ख़ुशी के हर मौके पर घर में बनाएं काजू पिस्‍ता रोल – Kaju Pista Roll

खुशी के हर मौके पर सभी लोग मिठाई खाना और खिलाना पसंद करते हैं काजू पिस्‍ता बर्फी भारत की पारंपरिक मिठाईयों है और यह बोहत स्वादिष्ट व टेस्टी होती है।

काजू पिस्‍ता मिठाई हर शहर में बहुत ही मशहूर हैं आज हम आपको काजू पिस्‍ता बर्फी की बहुत ही आसान रेसिपी बताएंगें। इसे बनाना बहुत ही इज़ी है तो फिर आप भी घर पर बनाएं फटाफट बनाएं काजू पिस्‍ता रोल (zayka recipes) में पढ़े इसे बनाने कि फूल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – kaju pista roll recipe

  • काजू पाउडर = दो कप
  • खोया = 1 2/5 कप
  • पिस्ता = एक कप
  • शक्कर = 11/3 कप
  • हरी इलायची = एक चम्मच
  • सिल्वर वर्क  = दो शीट

विधि – how to mkae kaju pista roll

सबसे पहले पिस्ते को दो कप पानी में 5 मिनट के लिए उबलने दें। और फिर उसे छील कर मिक्सी में बारीक़ पीस लें।

अब नान स्टिक पैन में खोया (मावा) और चीनी डाल कर उसे पकाएं दस मिनट बाद गैस को बंद कर दें और उसे ठंडा होने के लिए रख दें जब ये मिश्रण ठंडा हो जाएँ तो फिर इसमें काजू पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब इस बने हुए मिश्रण को दो हिस्सों में आधा-आधा बांट लें और अब एक भाग में पिस्ता पाउडर मिलाएं और दूसरे भाग में छोटी इलायची पाउडर मिला लें।

अब प्‍लेन काजू वाला मिश्रण लें और फिर उसे 4 बाई 5 इंच के चौकोर भाग में बेल लें।

और फिर अंदर पिस्ता पट्टी व बाहर काजू पट्टी को रोल कर लें और बाकी की बर्फी भी ऐसे ही बनाकर तैयार करे लें। इसके ऊपर से सिल्वर कवर लगाएं और सर्व करें खुद भी खाएं।

काजू पिस्‍ता रोल आपकी हर ख़ुशी को दोगुना बढ़ा देंगे इसलिए आज से किसी भी ख़ुशी के मौके पर काजू पिस्‍ता रोल को बनाना कभी न भूलें घर पर बनाए खुद भी खाएं और महमानों को भी खिलाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment