व्रत में बनाएं बिना भिगोए साबूदाने की टेस्टी पूरी Sabudana Poori Recipe

आज मैं आपको व्रत वाली साबूदाने की टेस्टी पूरी बनाना बताउंगी। नवरात्री चल रही हैं, तो ऐसे में हम सात्विक भोजन खाते हैं। इन दिनों हम कुट्टू के आटे की पूरी खाते हैं लेकिन आप साबूदाने से इस तरह से पूरी बनाकर खाएं। साबूदाने से बनी ये पूरी काफी टेस्टी होती हैं। जिसको आप आलू के साथ या अपनी पंसद की सब्ज़ी के साथ खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Sabudana Poori

  • साबूदाना = 1 कप
  • बॉईल आलू = 2 मीडियम साइज़ के
  • सेंधा नमक = स्वाद अनुसार
  • अजवाइन = 1 टीस्पून
  • हरी मिर्च = 2 बारीक काट ले
  • ऑइल = पूरी को डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make sabudana poori

साबूदाना पूरी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को रोस्ट करना हैं। जिसके लिए एक पैन में साबूदाना डाले और साबूदाने को लगातार स्पेचुला से चलाते हुए 4 से 5 मिनट मीडियम फ्लेम पर ड्राई रोस्ट कर ले।

4 से 5 मिनट में जब साबूदाना रोस्ट हो जायेंगा। तब गैस को बंद कर ले और साबूदाने को एक प्लेट में निकालकर रख ले और अब साबूदाने को ठंडा होने दे। उसके बाद एक मिक्सी जार ले और जार में ड्राई रोस्ट किये हुए साबूदाने को डालकर एकदम फाइन पाउडर बना ले।

फिर एक बाउल ले जिस बाउल में आपको डो बनाना हैं। उस बाउल को लेकर इसके ऊपर छन्नी रखकर इसमें साबूदाने का जो आपने पाउडर बनाया हैं, उस पाउडर को छन्नी में डालकर छाने जिससे साबूदाना जो ग्राइंड होने से रह गया हैं। वो छन्नी में ही रह जाएँ। फिर आप चाहे तो इस दरदरे साबूदाने को भी फिर से जार में डालकर ग्राइंड करके फिर से छान सकते हैं।

उसके बाद बाउल में दोनों आलू को ग्रेटर से ग्रेट करके डाले। अब इसमें स्वाद अनुसार सेंधा नमक, हरी मिर्च और अजवाइन को हाथ से क्रश करके डाले और अब इन सब को हाथ से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए डो बना ले।

आपको डो बनाने में पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्यूंकि आलू में मोईसचर होता हैं तो आलू के मोईसचर से ही आपका सॉफ्ट डो बन जायेंगा। (अगर आपको पानी डालने की जरूरत लगती हैं। डो आपका बाइंड नहीं हो रहा हैं तब आप इसमें थोड़ा पानी डाल सकते हैं।)

डो बन जाने के बाद डो को 15 मिनट के लिए ढककर रख ले। जिससे डो सेट हो जाएँ। 15 मिनट के बाद डो से पूरी बना ले फिर पूरी को तलने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले और अब पूरी बनाने के लिए डो से छोटे साइज़ की लोई लेकर इसका पेड़ा बना ले और फिर इसको चकले पर रखकर बेलन से गोल पूरी बेल ले। (पूरी बेलते वक़्त अगर ये आपके चकले पर चिपकती हैं। तब चकले पर थोड़ा सा ऑइल लगा ले। इससे पूरी चिपकेगी नहीं।)

पूरी को बेलकर एक साइड रख ले। इसी तरह सेएक बेच में 5 से 6 पूरी बेलकर रख ले और पूरी को ढककर रख ले। जब ऑइल गर्म हो जायेंगा। तब इसमें एक-एक पूरी डालकर पूरी को दोनों तरफ से तलकर टिशु पेपर पर निकालकर रख ले। (पूरी को ऑइल में डालने के बाद पूरी के ऊपर ऑइल को करछी से डालते रहे ऐसा करने से पूरी फूलती हैं) इस तरह से बाकि की पूरी को भी बेलकर तल ले। आपकी व्रत वाली साबूदाने की टेस्टी पूरी बनकर तैयार हैं।

Image Source: Swagy Rasoi

Recipe Source: Swagy Rasoi

Sabudana Poori Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Vrat Ke Vyanjan
Cuisine: Indian
Keyword: sabudana poori, Vrat ka khana, Vrat ki Thali, Vrat Recipe
Servings: 3 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes