सोयाबीन पैन केक बनाने की विधि – Soybean Pancake Recipe

प्रोटीन, (Protein) आयरन (Iron) और फाइबर (Fiber) से भरपूर सोयाबीन्स (soybeans) को कुछ लोग कम पसंद करते हैं, लेकिन इससे अगर सोयबीन पैनकेक बनाया जाए तो फिर सभी इसे चट कर जाएंगे ऊपर से क्रन्ची और अंदर से बिलकुल नरम पैनकेक सुबह के नाश्ते या फिर बच्चों के टिफिन के लिए परफेक्ट डिश है तो फिर देखे सोयाबीन पैन केक रेसिपी……

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Soybean Pancake Recipe

  • सोयाबीन = आधा कप
  • तेल = 3 से 4 टेबल स्पून
  • अदरक = एक इंच का टुकडा़, कद्दूकस किया हुआ
  • हरी मिर्च = दो अदद, बारीक कटी हुई
  • हरा धनिया =  4 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
  • नमक = आधा छोटा चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा या स्वादानुसार

विधि – how to make Soybean Pancake Recipe

बैटर तैयार करे

सोया पैनकेक (Pancake) बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को अच्छे से साफ करके धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें और इसके बाद अतिरिक्त पानी निकाल कर के इन्हें फिर से दो बार अच्छे से धो लें।

फिर इन्हें मिक्सर में थोडा़ सा पानी डालकर बारीक पेस्ट तैयार कर लें पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें पेस्ट अगर गाढा़ लगे तो फिर इसमें पानी मिलाकर इसे डोसे (Dosa) के बैटर जैसा पतला बैटर बना कर तैयार कर लें इतना बैटर तैयार करने में करीब एक कप पानी लग जाता है।

बैटर में नमक, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें और सभी चीज़ो को खूब अच्छे से मिक्स करते हुए दो मिनट तक फैंट लें अब बैटर तैय़ार है।

पैनकेक सेकिए

पैन केक बनाने के लिए एक नॉनस्टिक तवा गैस पर गर्म करें तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाइये दो चम्मच बैटर तवे पर डालें गैस कम और तवा हल्का गरम हो चम्मच की सहायता से गोल गोल घुमाते हुए बैटर को फैलाएं फिर थोड़ा सा तेल चम्मच से पैन केक के चारों और डाले।

और थोडा़ सा तेल पैन केक के ऊपर भी डाल दें पैन केक को ढककर मीडियम गैस पर 3 से 4 मिनट के लिए पकने दें इसे नीचे की और से हल्का ब्राउन होने तक सिकने दें।

4 मिनट के बाद पैन केक के नीचे की और से हल्का ब्राउन होने पर इस पर थोड़ा सा तेल डाल दें और इसे पलट दें पैनकेक को खुला ही इस और से भी गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लें।

दोनों और से सिक जाने पर पैन केक को तवे से उतार कर प्लेट में निकाल लें इसी तरह से सारे पैन केक बना कर तैयार कर लें।

ऊपर से क्रन्ची और अंदर से बिलकुल नरम गरमागर्म पैन केक को हरे धनिये की चटनी (coriander chutney) और टमैटो सॉस के साथ सर्व करे और मज़े ले लेकर खाएं।

सुझाव

  • अदरक कद्दूकस करने की बजाएं आप एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट भी ले सकते हैं।
  • पैनकेक का बैटर डोसे के बैटर जैसा ही पतला होना चाहिए।
शेयर करें:

Leave a Comment