सर्दियों में बनाकर खाएं तिल गुड़ बर्फी – til gud barfi recipe

सर्दियों में तिल गुड़ (til gud) और सूखे मेवे से बने हुए बर्फी या फिर लड्डू पारंपरिक रूप से बनाएं जाते हैं और आज हम आपको बताते हैं तिल गुड़ की बर्फी (til gud barfi) जिसे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है….

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – til gud barfi recipe

  • तिल = दो कप
  • गुड़ = एक कप
  • घी = ¼ कप
  • छोटी इलायची = 10 = अदद, दरदरी कुटी हुई
  • बादाम = 12 अदद, बारीक कटे हुए

विधि – how to make til gud barfi recipe

तिल गुड़ की बर्फी को बनाने के लिए सबसे पहले तिल को भून लें गैस पर पैन गर्म करे और इसमें तिल डाल दें तिल को बराबर चलाते हुए इनके हल्का सा फूलने और थोडा सा रंग बदलने तक भून लें तिल के फूल जाने के बाद इन्हें एक थाली में निकाल लें और तिल भुनने में 2 से 3 मिनट का ही समय लगता है तिल अगर ज़रा सा भी ज्यादा भुनने पर स्वाद में कड़वे हो जाते हैं।

अब चाशनी तैयार करे

तिल को भूनने के बाद कढा़ई में घी डाल दें और इसे पिघलने दें घी के पिघल जाने पर कढ़ाई में गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर डाल दें फिर् इसमें चौथाई कप पानी डाल दें और गुड़ को पिघलने तक पका लें बीच-बीच में इसे चलाते रहे थोड़ी देर में चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी।

अब तिल को पीसे

जब तक आपकी चाशनी बनकर तैयार हो तब तक तिल को पीस लें तिल पीसने के लिए मिक्सर जार में तिल डाल दें और इन्हें हल्का दरदरा सा पीस लें अब चाशनी को चैक कर लें गुड़ अच्छे से पिघल गया है इसे 1 से 2 मिनट और पकाएं गैस धीमी कर दें।

बर्फी का मिश्रण बनाएं

इसके बाद पिसे हुए तिलों को गुड़ की चाशनी में डाल दें और इन्हें धीमी गैस पर मिक्स करते हुए तब तक पकाएं जब तक कि ये खूब अच्छी तरह से आपस में मिल न जाएं इस मिश्रण में दरदरी कुटी हुई छोटी इलाइची भी डाल दें सारी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर दें अब इस मिश्रण को जमने वाली कन्सिस्टेन्सी तक पका लें।

बर्फी जमाएं

बर्फी जमाने के लिए एक प्लेट में थोडा सा घी लगा कर चिकना कर लें फिर बर्फी के मिश्रण को प्लेट में जमने के लिए डाल दें इस मिश्रण को चम्मच की मदद से एकसार कर लें सजाने के लिए बर्फी के ऊपर कटे हुए बादाम डाल दें और चम्मच से बादाम को हल्का सा दबा दें ताकि ये बर्फी पर अच्छी तरह से चिपक जाएं अब बर्फी को 20 से 25 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

बर्फी के ठंडा होने के बाद इस पर चाकू की मदद से काटने के निशान लगा दें इसे आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी आकार में काट सकते हैं बर्फी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और इसके बाद इनके टुकड़े अलग-अलग कर दें बर्फी को अलग-अलग करने के लिए गैस पर नीचे की और से प्लेट को थोड़ा सा गर्म कर लें और बर्फी के टुकड़ों को निकालकर प्लेट में रख दें।

तिल गुड़ की स्वादिष्ट बर्फी बनकर तैयार है बर्फी को एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख दें और 1 से 2 महीने तक रख कर खा सकते हैं अब जब भी आपका मिठाई खाने का मन हो तो बर्फी को निकाले और खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment