झटपट कलाकन्द बनाने की विधि – how to make kalakand at home

कलाकंद (Kalakand) बनाने के दो तरीके होते हैं एक पारम्परिक और दूसरा झटपट। पारम्परिक तरीके से कलाकन्द (Kalakand) बनाने में समय ज्यादा लगता है लेकिन झटपट कलाकन्द (Instant Kalakand Sweets) बहुत जल्दी बन कर तैयार हो जाता है। और त्यौहार (Festival) के अवसर पर बनाने के लिए यह एक सर्वोत्तम मीठी डिश (Sweet Dish) है और इसे बच्चों से लेकर बड़े तक सभी बहुत पसंद करते हैं। तो आइए देखते हैं झटपट कलाकंद बनाने की रेसिपी….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – kalakand recipe

  • मावा/खोया = 250 ग्राम
  • पनीर = 250 ग्राम
  • शक्कर = 200 ग्राम, पिसी हुई
  • तेल =2 छोटे चम्मच
  • छोटी इलाइची पावडर = 5 अदद, पिसी हुई
  • बादाम = 10 अदद, लम्बाई में बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = दो चम्मच कटे हुए

विधि – how to make kalakand recipe

झटपट से कलाकन्द बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले की कढ़ाई लें और उसमें एक छोटा चम्मच घी डालकर गर्म कर लें। घी गर्म होने पर उसे कढ़ाई में चारों ओर फैला लेें। और उसके बाद मावे  (खोया) को तोड़ कर कढ़ाई में डालें और इसे बराबर चलाते हुए खुश्बू आने तक भून लें।

जब इसमें से खुश्बू आने लगे तो फिर इसमें पनीर को मैश करके डाल दें और बराबर चलाते हुए भूनें। करीब सात से आठ मिनट में मिश्रण ड्राई हो जाएगा और दोनों चीजें आपस में अच्छे से मिल जाएगीं। ऐसे में इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने दें।

जब यह मिश्रण बिलकुल हल्का गुनगुना रह जाए तो इसमें चीनी और इलाइची पाउडर मिला दें और सारी चीजों को आपस में खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें। ऐसा करते समय थोड़ा सा ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि अगर आपने गर्म मिश्रण में चीनी मिला दी तो चीनी पिघल जाएगी और मिश्रण पतला हो जाएगा। अगर कभी ऐसा हो जाए तो इसमें आवश्यकतानुसार मिल्क पाउडर मिलाकर सही किया जा सकता है।
और अगर मिश्रण बहुत ज्यादा ठंडा हो जाए तब इसमें चीनी मिलाने पर वह भुरभुरा हो सकता है जिससे इसके जमने में दिक्कत होगी। ऐसी दशा में इसे कढ़ाई में डालकर दुबारा से गर्म कर लें जिससे कि वह हल्का सा पिघल जाएगा और जमने लायक बन जाएगा।

जब पनीर और खोया के मिश्रण में चीनी अच्छी तरह से मिल जाएं और वह जमने के लिए बिलकुल तैयार हो तो एक बराबर प्लेट या फिर थाली लें और उसकी सतह पर घी लगाकर चिकना कर लें। अब इस मिश्रण को इस प्लेट में डालें और बराबर करके अच्छी तरह से दबा दें।
और इसके बाद ऊपर से कटे हुए बादाम और पिस्ता डालें और उन्हें भी थोडा सा दबा दें। अब इस प्लेट/थाली को फ्रिज में रख दें। और इसे दो घंटे बाद निकालें और किसी तेज चाकू से मनचाहे आकार में काट लें।

आपका झटपट कलाकंद बनकर तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में निकालें और सर्व करें। आप चाहें तो इसे फ्रिज में रखकर एक हफ्ते तक खा सकते हैं।

  • 2 से 3 लोगो के लिए
  • बनाने में समय 30 से 40 मिनट
शेयर करें:

Leave a Comment