इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से आ जाएगी घुटनों में जवानी जैसी जान

घुटने हमारे पैर व बॉडी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है, जो हमारी रफ्तार और पैरों की क्षमता को निर्धारित करते है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ घुटने जवाब देने लगते है जिसका एक ही मुख्य कारण होता है और वह है घुटनों मे चिकनाहट का कम होना।

अगर आप चाहते हैं कि लंबे टाइम तक आपके घुटनों व शरीर को स्वस्थ बना रहे तो फिर जाने इस हेल्दी (ओट्स स्मूदी) और चमत्कारी ड्रिंक के बारे में।

प्राकृतिक रूप से बनाया जाने वाला ये हेल्दी ड्रिंक आपके घुटनों की मांसपेशियों को मज़बूत करने के साथ ही चिकनाहट बनाए रखने में भी आपकी काफी मदद करेगा और इससे घुटनों का सक्रियता और लचीलापन भी बना रहेगा। ज़ायका रेसिपीज में देखिये कैसे बनाते हैं ये हेल्दी ड्रिंक

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – oats smoothie

  • ओट्स = एक कप
  • अनानास =  दो कप कटा हुआ
  • बादाम = 40 ग्राम
  • शहद = 40 ग्राम
  • दालचीनी = 7 ग्राम
  • संतरे का रस = एक कप
  • पानी = 200 मिली

विधि – how to make oats smoothie for Arthritis

सबसे पहले आप ओट्स को दो से चार मिनट तक अच्छी तरह से सेंक लें और फिर इसके बाद अनानास के टुकड़ों को बारीक करके उसका रस निकाल लें।

अब बादाम, दालचीनी, शहद और संतरे के रस को जूसर में डालकर पीस लें। और फिर इसमें ओट्स और अनानास का मिश्रण डालकर अच्छी तरह से मिक्स होने तक जूसर चलाएं।

जब यह गाढ़ा मिश्रण बनकर तैयार हो जाए तो फिर इसमें बर्फ के साथ एक बार और मिक्सर चला दें। vitamin C, मैग्नीशियम, सिलिकॉन एवं अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह हेल्थी ड्रिंक आपके घुटनों के लिए तो बहुत ज़्यादा फायदेमंद है। ही, साथ ही साथ ये आपकी पूरी बॉडी के लिए भी ऊर्जा व पोषण से भरपूर है यह ड्रिंक।

इसको सुबह नाश्ते में रोज़ाना पिए दस से पंद्रह दिनों में आपको इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

नोट

आप  जब इस ड्रिंक का सेवन करें तो फिर दिन में पानी ज़्यादा मात्रा में पिए अगर हो सके तो फिर दिन में सत्तू अवश्य पिए।

शेयर करें:

Leave a Comment