खराब से खराब लीवर को भी ठीक करे बिना किसी दवाई के घरेलू नुस्खे से Liver Detox Juice

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। लीवर हमारा भोजन पचाने के साथ हमारी बॉडी को एनर्जी देने का काम भी करता हैं। लीवर आपके शरीर में टोक्सिन पदार्थो को बाहर निकालता हैं। लीवर ही आपको स्वस्थ रखता हैं और लीवर आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखता हैं। इसी के साथ लीवर आपको फिट भी रखता हैं। लीवर एक ऐसा अंग हैं। जो आपके शरीर में 500 से भी ज़्यादा बॉडी फंक्शन को चलाता हैं।

हमारी बॉडी के सभी अंग ठीक रहे सही से कार्य करे। इसके लिए लीवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हैं। क्यूंकि लीवर बॉडी का पॉवर हाउस माना जाता हैं। लेकिन हम लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, कि हम लीवर को स्वस्थ रखे इस बात को इग्नोर करते हुए चाय, कॉफ़ी, कोल्ड्रिंक और एल्कोहोल जैसी चीज़ों का बहुत सेवन करते हैं। जो हमारे लीवर को खराब कर देता हैं।

आज के वक़्त में लीवर खराब होना, लीवर का बढ़ना, लीवर पर सूजन आना और फैटी लीवर। ये सब समस्या आम हो गई हैं। ये सारी समस्या बड़ो के साथ बच्चो में भी हो रही हैं। जिससे सभी परेशान हैं। क्या आपको पता हैं ये सब परेशानी आपको किस वजह से हो रही हैं? क्यूँ ये समस्या सामान्य हो गई हैं इन सब का कारण हैं- स्पाइसी खाना, ऑयली स्नैक्स, तली भुनी चीज़े, समोसा, पकौड़ा इन सब से हमारा लीवर खराब हो जाता हैं।

अगर आपका लीवर फैटी हैं, तब आपको शुगर वाली चीज़ों को अवॉयड करना चाहिए। क्यूंकि ये चीज़े शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ाकर फैटी लीवर के जोखिम को और बढ़ा सकते हैं और आपको फ्राइड फ़ूड को भी नहीं खाना चाहिए। क्यूंकि ऐसे फ़ूड में फैट ज़्यादा होता हैं। जो फैटी लीवर के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं हैं।

इसी के साथ अगर आप फ़ास्ट फ़ूड पास्ता, नूडल्स के शौकीन हैं। तब आप ऐसी चीज़ों से परहेज़ करे। क्यूंकि ये सभी आपके फैटी लीवर के लिए हानिकारक हो सकता हैं। क्यूंकि ये सब चीज़े का स्वाद हमारी जुबां को तो बहुत अच्छा लगता हैं। लेकिन ये हमारे लीवर पर सीधा अटैक करता हैं।

जैसे की हम सब जानते हैं, कि लीवर हमारी बॉडी का बहुत इम्पोर्टेन्ट पार्ट हैं और ये हमारे शरीर के बाकी अंगो को ठीक तरह से कार्य करने में एहम भूमिका निभाता हैं। हमारा लीवर बहुत ही ज़्यादा सॉफ्ट होता है। हम जितना भी स्पाइसी खाना खाते हैं। वो सब हमारे लीवर पर जाकर छोटे-छोटे ज़ख्म कर देता हैं। जिसकी वजह से हमारा लीवर खराब हो जाता हैं। जिससे हम बहुत सारी बिमारी का शिकार हो जाते हैं। पहले के लोग कम स्पाइसी, तला भुना बहुत कम खाते थे। जिससे उन लोगो में लीवर की प्रॉब्लम कम थी। लेकिन आज के टाइम में ये प्रॉब्लमस बहुत बढ़ गई हैं। क्यूंकि हम सभी बच्चे हो या बड़े सभी को चटपटा और फ़ास्ट फ़ूड, तला भुना खाना बहुत पसंद हैं। जिसकी वजह से लीवर की परेशानी भी हमारे सामने ज़्यादा हो गई हैं। जहा तक हो सके हमे ऐसे खाने से बचना चाहिए। जिसकी वजह से हम अपने लीवर को ठीक रख सकते हैं।

लीवर खराब होने की वजह से आपके मुहं से दुर्गन्ध आने लगती हैं। पेट फूलने लगता हैं गैस, अपच की समस्या हो जाती हैं और लीवर खराब की वजह से एलर्ज़ी भी हो सकती हैं। इतना ही नहीं लीवर खराब होने से इम्युनिटी वीक हो जाती हैं और थकान होने लगती हैं। अगर आपको स्किन पर नीली रेखा दिखती हैं। तब लीवर खराब होने की और ये संकेत करती हैं। इसके अलावा और भी लक्षण हैं। जिनकी वजह से पता चलता हैं, की आपका लीवर खराब हैं।

चेहरे पर धाग-धब्बे, आँखों में पीलापन और आँखों के नीचे डार्क सर्किल। ये सब लीवर खराब होने की निशानी हैं। अगर आपके किसी स्थान पर चोट लग गई हैं या कट लग गया हैं और उस स्थान से खून आ रहा हैं, खून आपका जम नहीं रहा हैं तब ये भी लीवर खराब होने की वजह से हैं। आपको भूख नहीं लगती हैं हाथो की हथेली लाल रहती हैं। हल्का बुखार रहता हैं और वज़न भी कम हो रहा हैं, या पेट से सम्बंधित बिमारी हैं बेचैनी रहती हैं, तब ये सब आपके खराब लीवर की वजह से हैं।

लीवर हमारे शरीर का इंजन हैं। जिस तरह से गाड़ी का इंजन खराब हो जाता हैं। तो गाड़ी बेकार हो जाती हैं चलती नहीं हैं। उसी तरह से लीवर भी हमारे शरीर का इंजन हैं। जो हमारी बॉडी को चलाता हैं। इसलिए हमे अपने लीवर का ख्याल रखना चाहिए।

आप अपने लीवर को किस तरह से इन सारी परेशानी से बचा सकते हैं। जिससे आपका लीवर एकदम स्वस्थ, तंदरुस्त रहे इसके लिए एक रामबाण ड्रिंक बताउंगी। जिसको हम सिर्फ हरे धनिये से बनाएंगे। जी हां आपकी ये ड्रिंक केवल हरे धनिये से बनेगी। जो इतनी फायदेमंद होगी की आपका लीवर फैटी हैं, सूजन हैं या फिर खराब हैं। इस ड्रिंक को पीने से लीवर आपका हेल्दी हो जायेंगा।

हरे धनिये को हम चटनी बनाने में और सब्ज़ियों में ही इस्तेमाल करते हैं। जहा हरा धनिया खाने का स्वाद बढ़ा देता हैं। वही ये आपके लीवर को भी ठीक करेगा। हरा धनिया फैटी लीवर और लीवर की बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया हैं।

हरे धनिये में विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘बी’, विटामिन ‘सी’, विटामिन ‘क’, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इसी के साथ हरे धनिये की पत्ती में फ्लेवोनोइड्स और एल्कॉलाइड होता हैं। जो पित्त विकार और पीलिया जैसी लीवर की बीमारियों को ठीक करता हैं। तो अब आप हरे धनिये से कारगार ड्रिंक बनाना जाने।

सबसे पहले आधा बंच फ्रेश हरा धनिये ले। हरे धनिये को काटकर नहीं लेना हैं। डंठल के साथ ही हरे धनिये को लेना हैं। फिर हरा धनिये को साफ़ कर ले। इसमें कोई पीली या काली पतियाँ हो उसको निकाल ले और अब बाउल में हरा धनिया डालकर इसको अच्छे से धो ले। जिससे हरे धनिये पर कोई डस्ट लगी हैं। वो सब साफ हो जाएँ, फिर हरे धनिये को साफ़ पानी में ही रहने दे।

अब एक पैन में एक गिलास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। जब पानी गर्म होने लगेगा। तब हरे धनिये को पानी से निकालकर गर्म पानी में डाले और अब अच्छे से हरे धनिये को पानी में पकने दे। आपको पानी को तब तक पकाना हैं। जब तक पानी एक गिलास से आधा गिलास ना रह जाएँ।

जब पानी आधा गिलास रह जायेंगा। तब गैस को बंद कर ले और पानी को छन्नी से गिलास में छान ले और आपकी कारगार ड्रिंक बनकर तैयार हैं। आप इस ड्रिंक को खाली पेट नाश्ता करने से आधा घंटे पहले पी सकते हैं और अगर अपने नाश्ता कर लिया हैं। तब आप इसको नाश्ते के बाद भी पी सकते हैं। लेकिन आपको इसको एक सांस में नही पीना हैं। इसलिए आप इस ड्रिंक को सिप-सिप मतलब घूँट-घूँट करके पिए। जिस तरह से चाय पीते हैं। उसी तरह से घूँट-घूँट करके पियें और फिर आप खुद इसका फायदा देखेगी की आपका लीवर बिलकुल ठीक हो जाएंगा।

Image Source: MEENU GUPTA KITCHEN

Recipe Source: MEENU GUPTA KITCHEN

Liver Detox Drink

Prep Time5 mins
Cook Time7 mins
Total Time12 mins
Course: Healthy Drink
Cuisine: Indian
Keyword: Drinks Recipe, Healthy Drink, Healthy Soup
Servings: 1 people
4.2/5 - (5 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes