साबूदाने का टेस्टी हलवा जिसको आप जब चाहे तब बनाकर खा सकते हैं Sabudana Halwa Recipe

साबूदाने का टेस्टी हलवा बनाएं इस तरीके से जिसको खाकर आपका बार-बार हलवा खाने का मन करेगा। ये हलवा हैं बहुत ही डिलीशियस और आसान। जिसको आप व्रत में भी बनाकर खा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sabudana halwa recipe

  • साबूदाना = 180 ग्राम (साबूदाने को पानी में एक घंटे के लिए भिगो ले)
  • चीनी = 100 ग्राम
  • घी = 4 टेबलस्पून
  • केसर = 20 से 25 धागे (केसर को आप एक टेबलस्पून दूध में भिगो ले)
  • हरी इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • काजू = 1 टेबलस्पून छोटा-छोटा काट ले
  • बादाम = 1 टेबलस्पून छोटा-छोटा काट ले

गार्निश करने के लिए

  • काजू = 5 से 6 छोटा-छोटा काट ले
  • बादाम = 4 से 5 छोटा-छोटा काट ले

विधि – How to make sabudana halwa

साबूदाने का हलवा बनाने के लिए एक घंटे पानी में भीगे हुए साबूदाने को हाथ में लेकर मैश करके देख ले। अगर ये अच्छे से मैश हो रहा हैं, तो आपका साबूदाना बढ़िया से फूल गया हैं। अगर ये मैश नही हो रहा हैं तो इसको थोड़े समय के लिए और पानी में भीगे हुए रखा रहने दे।

उसके बाद साबूदाने को एक बारीक छन्नी में छान ले। जिससे इसका एक्स्ट्रा पानी निकल जाएं। उसके बाद एक पैन में घी डालकर मेल्ट होने दे। फिर घी में भीगा हुआ साबूदाना डालकर कंटिन्यू स्टर करते हुए मीडियम आंच पर साबूदाने को 4 से 5 मिनट भून ले। कंटिन्यू स्टर करते हुए भूनने से साबूदाना आपके पैन में नही लगेगा। अगर आप इसको चलाते हुए नही भूनेगे तो साबूदाना बहुत जल्दी से पैन में चिपकने लगेगा। 

साबूदाने को 4 से 5 मिनट भूनने के बाद आप इसमें 2 कप पानी डालकर मिक्स कर ले और आंच को मीडियम टू हाई कर ले और इसी आंच पर साबूदाने को ट्रांसपेरेंट और साबूदाने में एक बॉईल आने तक बीच-बीच में चम्मच से चलाते हुए पका ले।

साबूदाना पककर जब ट्रांसपेरेंट होने लगे, तब आप आंच को मीडियम टू लो करके साबूदाने को थोड़ा गाढ़ा होने तक पका ले। जिससे साबूदाने का पानी खुश्क हो जाएं। साबूदाना जब गाढ़ा लगने लगे, तब आप इसमें केसर वाला दूध डालकर मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें चीनी डालकर चीनी को मिक्स करते हुए 3 से 4 मिनट और पका ले। जिससे चीनी साबूदाने में अच्छे से मेल्ट हो जाएं। फिर हलवे में हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

अब सबसे लास्ट में हलवे में काजू और बादाम डालकर इनको भी मिक्स कर ले। फिर धीमी आंच पर हलवे को थोड़ा गाढ़ा होने तक पका ले। उसके बाद गैस को बंद कर दे। आपका साबूदाना हलवा बनकर रेडी हैं।

साबूदाने के हलवे को सर्विंग बाउल में निकालकर काजू और बादाम से गार्निश करके सर्व करे।  

सुझाव

  1. चीनी आप अपने हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकते हैं।

Image Source: Nisha Madhulika

Recipe Source: Nisha Madhulika

शेयर करें:

Leave a Comment