जानिए जबरदस्त गैस नाशक चटनी रेसिपी – Pudina Chutney

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी चटनी के बारे में बतायेंगे जो तुरंत आपको गैस से छुटकारा दिला देगी। दोस्तों जैसा कि हम जानते है कुछ लोग जैसे ही खाना खाते हैं खाना खाने के बाद लोगो को अकसर गैस बनने लगती है।

लेकिन दोस्तों अगर आप अपने खाने के साथ में इस चटनी का प्रयोग करते है तों निश्चित तौर पर आप गैस की परेशानी से बचे रहेंगे। आइये जाने गैस नाशक चटनी बनाने का तरीका।

गैस नाशक चटनी की सामग्री

चटनी के लिए 3 लहसुन और 11 मुनक्के (बीज निकाल कर) सिल में चटनी पीसें और थोड़ा सा पुदीना, काला नमक मिला ले आपकी गैस नाशक चटनी तैयार है।

सेवन विधि

भोजन के साथ यह चटनी बनाकर नियमित प्रयोग करे।

दूसरा नुस्खा

पेट की गैस और भारीपन से पाएं तुरंत राहत

gas

पेट में गैस बनना किसी भी उम्र में होने वाली समस्या है। यदि समय रहते आपने इसका उपचार नहीं किया तो ये आगे बढ़कर अल्सर का रूप भी धारण कर लेती है। इसलिए गैस की समस्या को गंभीरता से ले।

आज हम आपको पेट गैस से तुरंत राहत पाने का घरेलू उपाय बतायेगे। इस उपाय को करने के लिए आपको निम्न विधि अपनानी होगी।

सबसे पहले आप दो चम्मच जीरा ले, इसके बाद ज़ीरे को गर्म तवे पर अच्छी तरह से पका लें। ज़ीरे में आयुर्वेद के अनोखे गुण होते है जिससे पेट गैस में ये बहूत लाभकारी होता है।

जब ज़ीरा अच्छी तरह से पक जाए तो फिर इसे बारीक पीस लें। अब एक ग्लास सादा पानी ले लीजिये और उसमें 1 से 2 चम्मच पिसा हुआ ज़ीरा डालकर अच्छी तरह से मिला लें। ये ज़ीरा पानी पीने से आपके पेट की गैस और भारीपन की समस्या में काफी आराम मिलेगा।

जिन लोगो को भी कब्ज की शिकायत होती है और सुबह-सुबह पेट साफ नही होता उनके लिए भी ये नुस्खा बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की भी जरूरत है,जिससे इस समस्या से हमेसा के लिए छुटकारा मिल सके।

शेयर करें:

Leave a Comment