चार आसान और नए तरीके से बनाएं आलू पापड़ Potato Papad

Potato Papad दोस्तों जैसे कि होली आने ही वाली है और होली के मौसम में पापड़ और चिप्स बनाए जाते हैं। तो मैंने सोचा क्यों ना आपके लिए आलू के पापड़ बनाए जाए तो आज मैं आपको चार तरीको से आलू के पापड़ बनाना बताऊंगी।

जो की बहुत ही आसान है इसमें से आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उसमे से कोई सा भी अपना सकते है। तो चलिए बनाना शुरू करते है आलू के पापड़।

आवश्यक सामग्री – ingredients for potato papad recipe

  • आलू = दो किलो
  • ज़ीरा = एक बड़ा चम्मच
  • कुटी हुई लाल मिर्च = डेढ़ चम्मच
  • सेंधा नमक = स्वाद अनुसार अगर आप चाहे तो सादा नमक भी डाल सकते है
  • हरा धनिया = एक बड़ा चम्मच
  • पुदीना = एक बड़ा चम्मच

विधि – how to make potato papad

Aloo Papad बनाने के लिए पहले आलू को धोकर उबाल लें। अगर आप कुकर में उबाल रहे हैं तो यह दो से तीन सिटी में उबल जाते हैं। अब इन सभी आलू को छीलकर कद्दूकस कर ले।

अगर आप चाहे तो आलू को सिलबट्टे पर पीस भी सकते हैं। अब इसमें ज़ीरा कुटी हुई लाल मिर्च सेंधा नमक हरा धनिया और पुदीना डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब हमारा पापड़ बनाने के लिए आलू का मिश्रण बनकर तैयार है। एक प्लेट में तेल लगाकर चिकना कर लें। अब थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसकी छोटी-छोटी लोई बना लें हाथों को तेल लगाकर चिकना कर ले।

इसी तरह से सारी लोई बना कर तैयार कर लें। यहां हम आपको 4 तरीकों से पापड़ बनाना बताएंगे। इन में से आपको जो भी आसान लगे आप उसी तरीके से पापड़ बनाएं।

potato papad recipeपहला तरीका

जो पूरी बनाने वाली मशीन आती है आप उसमें पापड़ बनाएं यह तरीका बहुत ही आसान है। सबसे पहले एक पॉलिथीन ले और इसको मशीन के ऊपर रख दें। फिर इस पर थोड़ा सा तेल लगाएं। और इस पर एक लोई रख दें और उसके ऊपर दूसरी पॉलिथीन रखे इस पॉलिथीन पर भी हल्का सा तेल लगा दे। अब मशीन को बंद करके हल्का सा प्रेस करें।

फिर आप खोलकर देखेंगे कि पापड़ बनकर तैयार है। अब ऊपर की पॉलिथीन को निकाल दे और दूसरी पॉलिथीन को उठाकर पापड़ को सूखने के लिए कवर पर डालेंगे। तो पॉलिथीन को कवर पर पलट दे। और हल्का सा प्रेस करके पॉलिथीन हटा दें। मैंने एक फोल्डिंग पर कवर को बिछाया है। आप चाहे तो इसे जमीन पर भी बिछा सकते हैं। इस पर पापड़ बहुत ही आसानी से सूख भी जाएंगे और निकल भी जाएंगे।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका है कि आप हल्का सा तेल लगाकर लोई को कवर पर रखें और पॉलिथीन पर थोड़ा सा तेल लगाकर लोई के ऊपर रखकर हल्के-हल्के प्रेस करें। इस तरह भी बहुत ही आसानी से पापड़ बन जाते हैं अगर आपके पास मशीन नहीं है तो आप इस तरह से बहुत ही आसानी से पापड़ बना सकते हैं। पापड़ को अच्छे से प्रेस करके पॉलिथीन को हटा दें।

तीसरा तरीका

अब हम बेलन से पापड़ बनाएंगे तो मैंने कवर के ऊपर एक लोई रख दी। और इसके ऊपर तेल लगाकर एक पॉलिथीन रखा है। लोई को हल्का सा प्रेस कर दिया है। और बेलन की सहायता से इसको हल्के-हल्के बेल दें इस तरह भी हमारे पापड़ बहुत ही आसानी से बन जाएगा बाद में ऊपर की पॉलिथीन को निकाल दे।

चौथा तरीका

potato papadअगर आप चाहे तो डिब्बे से दबाकर भी पापड़ बना सकते हैं। मैंने एक लोई को कवर के ऊपर रखा है और ऊपर से तेल लगाकर पॉलिथीन रख दें। और डिब्बे से दबाकर पापड़ बनाएं डिब्बे के अंदर कुछ रख दें जिससे कि डिब्बा भारी हो जाए। और पापड़ अच्छे से जब जाए। उसके बाद आप हाथ से हल्का सा प्रेस करें और पॉलिथीन को निकाल दे।

यहां मैंने आपको आलू के पापड़ बनाने के 4 तरीके बताए हैं। इनमें से आपको जो भी आसान लगे आप उस तरीके से Potato Papad बना सकते हैं। पापड़ को आप 2 से 3 दिन धूप में अच्छे से सुखाएं उसके बाद आप पापड़ को स्टोर करके रख दे।

यह पापड़ 1 साल तक आराम से चलते हैं। बीच-बीच में आप इन्हें धूम दिखाएं सूखने के बाद पापड़ अपने आप ही प्लास्टिक कवर से अलग हो जाएंगे। आपको इन्हें निकालने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। यह जब अच्छे से सूख जाए तो आप इन्हें स्टोर करके रख दें और जब भी आपका मन करे पापड़ को तले और खाएं।

यह पापड़ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। आप इन्हें कभी भी तलकर खा सकते हैं तो इस बार होली पर आप आलू के पापड़ जरूर बनाएं और इन्हें 1 साल तक स्टोर करके खाएं।

दोस्तों आपको मेरी aloo papad की रेसिपी कैसी लगी प्लीज मुझे कमेंट करके बताएं। और इस रेसिपी को ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें। ताकि सभी लोगों तक यह रेसिपी पहुंच सके और सभी इसका लाभ उठाएं।

सुझाव

  1. मैने आलू के पापड़ में हरा धनिया और पुदीना दोनों ही डालें है आप चाहे तो इनमे से कोई एक भी डाल सकते है
  2. सेंधा नमक की जगह आप सादा नमक भी डाल सकते है
शेयर करें: