इससे ज़्यादा लाज़वाब और आसान खीर आपने अभी तक नही बनाईं होगी Lauki Ki Kheer

दोस्तों आज मैं आपको बहुत ही यम्मी और बहुत जल्द बनने वाली लौकी की पौष्टिक खीर बनाना बताऊंगी। इससे आसान लौकी की खीर बनाने का तरीका आपने अभी तक नही अपनाया होगा।

आवश्यक सामग्री – How to make lauki ki kheer recipe

  • फुल क्रीम दूध = 1 लीटर
  • लौकी = ½ किलो
  • शुगर = ½ कप
  • किशमिश = 1 टेबलस्पून
  • बादाम = 7 से 8 बारीक काट ले
  • काजू = 7 से 8 बारीक काट ले
  • हरी इलायची = ½ टीस्पून
  • देसी घी = 2 टीस्पून

विधि – How to make lauki ki kheer

लौकी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर छील ले। फिर लौकी को काटकर बीज निकालकर लौकी को कद्दूकस कर ले।

फिर कद्दूकस की हुई लौकी को हाथ से निचोड़ ले जिससे इसका पानी निकल जाएं और फिर लौकी को एक बाउल में रख ले। इसी तरह से सारी कद्दूकस की हुई लौकी को निचोड़कर रख ले।

अब एक भगोने में दूध डालकर दूध को तेज़ आंच पर उबाल आने के लिए रख ले। जब तक दूध में उबाल आ रहा हैं। तब तक आप लौकी को फ्राई कर ले। लौकी को फ्राई करके दूध में डालने से खीर का बहुत अच्छा टेस्ट आता हैं।

एक पैन में घी डालकर घी को मेल्ट होने दे। फिर घी में लौकी डालकर इसको स्पेचुला से लगातार चलाते हुए 5 से 6 मिनट फ्राई कर ले। आंच को मीडियम रखे।

जब आप लौकी को फ्राई करेगे तो ये पहले की मात्रा में थोड़ी कम हो जाएँगी। तय समय बाद गैस बंद कर दे।

इतने टाइम में दूध में भी उबाल आ जाएंगा। फिर फ्राई की हुई लौकी को दूध में डालकर चला ले और इसको गाढ़ा होने तक पका ले। खीर को बीच-बीच में चलाते भी रहे।

जब आपको खीर पहले से गाढ़ी लगने लगे। तब इसमें चीनी डालकर मिक्स कर ले और उसके बाद काजू, बादाम (थोड़े से बादाम खीर को डेकोरेट करने के लिए बचा ले)और किशमिश डालकर इनको भी मिक्स कर ले।

अब खीर को 3 से 4 मिनट और पकने दे। जिससे चीनी मेल्ट हो जाएं और खीर भी थोड़ी और गाढ़ी हो जाएं। गैस को बंद करने से पहले इसमें हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले और फिर गैस को बंद कर दे।

फिर इस लाज़वाब लौकी की खीर को सर्विंग बाउल में निकालकर बचे हुए बादाम से डेकोरेट कर ले।

आप खीर को ठंडा या गर्म जैसे भी खाना पसंद करते हो वैसे खाएं। अगर आप खीर को 2 से 3 घंटे फ्रिज में रखकर खाएंगे। तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाएंगा।

Image Saurce: NishaMadhulika

Recipe Saurce: NishaMadhulika

शेयर करें:

Leave a Comment