इतना स्वादिष्ट और पोष्टिक हलवा आपने पहले कभी नहीं खाया होगा Amle Ka Halwa Recipe

Amle Ka Halwa Recipe Recipe in Hindi सर्दियों में आंवला मार्किट में आसानी से मिल जाता है आंवला एक स्वास्थवर्धक फ्रूट है इसके हम कई तरह के (sweet recipe) व्यंजन बना सकते है। Gooseberry Halwa Recipe

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी ,एक अनार सौ बीमार,

लेकिन ये कोई भी नहीं जानता कि आखिर ऐसा कौन-सा फल है जो 100 मर्ज की एक दवा है वह फल आंवला है। आंवला कोई आम फल नहीं है बल्कि आंवला तो एक औषधीय फल है। यह अनगिनत आरोग्य (Countless health ) व लाभों से परिपूर्ण है।

इसमें कई सारे स्वास्थवर्धक, पोषक तत्वों एवं खनिज पदार्थ मिश्रित हैं। आंवला में vitamin C का प्रचुर स्रोत होता है। इसके अतिरिक्त यह ही बहुमुल्य फल है।

आंवले का हलवा बनाने की सामग्री – ingredients for Amle Ka Halwa Recipe

  • आंवला = 750  ग्राम
  • चीनी = 500  ग्राम
  • बादाम = 25 ग्राम
  • किशमिश  = 25 ग्राम
  • सौंफ = चार चम्मच
  • छोटी इलाइची पाउडर = दो चम्मच

आंवले का हलवा बनाने की सरल विधि – How To Make Gooseberry Halwa

आंवले का हलवा बनानें के लिए सबसे पहले आंवले को अच्छी तरह से धो लें। फिर उसके बाद आंवलों को एक कुकर में डालकर। कुकर में इतना पानी डालें कि उसमे आंवले अच्छी तरह से डूब जाए।

कुकर को गैस पर रख दें और 2 सीटी आने के बाद गैस की आंच को थोड़ा सा कम कर दें। स्लो आंच पर आंवले को सात से आठ मिनट तक और पकने दें फिर गैस बंद कर दें। जब कुकर का सारा प्रेशर खत्म हो जाए तो फिर कुकर खोलें और सभी आंवलो को किसी बड़े बर्तन में निकाल लें आंवलो के ठंडा होने के बाद सभी आंवले से बीजों को निकाल कर अलग कर दें।

जब आंवले के सभी बीज निकल जाएं तो फिर आंवले को हाथो से या फिर करछी से अच्छे से मसल लें। अब एक भारी तले की कड़ाही को गैस पर रख दें। फिर इसमें मसले हुए आंवले के साथ में चीनी भी डालें और स्लो गैस पर पकाएं।

Amle Ka Halwa Recipeपांच से सात मिनट बाद सौंफ को दरदरा कूट कर चीनी व आंवले के मिश्रण में डाल दें और साथ ही साथ-साथ किशमिश, छोटी इलाइची पाउडर भी डाल दें।

अब इसे स्लो गैस पर जब तक पकाएं तब तक कि यह सारा मिश्रण गाढ़ा नहीं हो जाता। इस मिश्रण के अच्छे से गाढ़ा होने के बाद गैस को बंद कर दें और हलवे को थोडा सा ठंडा होने दें।

स्वाद में लाजवाब आंवले का मजेदार हलवा बनकर तैयार है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये बहुत पोष्टिक भी है सर्दियों में एक बार ज़रूर अपने सभी घर वालो को आंवले का स्वादिष्ट हलवा बनाकर खिलाएं। हलवे को सर्विंग बाउल में निकाल कर बादाम के टुकड़ों से गार्निश करके सर्व करें व खाएं।

इसी के साथ दोस्तों हम आपके साथ आंवले का अचार, आंवले का मुरब्बा, आंवले की चटनी, आंवला केंडी की रेसिपी भी शेयर कर चुके है।

शेयर करें:

Leave a Comment