इस दिवाली खीर बनाने का ये नया तरीके देखके कहेंगे की पहले क्यों नहीं पता था Rice Kheer Recipe

दोस्तों आज हम बनाएंगे कम समय में बनने वाली बहुत ही स्वादिष्ट चावल की खीर। इस टेस्टी खीर को बनाने में ना तो आप का ज्यादा समय लगेगा और ना ही इस खीर को चलाते हुए आपके हाथ दुखेंगे। कम समय में बनने वाली ये स्वीट की एक बहुत ही बेस्ट रेसिपी है। तो इस दिवाली आप भी बनाएं ये मजेदार चावल की खीर।

इस खीर को बनाने के लिए मेने इसमें चावल को पीसकर डाला है और इसी वजह से खीर को ज्यादा चलाना नहीं पड़ेगा और ये बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाएगी। जब आप इस खीर को खाएँगे तो आपको इस खीर का स्वाद एकदम रबड़ी खीर की तरह लगेगा।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Chawal ki Kheer Recipe

  • दूध = ढाई लीटर
  • चावल = 200 ग्राम
  • चीनी = दो कप, 500 ग्राम
  • छोटी इलायची पावडर = आधा टीस्पून
  • काजू-बादाम = आधा कप कटे हुए
  • नारियल = आधा कप ग्रेट कर लें

सजाने के लिए

  • पिस्ता ग्रेट कर लें
  • केसर के धागे

विधि – How to Make Rice Kheer

इस टेस्टी खीर को बनाने के लिए सबसे पहले चावल को एक घन्टा पहले पानी में भिगो कर रख दें।  

दूध को एक भारी तले के भगोने में करके गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। दूध को बीच-बीच में चलाते रहे ताकि दूध के ऊपर मलाई ना आएं दूध में एक उबाल आने तक पका लें।

दूध में उबाल आने पर गैस को मीडियम कर दें और दूध को दस मिनट और पका लें। दूध को बीच-बीच में चलाते रहे ताकि दूध नीचे तले में ना लगे।

दूध को थोडा गढ़ा होने तक पका लें ताकि खीर में रबड़ी वाला टेस्ट आएं। चावल में एक कप पानी डालकर दरदरा पीस लें।

मुझे दूध को पकाते हुए दस मिनट हो गए है अब एक हाथ से दूध में चावल डालेंगे और दूसरे हाथ से दूध को लगातार चलाते रहे ताकि दूध में कोई लम्स या गुठली ना पड़ें। एक उबाल आने तक खीर को लगातार चलाते हुए पका लें। गैस की आंच को तेज़ कर लें।

खीर में उबाल आने पर गैस की आंच को मीडियम टू लो कर लें और खीर को बीस मिनट और पका लें बीच-बीच में खीर को चलाते रहे ताकि खीर नीचे तले में ना लगे।

खीर को मीडियम टू लो आंच पर पकाते हुए 20 मिनट हो गये है। चावल भी अच्छे से पक गये है और खीर भी गाढ़ी हो गई है। अब इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें साथ ही इसमें काजू-बादाम और नारियल डाल दें। थोड़े से काजू-बादाम बचा लें खीर को गार्निश करने के लिए खीर को चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें। ( चीनी आप अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकती है)

तेज़ आंच पर खीर को एक उबाल आने तक पका लें। खीर में उबाल आने पर गैस को बंद कर दें हमारी खीर बनकर तैयार है ठंडी होने के बाद खीर और गाढ़ी हो जाएगी अब खीर में छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिला लें। खीर को ढक दें थोडा ठंडा होने पर खीर को सर्व करेंगे।

खीर के थोडा ठंडा होने पर खीर को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें। खीर को काजू बादाम और पिसते से गार्निश कर लें। ऊपर से थोड़े से केसर के धागे डाल दें इससे खीर देखने में और भी सुन्दर लगेगी। आप अपनी पसंद अनुसार खीर को किसी भी ड्राई फ्रूट से गार्निश कर सकते है। कम समय में बनने वाली हमारी चावल की खीर खाने में लिए तैयार है। अगर आप इसी तरीके से चावल की खीर बनायेंगे तो ये बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।    

शेयर करें:

Leave a Comment