सुबह सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी Ajwain ka Pani Peene ke Fayde

Ajwain ka Pani Peene ke Fayde अजवाइन का पानी या चाय 15 दिनों में 5 kg वजन कम कर सकता है, इस रामबाण उपाय को अपनाएँ और मोटापे से छुटकारा पाएँ। ajwain health benefits in hindi

अजवायन का इस्तेमाल घरों में ना केवल मसाले के रूप में किया जाता है बल्‍कि छोटी-मोटी पेट की बीमारियां भी इसके सेवन से दूर हो जाती हैं और अगर खाना खाने के बाद हाजमा बेहतर बनाना हो तो इसका चूरन बनाकर खाइये और फिर देखियेगा फायदे।

वैसे तो अजवायन बहुत ही काम की चीज़ है और इसका एक फायदा मोटापे को भी कम करने के काम आता है। जी हां, यह बात बहुत ही कम लोग जानते हैं की अजवायन का पानी रोज सुबह खाली पेट पीने से मोटापा प्राकृतिक रूप से कम हो जाता है और मोटापा कम करने के लिएं लोग अक्‍सर गर्म पानी और नींबू पीते हैं, जिससे शरीर के विशैले तत्‍व बाहर निकलते हैं ना की वजन में कमी आती है।

कई सारी बीमारियों में लाभकारी अजवायन का पानी

पाचन क्रिया बेहतर – ajwain water for digestion in hindi

अजवायन में थायमॉल (thymol) मौजूद होता है और दुनिया में सबसे अधिक थायमॉल वाला पौधा अजवायन का ही होता है ये केमिकल गेस्ट्रिक द्रव्यों को बाहर निकालने में पेट की काफी ज्यादा मदद करता है जिसकी वजह से पाचन क्रिया आसान हो जाती है। अपच, मतली और शिशुओं के पेट दर्द जैसी सारी समस्याओं से इस में काफी मदद मिलती है।

वजन घटाने में मददगार – ajwain for weight loss in hindi

अजवायन न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज़्म को भी काफी तेज़ी देता है, जिससे की आपको वजन घटाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

सिरदर्द और कंजेस्शन से छुटकारा – ajwain benefits for headache in hindi

अजवायन का पानी उबालने पर या फिर उसका पानी पीते हुए जो उससे भाप मिलती है उससे सिरदर्द और नाक के कंजेस्शन (congestion) में बहुत राहत मिलती है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अजवायन में बहुत सारे वाष्पशील पदार्थ होते हैं जो की उबाले जाने पर भाप बनकर उड़ते हैं जब आप इस भाप को अंदर लेते हैं तो फिर आपको सिरदर्द और जुकाम से काफी राहत मिलती है।

मतली से राहत – ajwain water for vomiting

अजवायन के पानी से मतली को भी ठीक किया जा सकता है कई मामलों में तो इसको पीने से लगातार आ रहीं उल्टियां भी रूक जाती हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अजवायन में बहुत अधिक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो की पेट से बैक्टीरिया इंफेक्शन को दूर कर देते हैं।

दांद के दर्द को करता है दूर – ajwain benefits for teeth in hindi

अजवायन दांद दर्द को दूर करने और मुंह को स्वास्थ बनाए रखने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होती है। आयुर्वेदिक डॉक्टर तो ये सलाह देते हैं की दांत दर्द होने पर अजवायन के पानी से कुल्ला करें अजयावय में मौजूद थायमोल (thymol) दर्द से राहत दिलाता है और मुंह के स्वास्थ का भी ख्याल रखता है।

दूसरी और अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है। तो अगर आप भी अपने बढ़ते हुए वजन से बहुत ज्यादा परेशान है तो फिर कुछ दिनों तक इस नुस्खे को जरुर आजमाइये और असर देखिये। आइये देखते हैं अजवान का पानी बनाने की विधि और रिजल्‍ट पाने के लिएं किन-किन चीज़ों से परहेज करना है।

अजवायन का पानी बनाने की विधि – how to make ajwain water in hindi

50 ग्राम अजवायन लें (अगर आप चाहें तो 25 ग्राम भी ले सकते हैं पर 50 ग्राम ज्यादा प्रभाव शाली होती है)

अजवायन को 1 गिलास पानी में रात को भिगो कर रख दें और फिर सुबह इस पानी को छान लें। उसके बाद पानी में 1 चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिक्स करें और सुबह खाली पेट पी लें।

अगर आप चाहें तो उसी अजवायन को धूप मे सुखा कर फिर से दूसरे दिन भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन तीसरे दिन आपको नई अजवायन का इस्तेमाल करना होगा।

अजवायन के पानी को 45 दिन बराबर पिएं आपको फायदा जरुर मिलेगा। वैसे तो आपको इसका असर मात्र 15 दिनों में ही दिखने लगेगा पर अगर आपको प्रभावी परिणाम चाहिये तो फिर 45 दिन लगेंगे।

वजन कम होना आपके शरीर के प्रकार पर भी निर्भर करेगा। इस पानी को पीने से आपका 5 किलो वजन कम होगा पर अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित नहीं होंगे तो ही|

अच्छा रिजल्ट पाने के लिएं कुछ जरुरी बातों का पालन करें

1. चावल को पूरी तरह से छोड़ दें रोटियों की संख्या को घटा दें। अगर आप दो राटी खाते हैं तो उसे आधा कर दें।
2. आलू, शक्कर, फास्ट फूड और ऑइली फूड बिलकुल ना खाएं।
3. खाना खाने के बाद एक घंटे तक पानी ना पियें।

यह उपचार खास तौर पर उन महिलाओं के लिएं है जिन्हें पीरियड्स की समस्या रहती और जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है।

keyword: how to make ajwain water in hindi, ajwain ke fayde, ajwain ke fayde for weight loss in hindi, ajwain ka pani banane ki vidhi, ajwain ka pani peene ke fayde, ajwain ka pani kaise piye, ajwain health benefits in hindi, ajwain water recipe in hindi

शेयर करें:

1 thought on “सुबह सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी Ajwain ka Pani Peene ke Fayde”

Leave a Comment