खट्टी मीठी व तीखी अमृतसरी कुलचा चटनी देखते ही मुंह में पानी आ जाएं Imli pyaz ki chutney

Amritsari Kulcha Chutney Recipe in Hindi ये मज़ेदार इमली प्याज़ की खट्टी-मीठी व तीखी चटनी अमृत्सरी कुल्चो के साथ खाई जाती है। इमली प्याज़ की खट्टी-मीठी व तीखी चटनी कुलचे के  स्वाद को दस गुनाह बढ़ा देती है। जब बाहर अमृत्सरी कुल्चे के साथ हम इस चटनी को खाते है तो मन में ये सवाल ज़रूर उठता है। कि इतनी मजेदार चटनी कैसे बनाई जाती है आज में आपको इमली, प्याज़ की खट्टी-मीठी व तीखी चटनी बनाने का सबसे आसान व तरीका बता रही हूँ।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Imli pyaz ki chutney recipe

  • इमली बिना बीज की = 50 ग्राम, तीन से चर घंटे भीगी हुई
  • प्याज़ = एक बारीक़ कटी हुई
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • चीनी  = 2 टेबलस्पून
  • नमक = स्वादानुसार

विधि – how to make Imli pyaz ki chutney

इमली की खट्टी-मीठी व तीखी चटनी बनाने के लिए बिना बीज की इमली को 3 से 4 घंटे गर्म पानी में भिगोकर रखे तय समय बाद पानी समेत इमली को मिक्सर जार में डाले साथ ही चीनी डालकर बारीक़ पीस लें।

इमली पिसकर गाढ़ी हो जाती है इमली में पानी डालकर इसका लिक्विड बना लें। ताकि ये आसानी से छन जाएं इमली के पेस्ट को छलनी में छान लें और जो छलनी में रह जाएँ उसको फेक दें।

हमारा इमली का पल्प बनकर तैयार है अब इसमें से ज़रूरत अनुसार चटनी बनाकर तैयार कर लें। एक टेबलस्पून इमली का पल्प और दो टेबलस्पून पानी डालकर मिक्स कर लें ये चटनी पतली ही होती है।

अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, प्याज और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बहुत ही मज़ेदार अमृत्सरी कुलचे खाने के लिए इमली की खट्टी-मीठी तीखी चटनी बनकर तैयार है।

अमृत्सरी कुलचे के साथ ये चटनी बहुत ही गज़ब की लगती है। इस बार आप भी चखे इस खट्टी मीठी व तीखी चटनी का स्वाद।

Imli Pyaz ki Chutney Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment