कुकर की एक सिटी में बनाएं लौकी की टेस्टी सब्जी Lauki Ki Sabji Recipe

Lauki Ki Sabji Recipe लौकी की सब्जी बनाना हम सभी को आती हैं लेकिन आज मैं आपको कुकर की एक सीटी में कैसे झटपट लौकी की सब्जी बनाते हैं वह बताने वाली हूँ छोटे-छोटे टिप्स आपके साथ शेयर करूंगी। lauki ki sabzi

जिसकी वजह से आप की सब्जी बहुत ही टेस्टी बनेगी और उसका जो स्वाद है वह आपके मुंह से कभी नहीं जाएगा और आपके घर के मेंबर जो लोकी नहीं खाते वह भी सब्जी को खाना शुरु कर देंगे।

आवश्यक सामग्री –  ingredients lauki ki sabji Recipe

  • लौकी = आधा किलो
  • प्याज़ का पेस्ट = तीन मीडियम साइज़ की
  • हरी मिर्च = दो डंठल समेत बीच में से हल्का सा कट कर लें
  • ज़ीरा = एक चम्मच
  • करी पत्ता = दस अदद
  • अरहर दाल, मूंग दाल और मसूर की दाल = आधा कप
  • लहसुन का पेस्ट = एक छोटा चम्मच
  • अदरक का पेस्ट = एक छोटा चम्मच
  • टमाटर की प्यूरी = दो मीडियम साइज़ के
  • हल्दी पाउडर = पाव छोटा चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • धनिया पाउडर = डेढ़ चम्मच
  • ज़ीरा पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • गर्म मसाला पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • हरा धनिया = दो चम्मच, बारीक़ कटा हुआ

लौकी की सब्जी बनाने की रेसिपी – how to make lauki ki sabji

लौकी की सब्ज़ी बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें और फिर इसे पानी में डालकर रख दें जिससे की लौकी काली न पड़ें। गैस पर कुकर रखें और दो बड़े चम्मच रिफाइंड ऑयल डाल दे आप चाहे तो इसमें घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल गर्म होने पर एक छोटा चम्मच जीरा डाल दें ज़ीरा तड़कने पर इसमें 10 से 15 करी पत्ते और दो हरी मिर्च डाल दें इस तरह से कट लगी हुई हरी मिर्च तेल में जाकर फटती नहीं है।

10 से 15 सेकंड चलाते हुए मिर्च को भून लें अब इसमें प्याज़ का पेस्ट डाल दे आप चाहें तो बारीक़ कटा हुआ प्याज़ भी डाल सकती है। गैस को मीडियम फ्लेम पर रखे हैं प्याज़ को भूने इस तरह से पीसकर प्याज़ डालने से ये जल्दी भून जाता है और ग्रेवी में एक अच्छी सी थिकनेस भी आती है।

जब प्याज़ हलक सा पक जाएं तो इसमें एक छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट और एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट डालकर 30 सेकिंड तक इसे चलाएंगे जिससे की अदरक और लहसुन का कच्चापन चला जाएं।

प्याज़, अदरक और लहसुन के भूनने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डाल दे साथ ही साथ टमाटर की प्यूरी भी डाल दें और अच्छे से चलाते हुए मिलाएं।

मैंने इसमें टमाटर, प्याज को पीस कर डाला है लोगों के मुंह में अगर टमाटर के चंक्स आ जाते हैं तो वह उन्हें पसंद नहीं आते और बच्चे भी इन चीजों को खाना पसंद नहीं करते इस तरह से प्याज़ टमाटर डालने से ग्रेवी भी थिक बनती है।

आप चाहे तो टमाटर बारीक काट कर भी डाल सकते हैं तीन से चार मिनट तक मसाले को भून ले 4 मिनट बाद इसमें पाव छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, डेढ़ चम्मच धनिया पाउडर, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा छोटा चम्मच ज़ीरा पाउडर और आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर डालकर सारे मसालों को अच्छे से भून ले।

जब तक की ग्रेवी से तेल अलग ना हो जाए मैने इसमें हरी मिर्च और लाल दोनों का इस्तेमाल किया है। लाल मिर्च में मैने कश्मीरी लाल मिर्च डाली है यह थोड़ी कम तीखी होती है लेकिन उसका कलर बहुत अच्छा आता है। आप चाहे तो दोनों में से किसी एक चीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप अपनी पसंद अनुसार तीखा कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

जब मसाला अच्छे से भून जाए तो इसमें आधा कप मिक्स दाल डाल दें। अगर आप चाहे तो इसमें चना दाल भी डाल सकते हैं लेकिन चना दाल थोड़ी हार्ड होती है उसे आप को एक घंटा पानी में भिगोकर लेना होगा।

यह दालें काफी हेल्दी होती हैं यह बहुत ही जल्दी बन भी जाती हैं इन मिक्स दालों की वजह से हमारी सब्जी बहुत ही टेस्टी बन जाएगी। साथ में हमारी ग्रेवी बहुत अच्छी हो जाएगी दालो को मसाले में अच्छे से मिला लें अब इसमें लौकी डालेंगे।

इसमें लौकी डालकर मसाले में अच्छे से मिक्स कर ले अब इसमें एक गिलास पानी डाल दें और इसे चलाते हुए  मिक्स करें इसमें और ज्यादा पानी ना डालें क्योंकि लौकी पानी वाली सब्जी होती है। अब कुकर का ढक्कन बंद करके एक सीटी आने तक पकने दें एक सीटी आने पर गैस को स्लो कर दें और पांच मिनट बाद बंद कर दें और कुकर का प्रेशर खत्म होने तक कुकर को ना खोलें।

प्रेशर खत्म होने के बाद खोलकर देखे हमारी सब्जी अच्छे से बनकर तैयार हो गई है। हमने इसमें जो दालें डाली थी वह अच्छे से गल गई है और लौकी का जो टेक्सचर है वह भी बहुत अच्छा आया है।

अब इसमें बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया डाल दें और इसे अच्छे से मिला लें हमारी एक सीटी में बनने वाली लौकी की मजेदार सब्ज़ी बनकर तैयार है। क्योकि इसे बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता। ये जल्दी बनने वाली बहुत ही हेल्दी सब्ज़ी है इसी तरह से छोटे-छोटे टिप्स को फ़ॉलो करके आप सब्ज़ी बनाएं आप के घर के सभी मेंबर इस लौकी की सब्ज़ी को बहुत शौक से खाएँगे।

शेयर करें:

1 thought on “कुकर की एक सिटी में बनाएं लौकी की टेस्टी सब्जी Lauki Ki Sabji Recipe”

Leave a Comment