गर्मी के मौसम में आपको एकदम ठंडा व तरोताज़ा कर देगा ये रोज़ फालूदा Rose Falooda Recipe

rose falooda recipe in hindiजायका रेसिपी किचन में आप सभी लोगों का स्वागत है। आज मैं आपको एक बहुत ही सिंपल व आसान सी रोज फालूदा बनाने की रेसिपी बताऊंगी। यह फालूदा रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान है और खाने में ये बहुत ही टेस्टी

लगता है। एक बार आप मेरी इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें गर्मियों के सीजन में यह ठंडा ठंडा फालूदा आपको बहुत पसंद आएगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for falooda recipe

  • ठंडा चिल्ड दूध = दो कप
  • रोज़ सिरप = ज़रूरत अनुसार
  •  सब्ज़ा = 1 टेबल स्पून
  • वर्मिसेली सेवाएं = 3 टेबलस्पून
  • घर की मलाई = 3 बड़े चम्मच
  • वेनीला आइसक्रीम = 6 क्यूब

सजाने के लिए

बारीक़ कटे हुए बादाम और पिस्ता

विधि – how to make rose falooda

रोज़ फालूदा बनाने के लिए सब्ज़ा को आधा कप पानी में भिगो दें। यह 2 से 3 मिनट में फूलकर तैयार हो जाएगा और फूल कर ये सारा पानी सोख लेगा।

सवाई को बॉईल करने के लिए एक कप पानी उबलने के लिए रख दें। और इसमें 3 मिनट के लिए सेवाएं को डाल दें। तीन मिनट में हमारी सेवाएं बहुत अच्छे से बॉईल हो जाएगी।

अब इसको ठंडे पानी से अच्छे से वाश कर ले। अब एक जूसर जार में 3 बड़े चम्मच घर की मलाई लें मलाई की जगह आप क्रीम या आइसक्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हो। अब इसमें फ्रिज से निकाला हुआ एकदम ठंडा-ठंडा चिल्ड दूध को भी जार में डाल दे। दूध को पहले बॉईल करके फिर ठंडा करें और अब इसमें दो टेबल स्पून रोज सिरप डालकर मिक्सर जार में घुमा ले।

ताकि इसमें बबल भी अच्छे से आ जाए अब हम तीन सर्विंग कप या गिलास में लयर बनाएंगे लयर बनाने के लिए हम इसमें पहले एक-एक चम्मच ऐड कर देंगे रोज सिरप और फिर इसमें दो चम्मच सब्ज़ा डाल दें। अगर आपको सब्ज़ा कम पसंद है तो आप एक ही चम्मच डालें पर यह गर्मियों के सीजन में बहुत ही हेल्थी होता है।

इसीलिए मैं दो चम्मच डाल रही हूं हमारी सेवई भी एकदम खिली-खिली बनकर तैयार है एक-एक चम्मच इसमें सेवई ऐड कर दें। आपको अगर पसंद है तो आप ज्यादा भी डाल सकते हो। यह पूरा मिक्सचर तीन सर्विंग गिलास का है आप भी इसी तरह की लहर बनाएं।

rose falooda recipeअब हमारा जो रोज मलाई वाला मिक्सचर है वह हम गिलास में डालने के लिए स्पून को क्रोस में रखेंगे। और फिर दूध स्पून पर डालेंगे ताकि हमारी जो नीचे की लहर है वह गिर ना जाए।

rose faloodaइसी तरह से बाकि के गिलास में भी भर दे। और हमारे मलाई रोज़ सिरप वाले मिक्सचर से जो झांक बने थे वह स्पून की मदद से ऊपर से ऐड कर दें। आप देखेंगे इसमें चम्मच की मदद से मिल्क ऐड किया है तो दोस्तों हमारी लहर बिल्कुल भी हिली नहीं है बल्कि ऐसे ही बनी हुई है जैसे कि हमने बनाई थी।

अब हम एक ग्लास में दो स्कूब वनीला आइसक्रीम का ऐड करेंगे। आप अपने हिसाब से कोई सी भी आइसक्रीम ऐड कर सकते हैं मैं यहां वनीला आइसक्रीम ऐड कर रही हूं अब इसके ऊपर थोड़ा रोज सिरप डाल दें। और ऊपर से बारीक़ बारीक कटे हुए बादाम और पिस्ता डाल दें।

दोस्तों ये बनाने में एकदम सिंपल व झटपट बनने वाला रोज फालूदा है गर्मियों के सीजन में या आपको तुरंत ठंडा कर देगा। और यह बच्चों व बड़ो सभी को बहुत पसंद आता है।

मुझे उम्मीद है आप सब को भी ये रोज़ फालूदा बहुत पसंद आएगा एक बार आप इसे जरूर बनाएं। और मुझे कमेंट करके बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी धन्यवाद।

शेयर करें: