस की आंच को मीडियम कर ले।

अब इसमें कुछ धागे कैसर के डाल दें (यह ऑप्शनल है आप चाहे तो ना डालें) फ्लेवर के लिए एक छोटी इलायची को क्रश करके डाल दें। मीडियम आंच पर चाशनी को 4 से 5 मिनट पका लें। हमें चाश्नी को हल्का चिपचिपा होने तक ही पकाना है 5 मिनट बाद गैस को बंद कर दें हमारी चाशनी बनकर तैयार है।

इतनी देर में हमारा डो भी ठंडा हो गया है अब इसमें 2 टेबलस्पून देसी घी डालकर मसलते हुए डो को अच्छे से चिकना कर ले फिर डो को तीन बराबर भाग में बाटकर इसकी लोई बना ले। अब एक लोई को चकले पर रखकर बेलन की सहायता से रोटी की तरह से बेल लें।

Suji ki Mithai in

हमे इसे ज्यादा बारीक नहीं बेलना है थोड़ा मोटा-मोटा ही बेले अब इसे बोतल के किसी ढक्कन से या कुकी कटर से काट लेंगे। सभी पीस को एक तरफ रख दें और इसी तरह से सभी लोई से मिठाई बनाकर तैयार कर लें।

Suji ki Mithai recipe in

कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल मीडियम गर्म होने पर एक एक करके सूजी की मिठाई को तेल में डाल दें आपकी कढ़ाही में एक बार में जितने पीस आएं डाल दें।

कुछ सेकिंड तक इन्हें इसी तरह से सिकने दें जब ये नीचे से हल्के सुनहरे हो जाएँ तो पलट दें। जब ये सिक जायेंगे तो फूलकर ऊपर आ जायेंगे।

जब ये दोनों तरफ से सुनहरे हो जाएँ तो तेल से निकालकर गर्म चाशनी में डाल दें चाशनी में डालकर चलाते हुए मिला लें। (हमे इन्हें गर्म चाशनी में ही डालना है अगर आपकी चाशनी ठंडी हो गई हो तो उसे गर्म कर लें।)

हमे इन्हें चाशनी में 5 मिनट तक डालके रखना है इतने हमारी मिठाई चाशनी में पड़ी है इतने दूसरा बेच फ्राई कर लें। 5 मिनट बाद मिठाई को चाशनी से निकाल लें इसी तरह से बाकि की मिठाई बनाकर तैयार कर लें। बहुत ही स्वादिष्ट हमारी सूजी की मिठाई बनकर तैयार है। 

Image Source: Zaykarecipes .com

सुझाव

(इस मिठाई को बनाने के लिए आप बारीक वाली सूजी ले। अगर आपके पास बारीक सूजी नहीं है तो आप सूजी को थोड़ा सा मिक्सी में पीस लें।)

Suji ki Mithai Instant Mithai

Prep Time10 mins
Cook Time15 mins
Course: Sweets Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Indion Sweet Recipe, Mithai Recipe, Ras Bhari, suji ki mithai, Suji Malpua Recipe, Sweeet Recipe
Servings: 6 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes