अब पूरे परिवार में होगा आपका जलवा जब ऐसे बनाकर खिलाओगे गाजर का हलवा Gajar Ka Halwa Recipe

गाजर का हलवा बहुत ही बेहतरीन मिठाई हैं। जिसको सर्दियों के दिनों में बहुत खाया और पसंद किया जाता हैं। वैसे तो सर्दियों में बहुत से अलग-अलग तरह के हलवे बनाकर खाते हैं। लेकिन इन सब में सबसे स्वादिष्ट गाजर का हलवा होता हैं। मैं आपके साथ गाजर के हलवे की बहुत ही सिंपल रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको हम होममेड खोये के साथ बनायेंगे। मैं आपको घर पर मिल्क पाउडर से खोया किस तरह से तैयार करते हैं? ये भी बताउंगी मिल्क पाउडर से खोया इंस्टेंट और बहुत टेस्टी बनता हैं।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for gajar ka halwa recipe

  • गाजर = 2 किलो
  • दूध = 1 लीटर
  • चीनी = 1 कप
  • घी = ½ कप
  • जावित्री और जायफल का पाउडर = ¼ टीस्पून
  • हरी इलायची का पाउडर = ½ टीस्पून
  • पिस्ता = 1 टेबलस्पून बारीक चोप कर ले
  • बादाम = 10 (बादाम को पानी में भिगोकर फिर इनका छिलका उतारकर दो टुकड़ो में काट ले)

खोया बनाने के लिए

  • मिल्क पाउडर = 1 कप
  • दूध = ½ कप
  • पिघला हुआ बटर = ¼ कप

विधि – How to make gajar ka halwa

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सारी गाजर को पानी से वोश कर ले। फिर सारी गाजर को पीलर से छील ले। उसके बाद गाजर को आगे से थोड़ा सा काटकर फिर ग्रेट कर ले। इसी तरह से सारी गाजर को ग्रेट करके रख ले। गाजर को काटकर छीलकर ग्रेट करने से गाजर 2 किलो से थोड़ी कम हो जाएंगी।

फिर उसके बाद खोया बना ले। एक पैन को धीमी आंच पर रखकर गर्म होने दे। फिर इसमें पिघला हुआ बटर डालकर इसमें 1/2 कप दूध डालकर दोनों को खूब अच्छे से 2 मिनट तक मिक्स कर ले। जिससे दूध और बटर अच्छी तरह से आपस में मिक्स होकर एक हो जाएँ।

2 मिनट बाद इसमें मिल्क पाउडर डालकर इसको धीमी आंच पर कम से कम 10 मिनट कंटिन्यू स्टर करते हुए पकाएं। जब आप मिल्क पाउडर डालकर शुरू में मिक्स करेगे, तो आपको खोया अलग-अलग लगेगा। इसलिए मिल्क पाउडर डालने के बाद इसको अच्छे से 10 मिनट तक इकटठा होने तक पकाएं।

फिर खोये को एक प्लेट में निकालकर रख ले। अब हलवा बनाने के लिए एक भारी तले के पैन को गैस पर रख ले और इसमें ग्रेट की हुई गाजर डालकर गाजर को पूरे पैन में अच्छे से फैला ले। फिर तेज़ आंच पर गाजर को 5 मिनट कुक होने दे। जिससे गाजर का पानी रिलीज़ हो जाएँ।

गाजर को बीच में चला भी ले गाजर 5 मिनट में सॉफ्ट होने लगेगी और इनमे जो भी पानी है। उसको मीडियम फ्लेम पर खुश्क कर ले। फिर गाजर में एक लीटर दूध डालकर मिला ले और दूध को मीडियम आंच पर बीच-बीच में स्पेचुला से चलाते हुए तक तब पका ले। जब तक दूध खुश्क नही हो जाता हैं।

दूध को खुश्क होने में 30 से 40 मिनट का समय लगेगा। इसलिए दूध को बीच-बीच में चलाते हुए खुश्क करे। जिससे गाजर तली में ना लगे। जब दूध खुश्क हो जाएँ, तब इसमें चीनी डालकर मिक्स करे।

चीनी जब हलवे के साथ पकेगी तब चीनी भी अपना पानी छोड़ेगी। तो अब आपको हलवे को चीनी का पानी खुश्क होने तक कुक करना हैं। चीनी का पानी जब तक खुश्क हो रहा हैं, तब तक घी को गर्म कर ले। घी को गर्म करके डालने से हलवे में घी की कच्ची खुशबू नही आएँगी।

एक पैन में घी डालकर इसको पिघलने दे। आप बीच में हलवे को स्पेचुला से चलाते भी रहे। जिससे हलवा पैन की तली में ना लगे। घी के मेल्ट होने के बाद घी को हल्का सा गर्म होने दे। फिर गैस को बंद कर दे।

इतने टाइम में चीनी का पानी भी खुश्क हो जायेंगा। अगर आपको हलवे में पानी लगता हैं तो इसको थोड़ा और पका ले। फिर इसमें जावित्री और जायफल का पाउडर डालने के बाद हरी इलायची का पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

इसके बाद हलवे में थोड़े से बादाम और पिस्ता (थोड़े से गार्निश करने के लिए बचा ले) डालकर मिक्स कर ले। फिर खोया जिसको आपने बनाकर रेडी किया हैं। उसमे से आधा खोया (आधा बाद मे डालने के लिए बचा ले) डालकर मिक्स कर ले। फिर आंच को धीमा कर ले और अब इसमें गर्म किया हुआ घी जिसको आपने गर्म किया हैं उसको डालकर मिक्स कर ले।

फिर आंच को मीडियम करके हलवे को 5 मिनट कंटिन्यू स्टर करते हुए पका ले। जिससे घी हलवे में अब्ज़ोर्ब हो जाएँ। फिर गैस को बंद कर दे। आपका हलवा बनकर रेडी हैं। फिर हलवे को सर्विंग डिश में निकाल ले और अब हलवे को अमेजिंग लुक देने के लिए हलवे को बचे हुए खोये और पिसते, बादाम से गार्निश कर ले।

सुझाव

  1. अगर आप घर पर खोया नही बनाना चाहते हैं, तो हलवे में रेडीमेट खोया भी डाल सकते हैं।
  2. जावित्री, जायफल का पाउडर नही हैं या आपको पसंद नही हैं। तो इसको स्किप कर दे। लेकिन जावित्री, जायफल के पाउडर को डालने से हलवे में अच्छा टेस्ट आता हैं।
  3. चीनी आप अपने टेस्ट के हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं।
  4. दूध को खुश्क करने में आपको 30 से 40 मिनट से ज़्यादा भी लग सकते हैं और कम भी। टाइम आपके बर्तन और फ्लेम पर डिपेंड करता हैं।

Image Source: Kitchen with Amna

Recipe Source: Kitchen with Amna

Gajar Ka Halwa Recipe

Prep Time15 mins
Cook Time52 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Carrot barfi, gajar ka halwa, Indion Sweet Recipe
Servings: 3 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes