मीट और मछली से भी ज्यादा प्रोटीन होता है इस चीज़ में

अंकुरित अनाज के फायदे

अंकुरित अनाज पाचन क्रिया को मजबूत व Active रखने में काफी मददगार साबित होता है इसमें फाइबर की काफी ज़्यादा मात्रा होती है जो पाचन क्रिया को एकदम फिट रखती है।

अंकुरित अनाज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं जिसकी वजह से बॉडी को ताकत मिलती है और मांस-पेशियां भी बहुत मजबूत हो जाती हैं।

अच्छी और बढ़िया सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है हेल्दी आहार लेना। (sprouted grains benefits) ज़्यादातर लोग हेल्दी चीजों के लिए नॉन वेज लेना बहुत जरूरी समझते हैं। क्योंकि उनको यही लगता है कि मीट या अंडे में ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। यहाँ हम आपको बता दें कि एक अंडे में ग्यारह से 14 प्रतिशत तक प्रोटीन पाया जाता है और 100 ग्राम मीट में बीस से बाईस प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा होती है।

ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए सबसे ज़्यादा बेस्ट है खाने में अंकुरित अनाज का शामिल करना। Sprouted grains में मीट-मछली जैसी नॉन वेज चीजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है। 10 ग्राम  अंकुरित अनाज में कम से कम 15 प्रतिशत प्रोटीन होता है। जो कि शरीर को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होता है।

जिम करते हुए अगर ट्रेनर बॉडी बनाने के लिए आपको मंहगे-मंहगे प्रोडक्टस लेने की सलाह देता है। और ज़्यादा मात्रा में मीट, अंडे या फिर मछली खाने को कहता है तो फिर आप उसकी जगह पर अंकुरित अनाज भी ले सकते हैं। इसको खाने से भी आपको उतनी ही मात्रा में प्रोटीन मिलेगा जितना की नॉन वेज खाने से। और आपके मसल्स भी उतने ही ज़्यादा स्ट्रॉन्ग होंगे।

अंकुरित अनाज सिर्फ स्वास्थ के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि खाने मे भी ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है। आप अंकुरित सलाद से ब्राउन ब्रेड के साथ में अंकुरित सैंडविच भी बना सकते हैं। अंकुरित करने के लिए गेहूं, मोठ, चना, मूँग, सोयाबीन, मूँगफली, मक्का, तिल, अल्फाल्फा, अन्न, दालें और बीजों आदि का इस्तेमाल होता है।

अंकुरित भोजन को कच्चा, अधपका और बिना नमक के ही प्रयोग करने से ज़्यादा लाभ मिलता है। अंकुरित मूंग, मोठ, चना, मटर, मूंगफली, सोयाबीन, वगेरह के साथ में टमाटर, खीरा, ककड़ी, गाजर, शिमला मिर्च, हरे पत्ते (पालक, धनिया, बथुआ, पुदीना, आदि) का सलाद बनाकर और नींबू डालकर खाना बहुत ही ज़्यादा स्वादिष्ट और स्वास्थवर्धक होता है। इसे कच्चा खाना ज़्यादा अच्छा होता है क्योंकि इन्हें पकाकर खाने से इसके पोषक तत्वों की मात्रा और गुण में कमी आ जाती है। अंकुरित दानों का सेवन सिर्फ सुबह नाश्ते के समय ही करना चाहिये।

अगर आपको अंकुरित दाने कच्चे खाने में अच्छे नहीं लगते है तो फिर इन्हें हल्का सा पकाकर भी खाया जा सकता है। फिर इसमें बारीक कटे प्याज़, टमाटर के टुकड़े, बारीक-बारीक कटी हुई हरी मिर्च, बारीक कटा हरा धनिया एक साथ मिलाकर ऊपर से इसमें नींबू का रस निचोड़ कर खाने से बहुत अच्छा  स्वाद मिलता है।

अंकुरित अनाज केवल प्रोटीन की ही नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग के लिए पड़ने वाली कैलोरी की जरूरत को भी पूरी करता है। इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है तक़रीबन बीस ग्राम अंकुरित चने में 400 कैलोरी होती है। यह इतनी ज़्यादा कैलोरी है जो कि आपको कई सारे अंडे खाने के बाद भी नहीं मिलेगी। इसी लिए दोस्तों आप आज से ही अंकुरित अनाज खाना शुरू कर दें आपको एक महीने में ही ऐसा चौकाने वाला रिजल्ट मिलेगा की आप खुद दंग रह जाएंगे।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes