गोंद के लड्डू बनाते वक़्त इन बातो का ध्यान रखेगे तो लड्डू बनेगे टेस्टी और परफेक्ट Gond Ke Ladoo Recipe

आज मैं आपके साथ गोंद के लड्डू बनाना बताउंगी। जो कमर दर्द, कमज़ोरी और थकान के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लड्डू बनाना बहुत ही आसान होता हैं। बस इनको बनाते वक़्त कुछ बातो को ध्यान में रखना ज़रूरी होता हैं। जिससे लड्डू एकदम परफेक्ट और टेस्टी बनते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gond ke ladoo recipe

  • गेहूं का आटा = 250 ग्राम
  • बेसन = 3 टेबलस्पून
  • गोंद = 100 ग्राम
  • बादाम = 50 ग्राम
  • काजू = 50 ग्राम
  • मखाने = 1 कप
  • ग्रेटेड नारियल = 50 ग्राम
  • पोपी सीड (खस-खस) = 2 टेबलस्पून
  • मेलन सीड (खरबूज़े के बीज) = 3 टेबलस्पून
  • किशमिश = 50 ग्राम
  • अदरक का पाउडर = 1 टीस्पून
  • हरी इलायची का पाउडर = ½ टीस्पून
  • देसी घी = 150 ग्राम

चाशनी बनाने के लिए

  • गुड़ = 200 ग्राम छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले
  • पानी = ¼ कप

विधि – How to make gond ke ladoo

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सारे ड्राई फ्रूट्स और बाकी चीज़ों को फ्राई करेगे। तो आप एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रख ले और आंच को मीडियम रखे। फिर पैन में 150 ग्राम देसी घी से 2 टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म होने दे। (150 ग्राम देसी घी को आपको थोड़ा-थोड़ा करके ही डालना हैं और सारी चीज़ों को फ्राई करना हैं)

जब घी गर्म हो जाएँ, तब सबसे पहले घी में गोंद को डालकर फ्राई करे। सारे गोंद को एक साथ डालकर फ्राई नही करना हैं। पहले आधा गोंद डाले और इसको लगातार स्पेचुला से चलाते हुए गोंद के फूलने तक फ्राई कर ले।

उसके बाद गोंद को एक प्लेट में निकाल ले और इसी घी में बाकी का आधा बचा हुआ गोंद डालकर इसी तरह से फ्राई करके प्लेट में निकाल ले। अब पैन में दो टेबलस्पून घी डालकर गर्म होने के बाद इसमें काजू और बादाम दोनों को एक साथ डालकर इनको 2 से 3 मिनट फ्राई करके प्लेट में निकाल ले।

फिर इसी घी में मखाने डालकर इनको 4 से 5 मिनट फ्राई कर ले। जिससे मखाने कुरकुरे हो जाएँ। 4 से 5 मिनट बाद मखानो को एक प्लेट में निकाल ले। फिर 1 टेबलस्पून घी डालकर आंच को मीडियम से धीमा कर ले। क्यूंकि अब इसमें नारियल को फ्राई करेगे। इसलिए आंच कम होनी चाहिए। मीडियम आंच पर फ्राई करने से ग्रेटेड नारियल जल जायेंगा और अगर नारियल जल जायेंगा। तो लडडू में इसका अच्छा टेस्ट नही आयेंगा। इसमें ग्रेटेड नारियल डालकर हल्का सा फ्राई कर ले।

उसके बाद पैन में पोपी सीड और मेलन सीड डालकर इनको भी ग्रेटेड नारियल के साथ एक मिनट तक फ्राई कर ले। ज़्यादा ना फ्राई करे वरना नारियल जल जायेंगा। फिर इन चीज़ों को भी प्लेट में निकाल ले।

अब आप गोंद को क्रश कर ले। जिसके लिए एक कटोरी ले और कटोरी की उलटी साइड से प्रेस करते हुए सारे गोंद को क्रश कर ले। फिर एक मिक्सी जार में फ्राई किये हुए काजू और बादाम डालकर इनका पाउडर बनाकर प्लेट में निकाल ले।

फिर इसी मिक्सी जार में फ्राई किये हुए मखाने डालकर इनका भी पाउडर बनाकर प्लेट में निकाल ले और अब मिक्सी जार में फ्राई किया हुआ नारियल का बुरादा, पोपी सीड और मेलन सीड डालकर इनका पाउडर बनाकर प्लेट में निकालकर रख ले।

अब आप एक बड़ा बाउल ले ले। फिर इस बाउल में क्रश किया हुआ गोंद, बादाम और काजू का पाउडर, नारियल का पाउडर और मखाने का पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

उसके बाद पैन में 2 टेबलस्पून घी डालकर गर्म होने के लिए रख ले और फिर घी में बेसन डालकर इसको मीडियम आंच पर डेढ़ मिनट भून ले। जिससे बेसन का कच्चापन निकल जाएँ। फिर बेसन में गेहूं का आटा डालकर इसको भी अच्छे से मिक्स कर ले।

मिक्स करने के बाद इसमें 2 टेबलस्पून घी और डालकर मिला ले और बेसन और आटे को मिलाते हुए तब तक भून ले । जब तक इनका कलर चेंज नही होने लगता हैं।  

जैसे-जैसे आपके आटे का कलर चेंज होगा, तो ये पहले से हल्का-हल्का लिक्विड फोम में आने लगेगा। तब आप मीडियम आंच पर ही आटे को 2 से 3 मिनट और भून ले। जब आटा भूनेगा तो इसमें से खुशबू आने लगेगी। 2 से 3 मिनट में आप देखेगे की आपके आटे का कलर गोल्डन हो जायेंगा। तब गैस को बंद कर ले।

अब भुने हुए आटे को ड्राई फ्रूट्स के पाउडर वाले बाउल में डाल ले। अब लडडू के लिए चाशनी बना ले। पैन में छोटे टुकड़ो में कटा हुआ गुड़ डालकर इसमें ¼ कप पानी डालकर गुड़ को मीडियम आंच पर स्पेचुला से चलाते हुए मेल्ट कर ले।

चाशनी में बॉईल आने दे। जब इसमें बॉईल आने लगे, तब चाशनी को 2 से 3 मिनट और पका ले। उसके बाद गैस को बंद कर ले। अब ड्राई फ्रूट्स और भुने हुए आटे वाले बाउल में चाशनी डालने के लिए बाउल के ऊपर एक बारीक छन्नी रख ले।

तब उसमे चाशनी को छानते हुए डाले। जिससे चाशनी की इम्पुरिटी छन्नी में ही रह जाएँ। क्यूंकि गुड़ में इम्पुरिटी होती हैं। इसलिए इसको छानते हुए डाले। फिर छन्नी को हटा ले और अब इसमें किशमिश, हरी इलायची का पाउडर और अदरक का पाउडर डालकर मिक्स करे।

अब सब चीज़ों को स्पेचुला से अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे चाशनी और बाकी सारी चीज़े आपस में मिक्स हो जाएँ। जब आपका मिक्सचर इतना ठंडा हो जाएँ, की आप इसको हाथ से छू सके। तब मीडियम साइज़ के मिक्सचर को हाथ में लेकर प्रेस करते हुए इसका लड्डू बना ले और प्लेट में रख ले।

इसी तरह से सारे लड्डू बनाकर रख ले। आप इनको 15 दिनों तक स्टोर करके खा सकते हैं।

सुझाव

  1. आटे को भूनने के लिए भारी तली की कढ़ाई का ही इस्तेमाल करे। वरना आटा तली में लग जायेंगा और लड्डू का स्वाद खराब हो जायेंगा।
  2. आटे को कंटिन्यू स्टर करते हुए भुने और आटे को भूनने में एक साथ सारा घी ना डाले। पहले थोड़ा डाले और अगर आपको आटे भूनने वक़्त ड्राई लगता हैं तब इसमें थोड़ा घी और डाले।
  3. आटे को मीडियम आंच पर ही भूने तेज़ आंच पर आटे को भूनने से आटे कच्चा भूनेगा। जिससे आपके लड्डू हेल्दी की जगह अनहेल्दी बनेगे।
  4. लड्डू के लिए गुड़ की चाशनी को ज़्यादा गाढ़ा या एक तार का नही बनाना हैं। जब गुड़ मेल्ट हो जाएँ और इसमें बॉईल आने लगे। तब इसको 2 से 3 मिनट ही पकाएं। चाशनी के गाढ़ा होने पर लड्डू भी कठोर बन सकते हैं
  5. ड्राई फ्रूट्स को कंटिन्यू स्टर करते हुए ही फ्राई करे।
  6. जब लड्डू का मिक्सचर इतना गर्म हो की आप आसानी से इसको छू सकते और आपके हाथ भी ना जले। तब लड्डू बना ले। मिक्सचर को ज़्यादा ठंडा ना करे। वरना लड्डू नही बनेगे। 

Image Source: Shan e Delhi

Recipe Source: Shan e Delhi

Gond Ke Laddu

Prep Time10 mins
Cook Time35 mins
Total Time45 mins
Course: Laddu Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Besan Laddu Recipe, Coconut Ladoo, Dry Fruit Laddu Recipe, Gud Laddu, Nariyal ke Laddu Recipe
Servings: 5 people
5/5 - (7 votes)

1 thought on “गोंद के लड्डू बनाते वक़्त इन बातो का ध्यान रखेगे तो लड्डू बनेगे टेस्टी और परफेक्ट Gond Ke Ladoo Recipe”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes