इन खट्टी मीठी गोलियों में भरा है सेहत का खज़ाना बनाएं सिर्फ दो चीज़ो से Amla gud ki goli

आज में आपको दो ऐसी चीजों से खट्टी-मीठी गोलियां बनाना बताउंगी। जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है इन दोनों ही चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन और आयरन भरा हुआ है और इन दोनों चीजों का नाम है गुड़-आंवला।

गुड़ में काफी अधिक मात्रा में आयरन, पोटेशियम केल्शियम विटामिन A और B भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गुड़ खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। गुड़ खाने से हमारा खून साफ होता है गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन होता है ये हमारे खून से खराब टॉक्सिन को निकाल देता है जिससे कील मुहासे नहीं निकलते।

पहले जमाने के लौग गुड़ को मिठाई की तरह मानते थे जब भी कोई मेहमान आता था तो वह उसको गुड़ पानी दिया करते थे। लेकिन अब जमाना बदल गया है अब कोई भी गुड़ खाना पसंद नहीं करता।

अगर आपको गुड़ के फायदों के बारे में पता चल जाएँ तो आप हैरान रह जाओगे और अपनी डाईट में गुड़ को ज़रूर शामिल करोगे।

इसी तरह से आंवला भी हमारे लिए एक सुपरपावर फ़ूड की तरह है। इस छोटे से आंवला में काफी ज्यादा चमत्‍कारिक गुण पाएं जाते हैं आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत ही  गुणकारी होता हैं।

आंवले में भरपूर मात्रा में Vitamin C, Vitamin AB Complex, potassium, Calcium, magnesium, iron, carbohydrates, Fiber and diuretic acid पाए जाते हैं।

आंवला में इतनी ज्यादा खूबियाँ है कि इसी वजह से आंवला को 100 रोगों की एक दवा कहा जाता है। आंवला खाने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ये हमारे बालो को काला, घना और लम्बा करता है आँखो की रौशनी को बढ़ता है।

आयुर्वेद में तो आंवला को अमृत कहा गया है। अनेक तरह के घरेलू नुस्खों में भी आंवले का इस्तेमाल कि‍या जाता है।

अगर हम आंवले के फायदों के बारे में बात करें तो आंवला हमारी बोडी की Immunity को बढ़ाता है और साथ ही आंवला हमारे शरीर की कई बीमारियों को जड़ से खत्‍म कर देता है।

आंवला डायबिटीज के रोगी के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आंवला में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत करके खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं। अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीने से बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

आवश्यक समग्री – ingredients for Khatti Meethi Amla gud ki goliya

  • गुड़ = 750 ग्राम
  • आंवला चूरन = 250 ग्राम

विधि – how to make Khatti Meethi Amla gud ki goli

स्वास्थवर्धक गोलिया बनाने के लिए कढ़ाही को गैस पर रखे और इसमें क्रश किया हुआ गुड़ डाल दें। साथ ही आधा कप पानी डालकर चलाते हुए गुड़ को मेल्ट होने तक पका लें।

जब गुड़ अच्छे से मेल्ट हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें और गुड़ को थोड़ा ठंडा होने दें। जब गुड़ हल्का सा ठंडा हो जाएँ तो इसमें आधी आंवला चूरन डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

जब आंवला चूरन गुड़ में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो बाकि की बची हुई चूरन डालकर एक बार फिर चलाते हुए मिक्स कर लें।

अब हमारा मिश्रण गोलियां बनाने के लिए एकदम तैयार है। थोड़ा ठंडा होने पर मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लेकर छोटी-छोटी गोलियां बना लें सारे मिश्रण की इसी तरह से गोलिया बनाकर तैयार कर लें।

हमारी खट्टी-मीठी गुड़ और आंवले की गोलिया बनकर तैयार है कब्ज़ के लिए ये गोलियां बहुत फायदेमंद होती है। आप इन गोलियों को बच्चों को खिलाएं खुद खाएं सभी के लिए ये बहुत फायदेमंद होती है।

सुझाव

अगर आपका गुड़-आवले का मिश्रण ठंडा होने के बाद भी लिक्विडी लग रहा हो। या इसकी गोलिया नहीं बन रही हो तो इसमें थोड़ा सा बूरा डालकर मिक्स कर लें फिर गोलिया बनाएं।

Khatti Meethi Amla gud ki goliya

शेयर करें:

Leave a Comment