गाजर को बिना घिसे कढ़ाही में बनाएं स्वादिष्ट गाजर का हलवा Gajar ka Halwa Recipe

गाजर का हलवा सभी का फेवरेट होता है ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जो गाजर का हलवा नहीं खाते। आज मैं आपके साथ इंस्टेंट गाजर का हलवा बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। इस हलवे को बनाने के लिए ना तो गाजर ग्रेट करने की ज़रूरत है और ना ही घंटों की महनत है।

सबसे अच्छी बात इस हलवे को बनाने के लिए हम मावे का इस्तेमाल भी नहीं करेंगे अगर आपने एक बार इस हलवे को बनाकर खा लिया तो आप मार्केट का हलवा खाना भूल जाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for gajar ka halwa

  • गाजर = 1 किलो
  • दूध = आधा लीटर
  • चीनी = 3/4 कप
  • मिल्क पावडर = 3 टेबलस्पून
  • देसी घी = तीन टेबलस्पून
  • काजू = दो टेबलस्पून कटे हुए
  • बादाम = दो टेबलस्पून कटे हुए
  • छोटी इलायची पावडर = ¼ टीस्पून

विधि – how to make gajar ka halwa

इंस्टेंट गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को छीलकर धोले जब गाजर का पानी सूख जाएँ तो गाजर को छोटे-छोटे पीस में काट लें।

गैस पर एक भारी तले की कढ़ाही रख लें और इसमें दो टेबलस्पून देसी घी डाल लें। घी मेल्ट होने पर इसमें गाजर डालकर चलाते हुए दो से तीन मिनट भून लें। अब इसे चार मिनट ढककर पका लें जिससे गाजर सॉफ्ट हो जाएगी गैस की आंच को मीडियम टू लो कर लें। 5 मिनट ढककर पकाने से गाजर सॉफ्ट हो जाती है।

अब इसमें दूध डालकर चलाते हुए मिला लें मीडियम टू लो आंच पर गाजर को ढककर 10 मिनट पका लें ताकि गाजर अच्छे से गल जाएँ।

तय समय बाद खोलकर चलाते हुए मिला लें मैने इसे बीच में दो से तीन बार चला दिया था इतनी देर में दूध भी गाढ़ा हो गया है और गाजर भी कुक हो गई है। अब इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें ध्यान रहे जब गाजर 80% तक कुक हो जाएँ चीनी को गाजर में तभी डालना है। धीरे-धीरे गाजर को भी मैश करते रहे क्योकि गाजर के बड़े-बड़े टुकड़ो को हलवे वाली कंसीटेंसी में लाना है।

गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें अब गाजर को एक पोटैटो मेषर से अच्छे से मैश कर लें। अगर आपके पास पोटैटो मेषर नहीं है तो आप कलछी से भी गाजर को मैश कर सकते है। क्योकि हमारी गाजर अच्छे से कुक हो गई है।

ध्यान रहे हमे गाजर को ज्यादा मैश नहीं करना है इसमें गाजर के छोटे बड़े चंक्स रहने चाहिए। अगर आपने गाजर को ज्यादा मैश कर दिया तो ये गाजर की खीर लगने लगेगी।

गाजर को मैश करने के बाद इसमें मिल्क पावडर डालकर चलाते हुए मिला लें। मिल्क पावडर डालने से इसमें मावे वाला टेस्ट आएगा और हलवाई वाला टेक्सचर मीडियम आंच पर हलवे को दूध खुश्क होने तक पका लें।

दूध खुश्क होने पर इसमें छोटी इलायची पावडर और काजू-बादाम डालकर चलाते हुए मिला लें। हलवे को एकदम खुश होने तक पका लें।

इस स्टेज पर हलवे में एक टेबलस्पून देसी घी डालकर चलाते हुए मिला लें। (ये ऑप्शनल है आप चाहे तो ना डालें लेकिन इस स्टेज पर घी डालने से हलवा बहुत ही टेस्टी बनता है और शाइन भी करता है। एकदम परफेक्ट हलवा बनानें के लिए आप इस स्टेज पर देसी घी ज़रूर डालें।)

अगर आप हलवे में सोंधी-सोंधी खुशबू चाहते है और हलवाई वाला टेस्ट चाहते है तो गैस को स्लो कर दें। स्लो आंच पर हलवे के अन्दर जो भी जूस है या नमी है उसे पकाते हुए खुश्क कर लें।

दो से तीन मिनट में ही हलवे की सारी नमी खत्म हो जाएगी हमारा हलवा बनकर तैयार है। गैस को बंद कर दें हमारा गाजर का हलवा बनकर तैयार है

हलवे को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें हमारे हलवे का कलर व टेक्सचर बहुत ही अच्छा आया है। ये देखने में एकदम मार्किट के हलवे की तरह लग रहा है हलवे को काजू बादाम से गार्निश कर लें। इस टेस्टी हलवे को देककर कोई भी ये नहीं कह सकता कि इसे आपने घर पर बनाया है।

Image Sourcs: Zaykarecipes

Gajar ka Halwa

Prep Time10 mins
Cook Time35 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: barfi sweet recipe, Bread Sweet Recipe, gajar barfi without mava, gajar ka halwa, Halwa Recipes, indian sweet recipe
Servings: 4 people

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment

Recipe Rating