आँखों की रौशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने का अचूक उपाय Improve Eyesight Recipe

उम्र से पहले या फिर छोटी उम्र में चश्मा लग जाना किसी को भी पसंद नही होता है। क्यूंकि चश्मे से हमारी खूबसूरती छिप जाती हैं। आज की लाइफ में बच्चो की आँखों पर चश्मा बहुत जल्दी लग जाता हैं। इसका कारण ये हैं की बच्चे लैपटॉप, मोबाइल यूज़ करते हैं और ऑनलाइन स्टडी करते हैं। जिसकी वजह से आँखों पर ज़ोर पड़ता हैं और उनकी आँखों की रौशनी कम होने लगती हैं। फिर बच्चो को चश्मा लगाना पड़ता हैं।

eyesight weak picture

आँखों की रौशनी का कम होने का सबसे बड़ा कारण खाने में विटामिन ‘ए’ की कमी का होना हैं। आज की लाइफ में सभी अपने काम में बहुत बिज़ी रहते हैं और खाने में कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते हैं।जो हमारी हेल्थ के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नही होता हैं। जिससे हमारी बॉडी को विटामिन्स नही मिल पाते हैं।

calcium rich foods

मानसिक तनाव की वजह से भी इस प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज मैं आपके साथ एक ऐसी होममेड रेमेडी बनाना बताउंगी। जिसको खाने से आपकी आँखों की सारी परेशानी खत्म हो जाएँगी।

जिन बच्चो के चश्मा लग चुका हैं और जिनकी रौशनी कम हैं। उन सब के लिए ये रेमेडी बहुत लाभदायक हैं। इस रेमेडी को खाने से आँखों की रौशनी कम नही होगी और अगर आपका चश्मा कम पॉवर का हैं। इस रेमेडी के सेवन से धीरे-धीरे चश्मा हट जायेगा और आपको जो दूर की चीज़े साफ नही नज़र आती हैं। वो चीज़े भी इसके सेवन से साफ़ दिखने लगेगी।

ये रेमेडी आपके चश्मे का नंबर नही बढ़ने देगी और आपकी आँखों की रौशनी को ठीक रखेगी और रौशनी को बढ़ाने में भी हेल्प करेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चो के चश्मा ना लगे और लग गया हैं, तो उनका नंबर ना बढ़े। तब आप इस रेमेडी को बनाकर अपने बच्चो को खिलाएं और उनकी आँखों को स्वस्थ रखे।

ये रेमेडी पाउडर फोम में हैं। जिसको आप अपनी किचन में रखी चीज़ों से बहुत आसानी से बना सकते हैं। इसको हम सौंफ, बादाम और मिश्री से बनायेंगे ये तीनो चीज़े ही हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं।

improve eyesight ingredients

सौंफ में पोटेशियम, आयरन और बहुत सारे मिनिरल्स पायें जाते हैं। सौंफ हमारे बढ़ते मोटापे को कम करने में भी यूज़फुल हैं और बादाम में फाइबर, विटामिन ‘इ’ और प्रोटीन पाया जाता हैं। बादाम दिमाग के लिए फायदेमंद हैं।

मिश्री, बादाम और सौंफ को ग्राइंड करके ये रेमेडी बनाईं जाती हैं। बच्चो के साथ इस रेमेडी को बड़े भी खा सकते हैं। ये सभी की आँखों के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद हैं।

आवश्यक सामग्री – improve eyesight recipe

  • बादाम = 1 बाउल छोटा वाला
  • सौंफ = ½ बाउल छोटी वाली
  • धागे वाली मिश्री = 1 बड़ा टुकड़ा मोटा-मोटा कूट ले

विधि – How to make improve eyesight

रेमेडी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रख ले और आंच को धीमा रखे। फिर पैन में बादाम डालकर इसको स्टर करते हुए बादाम पर क्रेक्स आने तक रोस्ट कर ले।

फिर बादाम को एक प्लेट में निकाल ले। अब इसी पैन को फिर से गैस पर धीमी आंच पर रख ले। फिर इसमें सौंफ डालकर इसको भी स्टर करते हुए तब तक रोस्ट कर ले। जब तक सौंफ से खुशबू नही आने लगती हैं।

सौंफ से खुशबू आने के बाद गैस को बंद कर दे और सौंफ को भी एक प्लेट में निकाल ले। अब सौंफ और बादाम को थोड़ा ठंडा होने दे। जब तक ये ठंडे होते हैं। तब तक आप मिश्री का पाउडर बना ले।

एक मिक्सी जार लेकर इसमें मोटी-मोटी कुटी हुई मिश्री को डालकर इसका पाउडर बना ले। (मिश्री को ग्राइंड करने से पहले इसमें से धागे निकाल ले) फिर मिश्री पाउडर को एक बाउल या प्लेट में निकाल ले।

फिर मिक्सी जार में पहले रोस्ट की हुई सौंफ को डालकर इसका पाउडर बना ले। पहली बार में इसको थोड़ा दरदरा पाउडर बना ले। फिर सौंफ के इसी पाउडर में रोस्ट किये हुए बादाम डालकर अब दोनों का बारीक पाउडर बना ले।

पाउडर बहुत ज़्यादा दरदरा नही होना चाहिए। बारीक पाउडर बना ले। फिर बादाम और सौंफ के पाउडर को मिश्री के पाउडर वाले बाउल में डाल ले और अब चम्मच से तीनो चीज़ों से अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

आपकी रेमेडी बनकर रेडी हैं। इस पाउडर को आप रोज़ एक चम्मच सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ बच्चो को दे। अगर बच्चे किसी वजह से सुबह में इस पाउडर को नही लेते हैं, तो आप रात में सोने से पहले तब एक चम्मच दे। गुनगुने पानी की जगह आप इसको एक गिलास दूध के साथ भी दे सकते हैं।  

सुझाव

  1. मिश्री आप धागे वाली ही ले। क्यूंकि ये केमिकल फ्री होती हैं। चीनी का इस्तेमाल इस रेमेडी को बनाने में ना करे।

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment