सर्दी खांसी और जुकाम को फौरन दूर भगाएं घर के बने ये चार काढ़े Kadha Recipe Hindi

Kadha Recipe Hindi काढ़ा एक आयुर्वेदिक पेय है जिसको पीने से बॉडी की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है सर्दी के मौसम में अक्सर लोगो को सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है और ऐसे में सबसे बेस्ट ऑप्शन है घर का बना काढ़ा (kadha) पीना।

काढ़ा बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सारी सामग्री आपको (ayurvedic medicine for cold) अपने घर की रसोई में ही मिल जाती हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं तीन ऐसे काढ़ों के बारे में जो स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

लोंग, तुलसी-अदरक और काली मिर्च का काढ़ा – tulsi adrak kadha recipe

ज़्यादा सर्दी जुकाम हो जाने पर सांस की नली बंद होने लगती है। लोंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च का काढ़ा सर्दी जुकाम में तुरंत आराम दिलाता है इस काढ़े के सेवन से पाचन-क्रिया भी दरुस्त हो जाती है। अदरक का रस गले की खराश के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है इस काढ़े के सेवन से ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है।

इसको बनाने के लिए हलकी आंच में एक भगोने में दो कप पानी में सात से आठ तुलसी की पत्तियां, पांच काली मिर्च और एक बड़ा चम्मच कद्दूकस करा हुआ अदरक डालकर पांच से सात मिनट तक उबाल लें। बनकर तैयार हो गया (ajwain water) आपका तुलसी-अदरक और काली मिर्च का काढ़ा।

इलायची-शहद का काढ़ा – elaichi shahad kadha recipe

सांस की परेशानी होने पर इलायची और शहद को मिलाकर बनाया हुआ काढ़ा बहुत ही फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद Anti oxidants दिल की बीमारी का खतरा कम करते हैं। इसको बनाने के लिए धीमी गैस पर एक भगोने में दो कप पानी में आधा चम्मच इलायची पाउडर डालकर करीब दस मिनट तक उबाल लें और फिर गैस को बंद कर दें फिर इस पानी को गिलास में निकालकर एक चम्मच शहद डालकर चम्मच से चलाए और पिएं।

लौंग-तुलसी और काले नमक का काढ़ा – tulsi ka kadha banane ki vidhi

ये काढ़ा सर्दी, खांसी में किसी वरदान से कम नहीं है इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में भी काफी आराम मिल जाता है इसको बनाने के लिए स्लो गैस पर दो गिलास पानी में आठ से दस तुलसी की पत्तियां और चार से पांच लौंग डालकर उबाल लें जब ये पानी उबलकर आधा रह जाए तो फिर इसे एक गिलास में छानकर निकाल लें और काला नमक डालकर मिलाकर पी लें।

ये तीनो ही काढ़े बहुत फायदेमंद है इनमे से आप कोई सा सभी पिए आपको तुरंत आराम मिलेगा।

वायरल इन्फेक्शन, जाड़ा, सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द, नज़ला नाक से पानी बहना इन सभी रोगों में फायदेमंद काढ़ा – viral fever kadha

सामग्री

  • एक बड़ी इलाइची
  • एक दालचीनी का छोटा टुकड़ा
  • 5 काली मिर्च
  • 3 लोंग
  • आधा चम्मच अजवायन

बनाने की विधि

इन सभी चीजों को डेढ़ गिलास पानी में उबलने के लिये रख दें जब पानी एक कप बचे तब इसको छान लें और फिर इसमे एक चुटकी हल्दी डालकर पि लें।

कोरोना काल मे बनाकर पिए ये काढ़ा – kadha recipe for corona in hindi

सामग्री

  • लोंग = 4
  • काली मिर्च = 5
  • अदरक = आधा इंच का टुकड़ा
  • हल्दी = एक चुटकी
  • काला नमक = एक चुटकी

बनाने की विधि

सभी सामग्री को एक गिलास पानी मे उबालें और जब पानी एक कप बचे तो इसको छानकर चाय की तरह पिएं।

शेयर करें:

2 thoughts on “सर्दी खांसी और जुकाम को फौरन दूर भगाएं घर के बने ये चार काढ़े Kadha Recipe Hindi”

Leave a Comment