घी बनने के बाद बचे हुए मावे से बनाएं हलवाई जैसा Milk Cake Recipe

milk cake recipe in hindi  दोस्तों आप सभी घर में देसी घी बनातें होंगे देसी घी बनाने के बाद जो मावा बच जाता है आज में आपको उस मावे से मिल्क केक मिठाई बनाना बताउंगी। अक्सर क्या होता है घी से जो भी मावा बच जाता है सभी लोग उसे फेक देते है। लेकिन आज में आपको उसी मावे से इतना बहतरीन मिल्ककेक बनाना बताउंगी की आप सोच भी नहीं सकते ये खाने में एकदम हलवाई जैसा ही लगता है। इसका स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएंगे जो भी इसे खाऐगा यकीन नहीं करेगा कि आपने इसे घी से निकले हुए मावे से बनाया है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Milk Cake Recipe

  • घी का मावा = एक कटोरी
  • दूध = एक कटोरी
  • मिल्क पाउडर = एक चौथाई कप
  • चीनी = आधी कटोरी
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • बादाम = दस, दो टुकड़े कर लें

विधि – how to make milk cake

सबसे पहले गैस पर एक पैन रखें और इसमें एक कप दूध डाल दें मेजरमेंट के लिए आप एक ही बर्तन को सेट कर ले। मैंने जितना घी का मावा लिया है उतना ही दूध लिया है।

दूध में एक उबाल आने दे जब दूध में एक उबाल आ जाए तो गैस को मीडियम कर दे और अब इसमें एक कप घी का मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

इस मिल्ककेक को बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि जब मलाई से घी निकालें तो मलाई ज्यादा पुरानी ना हो 10 से 12 दिन तक की ही मनाई लें मिल्ककेक बनाने के लिए आप इससे ज्यादा पुरानी मलाई का इस्तेमाल ना करें।

फिर उस से घी निकालने पर जो मावा निकलेगा वह खाने में भी अच्छा लगेगा क्योंकि उसमें स्मेल नहीं आएगी। आप मलाई फ्रेश लें ज्यादा पुरानी मलाई का मावा ना ले जब घी निकाले तो उसके मावे को बहुत ज्यादा ना जलाएं। क्योंकि अगर मावा ज्यादा जल गया तो फिर मिठाई बनाने में ज्यादा स्वाद नहीं आएगा।

इस बात का ध्यान रखें कि आपका घी अच्छे से निकल जाए और मावा भी काला ना पड़े मलाई को दूध में अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें आधा कप चीनी डाल दें।

आप चीनी को अपने टेस्ट के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं मावे को दूध में मिक्स होने और चीनी को मेल्ट होने दें। 5 से 6 मिनट तक मीडियम आंच पर इसे लगातार चलाते हुए पकाएं। इससे चीनी भी अच्छे से मेल्ट हो जाएगी और हमारा दूध भी बहुत जल्दी गाढ़ा होने लगेगा जब चीनी अच्छे से मेल्ट हो जाए और यह गाढ़ा होना शुरू हो जाए इस स्टेज पर आप इसमें एक चौथाई कप मिल्क पाउडर डाल दें।

मिल्क पाउडर डालने से इसमें milk cake जैसा स्वाद आ जाता है इसको डालने से आपकी मिठाई बहुत ही टेस्टी बनेगी तो आप इसे जरूर डालें।

मै यहाँ आपको दो ऑप्शन और दे रही हूँ अगर आप इसमें मिल्क पाउडर नहीं डालना चाहते हैं। तो आप इसमें नारियल का बुरादा डाल दें या फिर एक चौथाई कप बेसल लें और उसको अच्छे से भून लें। भूने हुए बेसन से भी ये बहुत स्वादिष्ट बनती है। इसीलिए आपके पास यह दो ऑप्शन और है आप इसमें से कोई सा भी यूज कर सकते हैं।

3 से 4 मिनट तक इसे और चलाते हुए पकाएं जिससे ये थिक हो जाए अगर आप चाहते हैं कि ये जल्दी से गाढ़ा हो जाए और टेस्ट भी ज्यादा आएं तो आप इसमें और दो चम्मच मिल्क पाउडर डालें।

ऐसा करने से ये बहुत ही जल्दी गाढ़ा हो जाता है इस मिठाई में घी नहीं डालना है क्योंकि जो घी का बचा हुआ मावा यूज किया है उसमें भी घी होता है। घी इसमें खुद ही रिलीज होने लगता है इसको लगातार चलाते हुए पकाएं। अभी इसे हम और गाढ़ा करेंगे अब इसमें एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर डाल दे।इलायची पाउडर डालना इसमें ऑप्शनल है अगर आपको इलायची का फ्लेवर पसंद है तो आप इसमें इलायची ज़रूर डालें।

इलायची पाउडर डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर ले थोड़ी देर में हमारा मिश्रण घी छोड़ने लगेगा। अगर आपको यह लगे कि हमारा मिश्रण पतला हो रहा है या गाढ़ा नहीं हो रहा है। तो आप इसमें थोड़ा सा मिल्क पाउडर और डाल दे और अगर आप नारियल डाल रहे हैं नारियल का पाउडर थोड़ा ज्यादा डाल दें।

ये मिश्रण बहुत ही जल्दी गाढ़ा हो जाता है इस मिठाई को बनाने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। एक बार अप इसे जरूर बनाएं ये बहुत ही मजेदार बनती है अगर आपने इसे एक बार खा लिया तो आप इसके दीवाने हो जायेंगे जब ये पैन छोड़ने लगे को गैस को बंद कर दें।

Milk cakeअब आप बर्फी वाली ट्रे लें अगर आपके पास बर्फी की ट्रे नहीं है तो आप इसे किसी भी प्लेट में जमा सकते हैं। प्लेट पर घी या ऑयल लगाकर इसको चिकना कर ले जिससे कि हमारा मिल्ककेक आसानी से निकल जाए।

अब मिल्ककेक के मिश्रण को ट्रे में डाल दें और चम्मच की मदद से इसे एकसार करते हुए प्रॉपर फैला लें। जब ये एकसार फेल जाएँ तो मिल्ककेक को सेट होने के लिए रख दें। या तो आप इसे 20 से 25 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें या फिर एक से डेढ़ घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। यह ज्यादा टाइट नहीं होता जैसे की मार्किट में सॉफ्ट मिल्ककेक मिलता है उसी तरह से ये मुलायम बनेगा।

जब यह अच्छे से सेट हो जाए तो फिर इसको मिल्क केक की तरह से काट ले और इसके ऊपर आधे कटे हुए बादाम रख दें जैसे की मार्केट में मिलते हैं अब हमारी milk cake recipe बनकर तैयार हैं।

आप इसे ज़रूर बनाकर खाएं और फिर मुझे बताएं की आपको मेरी ये रेसिपी कैसी लगी इसमें एकदम परफेक्ट टेक्सचर आया है मिल्ककेक वाला। इसका टेस्ट बहुत अच्छा आया है और इसे हमने बहुत ही कम समय में झटपट बना लिया है वह भी घी वाले मावे से। इतना स्वादिष्ट मिल्क केक आपने पहले कभी नहीं खाया होगा।

एक ऐसी मिठाई जो मुंह में जाते ही घुल जाएगी बहुत ही सॉफ्ट और स्वादिष्ट जिस तरह से मैंने इस रेसिपी को बनाया है आप भी बिल्कुल उसी तरह से बनाएं और फिर देखिए इस मिठाई का कमाल आपका milk cake भी बिल्कुल ऐसा ही बनेंगे फिर देखे आप इस milk cake mithai का कमाल।

आप इसको काफी दिनों तक रखकर खा सकते हैं इन्हें किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख ले और जब भी दिल करे निकालें और खाएं फ्रिज में ये 15 दिन तक चल जाएगी और बाहर आप इसे एक सप्ताह तक रख सकते हैं।

शेयर करें:

1 thought on “घी बनने के बाद बचे हुए मावे से बनाएं हलवाई जैसा Milk Cake Recipe”

  1. सुंदर,स्वादिष्ठ मिठाई बनाने की विधि बताने के लिए धन्यवाद,मैं घी बनाने के बाद इलाइची और काली मिर्च डालकर आटे के लड्डू बनाती हूं।स्वादिष्ट बनते हैं।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment