जब पिएगे एनर्जी से भरपूर ये ड्रिंक तो सारी बीमारी और कमज़ोरी रहेगी कोसो दूर Healthy Drink Recipe

जैसा हम सभी को मालूम होता हैं दूध बहुत ही हेल्दी ड्रिंक हैं। जिसको पीने से अनेको फायदे होते हैं। लेकिन आज विंटर स्पेशल रेसिपी मैं आपको दूध को और भी ज़्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको पीने से आप कई सारी बिमारियों से निजात पा सकते हैं।

दूध में बहुत तरह के विटामिन्स, प्रोटीन, वसा और खनिज तो पाया जाता हैं। इसके साथ-साथ इसमें केल्शियम, पोटेशियम भी पाया जाता हैं। जो हड्डियों को स्ट्रोंग करता हैं। अक्सर क्या होता हैं कि बच्चे दूध को पीना पसंद नही करते हैं। जिससे इनकी सेहत नही बन पाती हैं। लेकिन अगर आप इस तरह से बच्चो को दूध बनाकर देगे। तो वो इसको बहुत ही शोक से पी जायेंगे।

ये हेल्दी ड्रिंक बनाना बहुत ही सिंपल हैं। इसको बनाने के लिए आपको छुवारे(ड्राई डेट्स) और बादाम का एक पेस्ट बनाकर रेडी करना होगा। फिर इसको दूध में डालकर बॉईल कर ले। जिससे ये दूध काफी हेल्दी हो जायेंगा और पीने में बहुत लाजवाब लगेगा।

ये ड्रिंक आपको कई सारी बीमारियों से भी छुटकारा दिला देगी। ये ड्रिंक बच्चो के साथ बड़े और बूढ़े सभी के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं। आज के टाइम में हम काम में काफी बिज़ी रहते हैं। आपने खाने पीने का ख़ास ख्याल नही रख पाते हैं और रात को काफी थकान महसूस करते हैं। तब आप ये हेल्दी दूध बनाकर पिए आपको बहुत सुकून महसूस होगा।

बूढ़े लोगो को घुटने में दर्द की बहुत प्रॉब्लम रहती हैं। तब आप रोज़ इस दूध को बनाकर उनको दे। ये दर्द से आराम दिलायगा अगर आपको नींद की परेशानी हैं। नींद नही आती उसमे भी ये दूध बहुत लाभदायक हैं।

अब आती हैं बच्चो की बात बच्चे दूध पीने में बहुत परेशान करते हैं। बच्चो को मिल्क शेक तो पसंद होता हैं। मगर वो दूध को ऐसे पीना पसंद नही करते हैं। बच्चो के लिए ये दूध बहुत जरूरी हैं। इससे इनकी इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रोंग होता हैं और बच्चो का माइंड भी शार्प होता हैं। जिससे वो अच्छे से पढाई कर सकते हैं।

इस तरह से अगर आप दूध को रोजाना पियेगे, तो आपको अपने अन्दर बहुत सारी बिमारी में इमप्रूव फील होगा। ज़्यादातर सर्दियों में कईं बीमारियों की समस्या रहती हैं। तो आप इस ड्रिंक को सर्दी में रोज़ बनाकर पिए।

एक बार आप छुवारो और बादाम का पेस्ट बनाकर इसको फ्रीज़र में रख ले। फिर इस पेस्ट को आप काफी दिन तक दूध बनाने में यूज़ कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for healthy drink recipe

  • छुवारे(ड्राई डेट्स) = 15 से 20
  • बादाम = 15 से 20
  • दूध = आधा कप 
  • टोन मिल्क = 2 गिलास
  • हल्दी पाउडर = ¼ टीस्पून
  • दालचीनी का टुकड़ा = थोड़ा सा
  • हरी इलायची पाउडर = ¼ टीस्पून
  • धागे वाली मिश्री = छोटे-छोटे 2 टुकड़े

विधि – How to make healthy drink

हेल्दी दूध बनाने के लिए सबसे पहले आप छुवारो और बादाम दोनों को पानी में ओवर नाईट के लिए भिगो ले। फिर नेक्स्ट डे छुवारो और बादाम का पानी फेक दे।

उसके बाद सारे बादाम का छिलका उतार ले। उसके बाद एक छुवारा लेकर इसको बीच से स्लिट करके इसमें से बीज निकाल ले। इसी तरह से सारे छुवारो से बीज निकाल ले।

अब एक मिक्सी का जार लेकर इसमें छुवारो को छोटा-छोटा पीस में काटकर डाल ले, जिससे ये जल्दी और आसानी से ग्राइंड हो जाएँ। फिर इसमें छीले हुए बादाम डालकर इनको ग्राइंड करने के लिए इसमें आधा कप दूध को डालकर इसका पेस्ट बना ले।

dates paste

फिर 2 गिलास टोन दूध को एक भगोने में डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। फिर छुवारो और बादाम का आपने पेस्ट बनाया हैं। उस पेस्ट से 2 टेबलस्पून भरकर डालकर दूध को चम्मच से कंटिन्यू स्टर करते हुए दूध में हल्का बॉईल आने दे।

दूध जब में हल्का-हल्का बॉईल आने लगे, तब इसमें हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर ले और दूध में बॉईल आने दे। बॉईल आने के बाद इसमें दालचीनी का टुकड़ा डाल ले फिर इसमें मिश्री के टुकड़े डाल ले और इनको मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले और अब दूध को 7 से 8 मिनट स्टर करते हुए दूध को अच्छे से पका ले। (दूध को आपको बहुत ज़्यादा नही पकाना हैं वरना दूध गाढ़ा हो जायेंगा और इस ड्रिंक के लिए हमे गाढ़ा दूध नही करना हैं) 7 से 8 मिनट बाद दूध में अच्छे से बॉईल आ जायेंगा और दूध पक भी जायेंगा। फिर गैस को बंद करके इसमें से दालचीनी का टुकड़ा निकाल ले और फिर दूध को दो गिलास में करके पीने के लिए सर्व करे।

सुझाव

  1. जब आप छुवारे और बादाम का पेस्ट बनाकर तैयार करे, तो पेस्ट को आप किसी बॉक्स में करके ढक कर फ्रीज़र में रख दे। जब भी आपको दूध बनाना हैं तब इसको कुछ टाइम पहले फ्रीज़र से निकालकर रख ले और फिर इससे हेल्दी ड्रिंक बना ले।
  2. बादाम और छुवारो की क्वांटिटी आप अपने हिसाब से ज़्यादा भी कर सकते हैं। बस आपको इसी तरह से पेस्ट बनाना हैं और इससे इसी तरह से दूध को बनाना हैं।
  3. अगर आप ज़्यादा मीठा नही पसंद करते हैं तो मिश्री नही डाले।
  4. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप टोन दूध का ही इस्तेमाल करे। फुल फेट क्रीम दूध का इस्तेमाल ना करे। अगर आप क्रीम वाले दूध से ड्रिंक बनायेंगे, तो दूध ज़्यादा हैवी हो जायेंगा।

Image Source: Maa, yeh kaise karun ?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

Healthy milk drink

Prep Time5 mins
Cook Time15 mins
Course: Healthy Drinks
Cuisine: Indian
Keyword: Healthy Drink Recipe, milk for kids, Milk Shake, Turmeric Milk Recipe
Servings: 2 people
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes