बिना काटे बिना पीसे बनाएं टमाटर की स्वादिष्ट चटनी Roasted Tomato Chutney

Roasted Tomato Chutney Recipe दोस्तों में आपके साथ पहले भी कई तरह की चटनियां शेयर कर चुकी हूँ और आप सभी ने इन सभी चटनियों को बहुत ज़्यादा पसंद किया और आज में आपको भुने टमाटर की चटनी बनाना बताउंगी।

वह खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और सबसे खास बात कि इसमें हम टमाटर को काटे या पीसेंगे नहीं। बल्कि इस चटनी में टमाटर को रोस्ट करके डालेंगे। जिससे इसका स्वाद एकदम अलग और बहुत ही यम्मी हो जायेगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for – bhune tamatar ki chatni

  • टमाटर = तीन अदद मीडियम साइज़ के
  • हरा = धनिया थोड़ा सा, मोटा-मोटा काट लें
  • लहसुन = सात से आठ कालिया
  • हरी मिर्च = दो अदद
  • ज़ीरा = एक टीस्पून से थोड़ा सा कम
  • नमक = स्वाद अनुसार

विधि – how to make Roasted Tomato Chutney

टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले हम टमाटर को रोस्ट करेंगे। तो इसके लिए गैस पर केक बनाने वाला स्टेंड या कोई भी स्टेंड जो आपके पास हो रखकर उस पर टमाटर को रखे।

जिस तरफ टमाटर का डंठल होता है आप उस तरफ से टमाटर को रखे। क्योकि इस तरफ से टमाटर थोडा सा टाईट होता है तो ये आराम से रोस्ट हो जाता है।

Roast Tomato Chutney Recipeइतने हमारे टमाटर रोस्ट हो रहे है। इतने हम चटनी पीसकर तैयार कर लेते है। एक मिक्सर जार में हरा धनिया, हरी मिर्च, लहसुन की कलियाँ एक टीस्पून से थोड़ा सा कम ज़ीरा, नमक, और ज़रा सा पानी डालकर पीसकर इसकी चटनी बना लें।

पीसकर इस चटनी को एक कटोरी में निकाल लें। आप इस चटनी को फ्रिज में रखकर दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकती है।

जब टमाटर नीचे से भुन जाए तो इन्हें पलटकर दूसरी साईट से भी अच्छे से भून लें। जब टमाटर सभी तरफ से अच्छे से भून जाए तो गैस को बंद कर दें। और टमाटर को ठंडा होने के लिए रख दें।

जब टमाटर ठंडे हो जाए तो फिर इनका छिलका निकाल लें। इनका छिलका बहुत आसानी से निकल जाता है। इसे हाथ से ही छीलकर निकाल दें।

Tomato Chutneyतीनो टमाटर का छिलका निकाल कर टमाटर को स्पून की मदद से अच्छे से मैश कर लें। आप चाहे तो इन्हें हाथ से भी मैश कर सकती है। हाथ से ये बहुत ही अच्छे से मैश हो जाते है।

सभी टमाटर को अच्छे से मैश करने के बाद इसमें आधा चम्मच हरी चटनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। और जो बाकि की बची हुई चटनी है उसको आप फ्रिज में रखकर दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकती है।

अब हमारी टेस्टी टमाटर की चटनी बनकर तैयार है। अगर आपको इसमें नमक थोड़ा कम लगे तो आप डाल सकती हो। और अगर आपको तीखा ज़्यादा पसंद है तो मिर्च को भी अपने हिसाब से बढ़ा सकती है।

ये टमाटर की चटनी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। तो आप भी इसको एक बार अवश्य ट्राई करें आप इसको रोटी, पूरी, पराठे या चावल किसी के भी साथ खा सकते है।

शेयर करें: