10 मिनट में बनाये नारियल पाग, स्वाद ऐसा आपने कभी ना खाया होगा

हेलो दोस्तों कैसे है आप आज में आपके लिए स्वीट में एक बहुत ही मजेदार रेसिपी लेकर आई हूँ। स्वादिष्ट नारियल पाग या नारियल की बर्फी इसे बनाना बहुत ही आसान है। (indian sweet recipes) आप इसे बस कुछ ही मिनटों में बना सकते हो और ये बच्चों की तो बहुत ही फेवरेट है और बड़ो को भी ये बहुत पसंद आता हैं (dry fruits) तो फिर देर किस बात की चलो फटाफट बनाते है। (zayka recipes) में पढ़े नारियल पाग बनाने की फुल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients

  • सूखा नारियल = 300 ग्राम पिसा हुआ
  • शक्कर = 300 ग्राम
  • बादाम = छोटा आधा कप बारीक़ टुकड़ों में कटे हुए
  • काजू = छोटा आधा कप बारीक़ टुकड़ों में कटे हुए
  • पानी = 2 गिलास

नारियल पाग बनाने की विधि – how to make coconut burfi

नारियल पाग बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक कढ़ाई रखे और फिर इसमें पानी और शक्कर डालकर चाशनी पकाएं हमें तीन तार की चाशनी बनानी है चाशनी बनने में 5 से 6 मिनट का टाइम लगेगा।

अब इसमें पिसे हुए नारियल को डालकर चम्मच की मदद से चला कर मिक्स कर लें और इसे तब तक बराबर चलाते रहे जब तक की चाशनी और नारियल एक जान ना हो जाए।

और फिर इसके बाद एक थाली को घी लगाकर चिकना कर लें और नारियल व चाशनी के इस मिश्रण को थाली में डाल कर एकसार फैला ले अब मिश्रण के ऊपर से काजू और बादाम के टुकड़े डालकर इन्हें हल्का सा दबा दें।

और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो फिर इसे चाकू की मदद से चौकोर आकार में या फिर अपनी पसंद के टुकड़ो में काट लें।

लीजिएगा बनकर तैयार हैं स्वादिष्ट नारियल पाग इसे आप एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें इसे आप एक से दो महीने तक रख कर खा सकते है।

शेयर करें:

Leave a Comment