घर पर बनाएं मार्केट से भी ज़्यादा टेस्टी Mix Mathri Recipe

Mix Mathri Recipe दोस्तों आज मैं आपको एक बहुत ही अच्छी रेसिपी बताउंगी इसे आप सुबह के नाश्ते में शाम की चाय के साथ या फिर बच्चों के लंच बॉक्स में बनाकर भी दे सकते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इसे 20 से 25 दिन तक भी रखकर खा सकते है।

आवश्यक सामग्री – Mix Mathri Recipe

  • मैदा = एक कप
  • मूंग दाल =  ¼ कप
  • चावल =  ¼ कप
  • तिल = एक टीस्पून
  • अजवाइन =  एक टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • तेल = फ्राई करें के लिए

नमकीन मठरी रेसिपी इन हिंदी – how to mix mathri recipe

मिक्स मठरी बनाने के लिए मूंग दाल और चावल को करीब दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर उसके बाद इसका पानी निकाल दे और दोनों को मिलाकर मिक्सर जार में डालकर पीस लें। अगर आप चाहें तो इसमें एक से दो चम्मच पानी भी डाल सकती हैं।

फिर उसके बाद एक बाउल में मैदा छान लें और थोड़ा सा मैदा निकाल कर अलग रख लें। और फिर इसमें तिल, अजवाइन, नमक और एक चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मैश कर ले।

फिर इसमें मूंग और चावल का बेटर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अगर जरूरत पड़ें तो जो मैदा निकाल कर रखा है वह इसमें डाल दे। और अगर आपको लगता है कि ये ज्यादा गीला हो रहा है तो आप इसमें और एक्स्ट्रा मैदा भी डाल सकती है।

इसका हमें मीडियम सॉफ्ट डो बनाकर तैयार करना है। और फिर इसे 10 मिनट के लिए रख दे जैसा की हमने मैदा कम या ज्यादा किया है तो उसी हिसाब से इसमें नमक डाल ले।

तय समय बाद एक बार फिर से आटे को मैश कर ले फिर इसकी छोटी-छोटी लोई तोड़कर रख ले। लोई को मैदे से डस्टिंग करते हुए अच्छे से बेल लें। आप इसे जितना भी पतला बेल सकते हैं उतना पतला बेल लें।

mix mathariफिर इसे नाइफ या कटर से कट कर लें आप इसे अपनी मनपसंद शेप में भी काट सकते हैं। मैं यहां इसे स्क्वायर शेप में कट कर रही हूं कट करने के बाद काटे वाले चम्मच की सहायता से इसमें होल बना ले। इसी तरह से बाकि की सभी मठरी बनाकर रख लें।

तेल को गर्म करने के लिए रख दें तेल के गर्म हो जाने के बाद फ्लेम को लो कर दें। लो फ्लेम पर ही इसे तलना है। अब एक-एक करके मिक्स मठरी को इसमें डालते जाएं और तलते जाएं। इसे तलने में करीब तीन से चार मिनट का समय लगता है लो फ्लेम पर।

जब इनका हल्का सा करल चेंज हो जाए तो इन्हें टावल पेपर पर निकाल लें। और बाकि की सभी मठरी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें। इन्हें ठंडा करने के बाद किसी इयर टाइड डिब्बे में भर कर रख लें। और जब भी आपका मन करे सुबह के नाश्ते में या शाम की चाय पर निकाले और खाएं।

शेयर करें: