ना रोटी ना पूरी नाश्ते में बनाएं स्पेशल सिंधी कोकी Sindhi Koki

Sindhi Koki Recipe In Hindi आटे से बनाएं एक मजेदार रेसिपी सिंधी कोकी इसको बनाने का एक खास तरीका होता है। सिंधी लोगो को ये बहुत पसंद होती है उनके यहाँ ये हफ्ते में दो से तीन बार बनाई जाती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sindhi Koki Recipe

  • गेहूं का आटा = आधा किलो
  • बेसन = दो टेबलस्पून
  • नमक = एक टीस्पून या स्वाद अनुसार
  • अजवाइन = एक टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • ज़ीरा = दो टीस्पून
  • अनार दाना = एक टेबल स्पून, रोस्ट कर लें
  • भुनी कसूरी मेथी = एक टेबलस्पून
  • घी = तीन टेबल स्पून मोयन के लिए
  • प्याज़ = एक चोप कर लें
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • हरा धनिया = एक कप
  • घी = कोकी सकने के लिए

विधि – how to make Sindhi Koki

कोकी बनाने के लिए एक बर्तन में आटा, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, ज़ीरा, नमक, अजवाइन, अनार दाना क्रश किया हुआ और भुनी कसूरी मेथी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें तीन टेबल स्पून घी डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर अच्छे से मसलते हुए मिलाएं। ऐसा करने से प्याज अपना सारा पानी छोड़ देगा अब इसको ऐसे ही पांच मिनट के लिए रख दें ताकि प्याज अपना सारा पानी छोड़ दे फिर ज़रूरत अनुसार पानी डालकर आटा गूंध लेंगे।

क्योकि इसका आटा ज्यादा नर्म या गीला नहीं होना चाहिए 5 मिनट बाद आटे में हल्की सी नमी आ गई है। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंधे। सबसे ज्यादा ज़रूरी जो बात आपको याद रखनी है वह आटा हमारा कड़क होना चाहिए। रोटी या पराठे जैसा सॉफ्ट या स्मूद नहीं होना चाहिए।

दूसरी बात जो ध्यान रखनी है वह आटे को मसल-मसल कर नहीं गूंधना है। आटे में जितनी ज़रूरत हो उतना ही पानी मिलाकर इसे मिक्स करते जाएं। बस इतना ही मिक्स करना है जिससे सारी चीज़े इकट्ठा हो जाएं यानि की बंध जाएँ। आटे को इतना ही गूंधना है कि सारी चीज़े इकट्ठा हो जाएं।

ये नर्म बिलकुल भी नहीं होना चाहिए अब इसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर इसको दस से पंद्रह सेकिंड के लिए गूंध लें। ताकि तेल लगाने से जो स्टिकीपन होगा वह निकल जायेगा।

एक और ध्यान रखने वाली बात इस आटे को रेस्ट करने के लिए नहीं रखना है। इस आटे की रोटी को तुरंत बनाना है ताकि इसका टेक्सचर किराम्ब्री रहे। क्योकि कोकी बाहर से एकदम क्रिस्पी होती है और इसकी साइड में दरारे भी होती है।

अब इस आटे की लोई बना लें जितनी बड़ी आपको कोकी बनानी हो तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। मीडियम आंच पर एक लोई को हाथ में लें और मीडियम हाई हीट पर लोई को तवे पर प्लेस कर दें और हाथों से इसे थोड़ा-थोड़ा दबाते जाएँ इसे हल्का सा ही कुक करना है। 30 सेकिंड एक तरफ दूसरी तरफ से भी इसी तरह से कर लें इसे हल्का सा सफेद करना है इसके ऊपर डार्क स्पॉट नहीं आने चाहिए।

Sindhi Koki Recipeऐसा करने से कोकी अन्दर तक गर्म हो जाएगी और जब इसको पकाएँगे तो ये अन्दर तक अच्छे से पक जाएगी। अब इसको बेल लें अगर ज़रूर हो तो थोड़ा सूखा आटा लगाकर बेल लें इसको ज्यादा पतला या मोटा ना बेले इसकी थिनेस ऐसी होनी चहिये।

Sindhi Kokiक्योकि सिंधी कोकी थोडी मोटी ही होती है कोकी अन्दर से अच्छे से पक जाएँ इसके लिए नाइफ से थोड़ी-थोड़ी दूरी पर हल्का सा कट कर दें ताकी कोकी अंदर से अच्छे से पक पाएं।

अगर साइड में क्रेक है तो हमारा आटा परफेक्ट गुंधा है। क्योकि कोकी में ऐसे ही क्रेक्स होते है गर्म तवे पर हल्का सा घी लगाएं और कोकी को गर्म तवे पर डाल दें।

थोड़ी देर में पलट दें फिर इसके ऊपर घी लगाएं फिर पलट दें दोनों तरफ से घी लगाकर अलट-पलट कर कोकी को अच्छे से सेक लें। एक कोकी को पकने में 5 से 7 मिनट लग जाते है मीडियम आंच पर।

बहुत ही बढिया गोल्डन ब्राउन कोकी बनकर तैयार है इसी तरह से सारी कोकी बनाकर तैयार कर लें। ये देखने में भी बहुत अच्छी लग रही है इसका टेक्सचर भी बहुत बढिया आया है। ये बाहर से क्रिस्पी और अन्दर से सॉफ्ट है। यही सिंधी कोकी की खासियत है। ये इसका यूनिक टेक्सचर होता है आप चाहे तो इसको सफर पर भी ले जा सकते है।

अगर आपको कोकी को ज्यादा दिनो के लिए रखना है तो इन्हें बिना प्याज के बनाएं फिर आप इन्हें दो से तीन दिन के लिए सफर पर भी ले जा सकते है इसका टेस्ट बहुत अच्छा आता है।

Sindhi Koki Recipe

शेयर करें:

3 thoughts on “ना रोटी ना पूरी नाश्ते में बनाएं स्पेशल सिंधी कोकी Sindhi Koki”

Leave a Comment