सर्दियों में तीन दिन इसे खा लो बुखार, ज़ुकाम, अनिद्रा, खून की कमी नही होगी Haleem Kheer Recipe

इस कड़कती ठंड के लिए ये रेसिपी आपके लिए सेहत का खज़ाना हैं। क्यूंकि आज मैं आपको हलीम की खीर बनाना बताउंगी। हलीम के बीज आकार में छोटे-छोटे होते हैं। लेकिन इनके फायदे बड़े-बड़े हैं। हलीम के बीजो में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और विटामिन इ के अलावा फाइबर और पौषक तत्व पाएं जाते हैं। या ये भी कह सकते हैं, कि हलीम के बीज पौषक तत्वों का पॉवरहाउस हैं। हलीम के बीज एनीमिया में बहुत ही उपयोगी हैं।

garden crees seeds

जिन लोगो का हिमोग्लोबीन कम हैं, वो इस हलीम खीर को रोज़ एक कटोरी नाश्ते में गर्मागर्म खाएं और फिर देखे आपके अन्दर खून की कमी खत्म हो जाएँगी और हिमोग्लोबीन लेवल में आ जाएंगा। हलीम के बीज कब्ज़ से राहत दिलाते हैं और हमारी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। सर्दियों में हमारी बॉडी को ऐसे खाने की जरूरत होती हैं। जिससे हमारी बॉडी गर्म रहे तब आप इस खीर का सेवन करे।

हलीम की खीर खाने में बहुत ही टेस्टी होती हैं। इस खीर को आप सारी सर्दी एक हफ्ते में तीन बार एक कटोरी खाएं। ये खीर न्यू मदर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं और इस खीर को खाने से आपका वेट भी लोस होगा। क्यूंकि जब आप नाश्ते में ये खीर खाएंगे, तो आपका पेट पूरे दिन भरा रहेगा और आपकी बॉडी को भी एनर्जी मिलेगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Haleem Kheer

  • हलीम के बीज = 2 टेबलस्पून (एक कप पानी में दो घंटे के लिए सोक कर ले)
  • दूध = ½ लीटर
  • केसर के धागे = 10 से 12
  • मुलायम वाली खजूर = 8 से 10 (बीज निकालकर चोप कर ले)
  • मखाना = ¼ कप
  • हरी इलायची पाउडर = ½ टीस्पून
  • दालचीनी का टुकड़ा = 1 छोटा सा
  • नारियल = 2 टेबलस्पून पतली स्लाइस में कटा हुआ
  • काजू = 7 से 8
  • बादाम = 10 से 12

विधि – How to make haleem kheer

हलीम की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आप मखानो को ड्राई रोस्ट करे। एक पैन को गैस पर रख ले और अब पैन में मखानो को डालकर इसको मीडियम फ्लेम पर स्टर करते हुए मखानो को क्रंची होने तक रोस्ट कर ले।

फिर गैस को बंद करके मखानो को एक प्लेट में निकाल ले और मखानो को ठंडा हो जाने दे। जब मखाने ठंडे हो जाएंगे, तब मिक्सी जार लेकर इसमें रोस्ट किये हुए मखाने, नारियल के स्लाइस, बादाम और काजू डालकर इनका हल्का दरदरा पाउडर बनाकर एक प्लेट में निकालकर रख ले।

अब एक पैन में दूध डालकर इसमें केसर के धागे और हरी इलायची का पाउडर डालकर मिक्स करके दूध में बॉईल आने तक पका ले। (आप जो दूध ले रहे हैं वो लो फेट होना चाहिए, दूध में मलाई नहीं होनी चाहिए। आप जो दूध ले रहे हैं, अगर वो पहले से ही बॉईल हैं तब दूध के ऊपर की मलाई हो हटाकर तब दूध ले। मलाई वाला दूध ना ले वरना आपकी खीर हैवी हो जाएँगी।)

जब दूध में बॉईल आ जाएँ तब फ्लेम को धीमा कर ले और दूध को स्पेचुला से चला ले। फिर दूध में सोक किये हुए हलीम के बीज डालकर अच्छे से मिक्स कर ले और दूध के साथ धीमी आंच पर तीन से चार मिनट पका ले। (हलीम के बीज को आप ज़्यादा ना भिगोएं। क्यूंकि ये भीगने के बाद ज़्यादा हो जाते हैं। इसलिए दो टेबलस्पून हलीम के बीज को भिगोएं।)

तीन से चार मिनट के बाद इसमें दालचीनी का टुकड़ा डालने के बाद मखाने, काजू, बादाम और नारियल को ग्राइंड करके जो पाउडर बनाया हैं, उस ड्राई फ्रूट्स के पाउडर को दूध में डाले और फिर दो मिनट पका ले। दो मिनट के बाद चोप की हुई खजूर को डालकर मिक्स करे और खजूर को सॉफ्ट होने तक पका ले। (अगर आप मीठा ज़्यादा खाना पसंद करते हैं। तब खजूर को ज़्यादा क्वांटिटी में ले सकते हैं।)

फिर गैस को बंद कर ले। आपका हेल्दी टेस्टी एनर्जेटिक नाश्ता बनकर तैयार हैं। जिसको आप हफ्ते में तीन बार जरूर बनाकर खाएं।

Image Source: Eat Yammiecious

Recipe Source: Eat Yammiecious

Haleem Kheer Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time15 mins
Total Time20 mins
Course: Kheer Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Chawal ki Kheer, Jaggery Kheer Recipe, Kheer recipe, Sewai Kheer
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes