जोड़ो का दर्द, कमर दर्द और कमज़ोरी होगी दूर और मिलेगे अनेको फायदे Panjiri Recipe

आज मैं आपके साथ सर्दियों की स्पेशल पंजीरी बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जिसके बेशुमार फायदे हैं। ये रेसिपी न्यू मदर से लेकर सभी उम्र के लोगो के लिए जरूरी हैं। जिन लोगो की हड्डियों से कट-कट की आवाज़ आती हैं। सूजन रहती हैं, कमर में दर्द रहता हैं या जोड़ो में दर्द रहता हैं। उनके लिए भी ये बहुत जरूरी हैं। इसी के साथ ये बच्चो के लिए भी उपयोगी हैं। जो लोग कंप्यूटर या लैपटॉप पर लम्बे समय तक काम करते हैं। वो भी इस पंजीरी को बनाकर खाएं।

क्यूंकि इससे आँखों को रौशनी तेज़ होती हैं। दिमाग तेज़ होता हैं और थकान, कमज़ोरी भी दूर होती हैं। अगर आपको बालो या नाखूनों की समस्या हैं तब वो भी दूर हो जाएँगी।तो आप सर्दियों में ये पंजीरी बनाकर खाएं और इन सारी बीमारियों से फ्री हो जाइयें। आपको इस पंजीरी को एक से दो दिन तक नहीं खाना हैं। आपको पंजीरी को अपनी डाइट में शामिल करना हैं। तभी आपका जोड़ो का दर्द हो या हड्डियों में किसी भी तरह का दर्द हो वो सब धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Panjiri

  • सूजी = 2 कप (250) ग्राम
  • गोंद = 100 ग्राम
  • बादाम = 100 ग्राम
  • अखरोट = 50 ग्राम
  • काजू = 50 ग्राम
  • मखाना = 60 ग्राम
  • पिस्ता = 50 ग्राम
  • किशमिश = 75 ग्राम
  • मेलन सीड (खरबूज़े के बीज) = 25 ग्राम
  • नारियल = 50 ग्राम पतली स्लाइस में कटा हुआ
  • अलसी के बीज = 3 टेबलस्पून
  • हरी इलायची का पाउडर = 1 टीस्पून
  • सौंफ = 50 ग्राम
  • गुड़ = 250 ग्राम
  • देसी घी = जरूरत अनुसार

विधि – How to make Panjiri

पंजीरी बनाने के लिए सबसे पहले आपको ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करके रखना हैं। जिसके लिए एक पैन ले और इसमें तीन टेबलस्पून देसी घी डालकर इसको गर्म होने दे। उसके बाद इसमें आधा गोंद डालकर गोंद को धीमी आंच पर स्पेचुला से चलाते हुए गोंद के फूलने तक फ्राई कर ले। (गोंद से बनी चीज़े खाने से दिल की बिमारी होने का ख़तरा कम रहता हैं और गोंद से बनी चीज़े खाने से शरीर में ताकत आती हैं। न्यू मदर गोंद के लड्डू या पंजीरी खाती हैं। तो इससे दूध ज़्यादा बनता हैं और ये शरीर को गर्माहट देता हैं।)

उसके बाद गोंद को एक प्लेट में निकाल ले और बाकी का बचा हुआ गोंद डालकर इसको भी इसी तरह से फ्राई करके प्लेट में निकाल ले और अब पैन में तीन टेबलस्पून देसी घी और डालकर गर्म हो जाने दे।

देसी घी के गर्म होने के बाद इसमें अखरोट डालकर इसको थोड़ा सा फ्राई करके प्लेट में निकाल ले। (अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं और ये कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता हैं। अखरोट दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता हैं।) उसके बाद पैन में काजू (काजू खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता हैं। दिल भी स्वस्थ रहता हैं।) और बादाम डालकर थोड़ा सा फ्राई करने के बाद एक प्लेट में निकाल ले। (बादाम न्यूट्रीशन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स हैं। बादाम खाने से बच्चो और बड़ो सभी की हड्डियां मज़बूत होती हैं और बादाम से थकान दूर होती हैं। बादाम शरीर में एनर्जी लेवल को बूस्ट करता हैं।)

फिर पैन में पिस्ता डालकर इसको भी थोड़ा सा फ्राई करके अलग प्लेट में निकाल ले। (पिस्ता शरीर की सूजन को कम करता हैं और मोटापे को भी कम करता हैं। अगर आप इम्युनिटी को स्ट्रोंग बनाना चाहते हैं। तो पिस्ता का सेवन करे।)

अब इसी बचे हुए घी में किशमिश डाले और किशमिश को स्पेचुला से चलाते हुए फ्राई कर ले। जब आप किशमिश को फ्राई करेगे तो ये फ्राई होकर फूल जाएँगी और आपको किशमिश को फूलने तक ही फ्राई करना हैं। फिर किशमिश को अलग प्लेट में निकालकर रख ले। (किशमिश बच्चो का मानसिक और शारीरिक विकास अच्छा करती हैं। किशमिश में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर होता हैं। जो दांत और हड्डियों को मज़बूत करता हैं।)

फिर इसी घी में नारियल डालकर इसको भी थोड़ा सा फ्राई करकर अलग प्लेट में निकालकर रख ले। (नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी-वायरल तत्व पाएं जाते हैं। इसलिए नारियल शरीर में जमे हुए एक्स्ट्रा फैट को बर्न करता हैं और इन्फेक्शन से बचाव करता हैं और बालो को स्वस्थ रखता हैं।) उसके बाद इसी घी में मेलन सीड डाले और इसको भी थोड़ा सा फ्राई करे और अलग प्लेट में निकाल ले।(मेलन सीड बालो और नाखूनों को स्वस्थ रखता हैं। ब्लड प्रेशर को भी कंटोल करता हैं और वज़न कम करने में भी सहायक होता हैं)

अब पैन में फिर से तीन टेबलस्पून देसी घी डाले और घी के गर्म होते हैं इसमें मखाने डाले। (मखानो में एंटी-ओक्सिडेंट अच्छी मात्रा में होता हैं और इसमें कैल्शियम भी भरपूर होता हैं। जिसकी वजह से गठिया के दर्द और जोड़ो के दर्द में ये काफी ज़्यादा फायदेमंद होता हैं। मखानो के सेवन से नींद भी बेहतर होती हैं। नींद न आने की परेशानी खत्म हो जाती हैं।) और मखानो को स्पेचुला से चलाते हुए मखानो के क्रंची होने तक फ्राई कर ले। मखाने फ्राई हुए हैं या नहीं, इसके लिए एक मखाने को हाथ में लेकर क्रश करके देखे अगर इसका पाउडर बन रहा हैं। तब आपके मखाने फ्राई हो गये हैं, तब आप मखानो को भी एक अलग प्लेट में निकाल ले।

फिर हमाम ज़स्ते में सौंफ डालकर इसको कूट ले और फिर सौंफ को छन्नी में डालकर छान ले। जिससे सौंफ पर जो छिलका होता हैं, वो छन्नी में रह जाएँ।(सौंफ आँखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती हैं। सौंफ आँखों की रौशनी बढ़ाने में मदद करती हैं। बेड कोलेस्ट्रोल को कम करती हैं। पाचन तंत्र को ठीक करने में भी सौंफ एहम भूमिका निभाती हैं।) उसके बाद इसी पैन में पांच टेबलस्पून देसी घी डाले और फिर घी के गर्म हो जाने के बाद आप घी में सूजी को डालकर इसको मीडियम टू लो फ्लेम पर स्पेचुला से चलाते हुए 15 से 20 मिनट तक भून ले।

सूजी के भुन जाने के बाद इसमें कुटी और छनी हुई सौंफ को डालकर मिक्स कर ले। फिर इसमें अलसी के बीज (अलसी में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता हैं। जिसकी वजह से ये बालो की ग्रोथ को बेहतर करता हैं। बालो का टूटना कम करता हैं और बाल लम्बे घने और चमकदार बनाता हैं। इतना ही नहीं अलसी के सेवन से त्वचा पर झुर्रिया नहीं होती हैं। जिससे चेहरे पर कसाव बना रहता हैं और आपकी त्वचा दमक्दार और स्वस्थ रहती हैं और आप खूबसूरत दिखते हैं।) डालकर इसको भी मिक्स कर ले और सूजी के साथ एक से दो मिनट भून ले और फिर गैस को बंद करके सूजी को एक बड़े बाउल में निकाल ले।

आपने जितनी भी चीज़े फ्राई करके रखी हैं। उनको ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी जार ले ले। फिर जार में गोंद डालकर मिक्सी को रोक-रोककर चलाते हुए इसका दरदरा पाउडर बना ले। आप जितनी भी चीज़े ग्राइंड करेगे, आपको उनका बारीक पाउडर नहीं बनाना हैं। बल्कि दरदरा पाउडर बनाना हैं। जिससे सब ड्राई फ्रूट के चंक्स इनके पाउडर में दिखे।

गोंद को ग्राइंडर करने के बाद इसको एक प्लेट में निकाल ले। उसके बाद जार में नारियल की स्लाइस डालकर इसका पाउडर बना ले। नारियल का पाउडर आपको थोड़ा सा बारीक बना लेना हैं। फिर इसी जार में अखरोट थोड़े से अखरोट को बचा ले। फिर इसमें काजू, बादाम और थोड़े से काजू, बादाम को भी बचा ले। अब जार में पिस्ता थोड़े से पिसते बचा ले और इसी जार में मेलन सीड डाले और थोड़े से बचा ले।

फिर मिक्सी को रोक-रोककर चलाते हुए दरदरा पाउडर बनाकर एक प्लेट में निकाल ले। अब जार में मखाने डाले और थोड़े से मखाने बचा ले। फिर मखानो को भी दरदरा ग्राइंड कर ले। मगर आपको मिक्सी को रोक-रोककर ही चलाना हैं।

सब चीज़े पीसने के बाद आपको इन सब को भुनी हुई सूजी जिसको आपने भूनकर रखा हैं, उस सूजी में मिक्स करना हैं अब आप सूजी में हरी इलायची का पाउडर,ड्राई फ्रूट का दरदरा पाउडर, मखानो का दरदरा पाउडर, गोंद का दरदरा पाउडर, किशमिश, मेलन सीड डालने के बाद बचे हुए काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता और मखाने डालकर इन सब चीज़ों को हाथ से अच्छी तरह से आपस में मिक्स करके रख ले।

अब एक पैन ले और इसमें गुड़ को डाले गुड़ को पैन में डालने से पहले छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़कर फिर डाले। छोटे टुकड़ो में गुड़ को डालने से गुड़ जल्दी से मेल्ट हो जाएंगा। गुड़ को पैन में डालने के बाद इसमें एक तिहाई कप पानी डालकर अब गुड़ को लगातार स्पेचुला से चलाते हुए गुड़ के मेल्ट होने तक पका ले। जब गुड़ अच्छी तरह से पानी में मेल्ट हो जाएंगा, तब आप गैस को बंद कर ले।

फिर इस गुड़ के पानी को सूजी जिसमे आपने सब चीज़ों को मिक्स करके रखा हैं, उसमे छन्नी से छानकर डाले। जिससे गुड़ के पानी में जो भी इम्पुरिटी होगी वो छन्नी में ही रह जाएँगी। गुड़ का पानी डालने के बाद अब स्पेचुला से सबको अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

इस तरह से आपकी पंजीरी बनकर तैयार हैं। जिसको आप किसी भी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख ले। आप इसको फ्रिज में रखेगे तो पंजीरी 6 से 7 महीने तक रखकर खा सकते हैं और बिना फ्रिज के आप इसको 2 से 3 महीने रखकर खा सकते हैं। आप को रोज़ दो से तीन चम्मच ही पंजीरी खानी हैं। न्यू मदर इस पंजीरी को खाएँगी तो इनको तुरंत एनर्जी मिलेगी।

Image Source: Aqsa’s Cuisine

Recipe Soucre: Aqsa’s Cuisine

Panjiri Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time45 mins
Total Time55 mins
Course: Healthy Breakfast Recipes
Cuisine: Indian
Keyword: back pain, headache remedy, immune booster, joint pain, panjeeri
Servings: 8 people

Leave a Comment