सुबह उठकर एक गिलास ये शेक पिएं आपको कमज़ोरी और थकन नहीं होगी Anti Aging Shake Recipe

सभी लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं और अपनी सेहत के लिए हम अलग-अलग तरह के शेक और हेल्दी खाना खाते हैं। इसके साथ ही डाइट पर भी रहते हैं। लेकिन आज मैं आपको बहुत ही फायदेमंद, ताकतवर और एनर्जी से भरा एंटी-एजिंग शेक बनाना बताउंगी। जिसको आप अपने ब्रेकफास्ट में पी सकते हैं। आज की जो शेक बनाने की रेसिपी हैं। इस शेक को हम ड्राई फ्रूट्स से नहीं बनाएंगे। बल्कि अलसी, सूरजमुखी और कद्दू के बीजो से बनाएंगे। क्यूंकि ये एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। शायद ही आप इन बीजो के फायदे के बारे में जानते हो।

हम ड्राई फ्रूट्स के फायदे के बार में तो जानते हैं, कि वो हमारी हेल्थ के लिए कितने जरूरी हैं और ड्राई फ्रूट्स से ही हम ज़्यादातर शेक बनाकर पीते हैं। क्यूंकि ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लेकिन मैं आपको बीजो से शेक बनाना बताउंगी। ये ही हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही असरदार हैं।

अगर बीजो से बना शेक पियेंगे तो आपको कमज़ोरी और थकान जैसे परेशानी नहीं होगी। साथ ही ये एनेर्ज़ेटिक शेक हैं। जिसको पीकर एनर्जी मिलेगी आप ज़रा भी थकान महसूस नहीं करेगे। आपका शरीर एकदम तरो-ताज़ा रहेगा। इस शेक को पीने का एक सबसे बड़ा फायदा ये भी हैं कि आप जल्दी बूढ़े नहीं होगे बुढ़ापा आपको जल्दी से नहीं आयेंगा।

क्यूंकि जब आप ये एंटी-एजिंग शेक को पीयेंगे, तो हज़ार बीमारियों से बचे रहेगे और जब आपको कोई बिमारी ही नही छुएगी। तो आप एकदम हेल्दी और फिट रहेगे। जिससे आप जवान दिखेगे और बुढ़ापा आपसे कोसो दूर रहेगा। तो अब चलिए पढ़ते हैं। इस शेक को किन-किन चीज़ों से बनाते हैं और उनके क्या-क्या फायदे हैं।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

raw pumpkin seeds

कद्दू के बीज पौष्टिक आहार से भरपूर होते हैं और इसी के साथ कद्दू के बीज में मिनरल्स, विटामिन और हाई फाइबर भी होता हैं। कद्दू के बीज में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा सबसे ज़्यादा होती हैं। जिससे ये शरीर को बिमारी से बचाकर रखते हैं और इसमें हाई फाइबर होने की वजह से हमारा पेट भरा रहता हैं। कद्दू के बीजो में कैलोरी की मात्रा बहुत कम रहती हैं। जिसके कारण वज़न कम करने में भी ये सहायक हैं। कद्दू के बीज में विटामिन ‘क’ और विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘बी’ मौजूद होते हैं। जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

सूरजमुखी के बीज (Sunflower Seeds)

dry sunflower seeds

आयुर्वेद में औषधि के रूप में फायदेमंद औषधि का नाम सूरजमुखी के बीजो का आता हैं। क्यूंकि सूरजमुखी के बीजो में बहुत सारे पौषक तत्व होते हैं। इनमे विटामिन ‘सी’, ओमेगा – 3 फैटी एसिड और मिनरल्स होते हैं।

इनके साथ सूरजमुखी के बीजो में मैग्नीशियम होता हैं। जिसके सेवन से हड्डियों का दर्द दूर होता हैं और हड्डियां मज़बूत होती हैं। इनमे फाइबर भी होता हैं। जो पेट की समस्याओं से आराम दिलाता हैं। सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम होने की वजह से तनाव दूर रहता हैं और दिमाग शांत रहता हैं। जिससे हम अच्छा फील करते हैं।

अलसी के बीज (Flax Seeds)

Flax seeds

अलसी के बीजो में एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होता हैं और ये दोनों हमारी बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को कम करता हैं। जिसकी वजह से आपकी त्वचा में कसाव बना रहता हैं और त्वचा टाइट रहती हैं और जिसकी वजह से झुर्रियां नहीं होगी। आपकी त्वचा स्वस्थ व चमकती दमकती रहेगी।

अलसी के बीज एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं। कई बार हमारे साथ ऐसा होता हैं, कि जब हम सुबह उठते हैं। तो हमे थकान महसूर होती है। जिसकी वजह से हमारा शरीर थका-थका रहता हैं। हमारा एनर्जी लेवल डाउन हो जाता हैं। जब आप सुबह में ये एंटी-एजिंग शेक पियेंगे, तो आपको एनर्जी मिलेगी और आपकी थकान गायब हो जाएँगी।

अंजीर (Fig)

Dry Figs

अंजीर एंटी ओक्सिडेंट से भरा हैं। जो आपके कैलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में सहायकता करता हैं। अंजीर वेट लोस में भी मदद करता हैं और पाचन तंत्र को भी मज़बूत रखता हैं। जिससे कब्ज़ की समस्या नहीं होती हैं। सुबह के वक़्त अंजीर का सेवन करने से बालो की समस्या जैसे बालो का टूटना बालो में रूखापन और झुर्रियों की समस्या से बचा जा सकता हैं।

मखाना (Fox nuts or Lotus Seeds)

makhana

मखानो में कैल्शियम बहुत ज़्यादा होने की वजह से ये हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण तनाव को दूर करते हैं। मखानो में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण की वजह से ये हार्ट के लिए फायदेमंद हैं और इससे हमारा ब्लड प्रेशर भी सही रहता हैं। मखानो के सेवन से हड्डियों के दर्द से छुटकारा मिलता हैं मखानो में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स होता हैं।

जिसकी वजह से हमारा वज़न भी कम हो जाता हैं। जो लोग अपने बढ़ते हुए मोटापे से दुखी हैं। ये शेक आवश्यक ले मखानो में फाइबर होने से इस शेक को पीकर लम्बे समय तक आपका पेट फुल रहेगा और पाचन क्रिया और मेटाबोलिज़म को बढ़ावा देते हैं। मखानो का सेवन करने से आपको कब्ज़ जैसे परेशानी भी नहीं होगी।

तो आपने जाना ये शेक आपके लिए कितना फायदेमंद हैं। आप इन सारी चीज़ों से बना ये शेक पिएंगे, तो आप बिलकुल दुरुस्त रहेगे आपको वज़न करने में भी मदद मिलेगी और थकान तो आपसे कोसो दूर रहेगी। इस शेक को पीकर आपको अच्छा फील होगा। क्यूंकि ये एंटी-एजिंग शेक जितना ज़्यादा हेल्दी और सेहतमंद हैं। पीने में उतना ही ज़्यादा टेस्टी हैं।

अब शेक को बनाना भी सीखे की इसको बनाना किस तरह से हैं और इसको पीना किस तरह से हैं। शेक बनाना बहुत आसान हैं और ये आपको पीने में बहुत ज़्यादा पसंद आएंगा।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Anti Aging Shake

  • दूध = 1 लीटर
  • मखाना = 100 ग्राम
  • अंजीर = 100 ग्राम
  • हरी इलायची पाउडर = ¼ टीस्पून
  • कद्दू के बीज = 2 टेबलस्पून
  • अलसी के बीज = 2 टेबलस्पून
  • सूरजमुखी के बीज = 2 टेबलस्पून
  • आइस क्यूब = 4 से 5

विधि – How to make anti aging shake

शेक बनाने के लिए सबसे पहले बीज और मखानो को ड्राई रोस्ट करना हैं। लेकिन उससे भी पहले अंजीर को पानी से वोश करके 20 मिनट के लिए सोक करने के लिए रख ले। जिससे ये सॉफ्ट हो जाएँ, फिर मखानो को रोस्ट करने के लिए एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रखे। फिर गर्म पैन में मखाने डालकर इनको लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर रोस्ट कर ले।

मखानो को दो मिनट तक रोस्ट कर ले। जिससे मखाने क्रंची हो जाएँ, उसके बाद मखानो को एक बाउल में निकालकर ठंडा होने के लिए रख ले। उसके बाद पैन में सूरजमुखी और कद्दू के बीज डालकर इनको 30 से 40 सेकंड रोस्ट कर ले। बीजो को आप लगातार चलाते हुए ही रोस्ट करे। जब बीज हल्के से रोस्ट हो जाएँ। तब इसमें अलसी के बीज डाले और अब बीज को फिर से कंटिन्यू स्टर करते हुए रोस्ट कर ले।

जब आप बीजो को रोस्ट करेगे तो ये चटखने लगेगे और इनसे खुशबू आने लगेगी। बीजो को आपको ज़्यादा भी नहीं रोस्ट करना हैं। बस एक मिनट तक धीमी आंच पर रोस्ट कर ले। फिर बीजो को एक प्लेट में निकाल ले और अब इनको भी ठंडा होने दे।

जब अंजीर को सोक किये हुए 20 मिनट हो जाएँ। तब अंजीर को पानी से निकालकर रफ्ली चोप करके रख ले। इतने टाइम में आपके बीज और मखाने भी ठंडे हो जायेंगे। फिर इनको ग्राइंड करने के लिए एक ग्राइंडर जार ले और इसमें  पहले सारे बीज डाले। फिर बीज का दरदरा पाउडर बना ले।

बीज का पाउडर जार में से ना निकाले। क्यूंकि अब इसमें मखाने डालकर इनको भी ग्राइंड करके पाउडर बनाना हैं। तो अब जार में मखाने डाले और अब सब चीज़ों को ग्राइंड करके बारीक पाउडर बनाकर एक बाउल में निकाल ले।

powder

अब दूध को एक पैन में डाले और बॉईल होने के लिए रख ले। जैसे ही दूध में बॉईल आने लगेगा। आपको इसको स्पेचुला से चला लेना हैं। फिर दूध में सोक की हुई रफ्ली चोप की हुई अंजीर डालकर मिक्स करे।

फिर अंजीर के साथ दूध को कम से कम 10 मिनट तक तेज़ आंच पर पकाएं। जिससे दूध थोड़ा कम होकर पहले से गाढ़ा हो जाएँ। दूध को बीच-बीच में स्पेचुला से चलाते हुए पकाएं। जब अंजीर दूध के साथ पकेगी तो ये सॉफ्ट हो जाएँगी।

जब दूध को पकते हुए 10 मिनट हो जायेंगे। तो आपको दूध गाढ़ा लगेगा। तब इसमें हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स करे और गैस को बंद कर ले। फिर दूध को पहले रूम टेम्प्रेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दे। उसके बाद दूध को बड़े बाउल में ट्रान्सफर करके फ्रिज में रख दे। जिससे दूध जल्दी ठंडा हो जाएँ।

दूध के ठंडा होने के बाद बाउल को फ्रिज से निकाल ले और फिर से ग्राइंडर जार ले और अब जार में दूध में जो अंजीर हैं, उन सारी अंजीर को जार में डाले और अंजीर को पीसने के लिए इसमें थोड़ा सा यही पका हुआ दूध डालकर अंजीर को बारीक पीस ले।

जब अंजीर पिस जाएँ, तब जार में बाकी का बचा हुआ सारा पका हुआ दूध डाले। (अंजीर को पहले इसलिए ग्राइंड किया हैं। जिससे ये आसानी से एकदम फाइन ग्राइंड हो जाएँ। अगर सारा दूध डालकर ग्राइंड करते तो अंजीर के चंक्स रह जाते। ये अच्छे से ग्राइंड नहीं होती।)

अब शेक बनाने के लिए आपने जो बीज और मखानो का पाउडर बनाकर तैयार किया हैं, उस पाउडर से चार टेबलस्पून पाउडर लेकर जार में डाले और फिर जार में तीन से चार बर्फ के क्यूब डाले। जिससे शेक एकदम चिल्ड बनेगा पाउडर और बर्फ डालने के बाद फिर से ग्राइंड कर ले।

आपका एंटी-एजिंग शेक बनकर तैयार हैं। अब आप शेक को गिलास में कर ले। फिर इसको पियें। आप ये शेक सुबह या दोपहर के टाइम पिएं। जिसको पीकर आपकी थकान मिट जाएँगी और आपको एनर्जी मिलेगी। (आपका जो पाउडर बचा हैं, आप इस पाउडर से इसी तरह से शेक बनाकर पी सकते हैं।)

Image Source: Honest Kitchen

Recipe Source: Honest Kitchen

Anti Aging Shake Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time20 mins
Total Time25 mins
Course: Healthy Drink
Cuisine: Indian
Keyword: anti aging shake, Drink Recipe, Healthy Drink, Milk Shake
Servings: 3 people
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes