इडली प्रीमिक्स से बनाएं इंस्टेंट इडली Idli Premix

Idli Premix अब से जब भी आपका इडली खाने का दिल करेगा तो आपको घंटो इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है। आज में आपको इडली प्रीमिक्स बनाने का आसान तरीका बताने वाली हूँ। इडली प्रीमिक्स को एक बार बनाकर रख लें आप इसको दो महीने तक स्टोर कर सकते है। जब भी आपका इडली खाने का दिल करें फटाफट बनाएं और खाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for idli premix recipe

  • उड़द की दाल = एक कप
  • पोहा = एक चौथाई कप
  • चावल का आटा = दो कप
  • चीनी = डेढ़ टीस्पून

विधि – how to make idli premix

इडली प्रीमिक्स बनाने के लिए दाल को धोकर कपड़े से पोछ लें। फिर पैन को गैस पर रखे आंच को मीडियम रखे दाल को पैन में डालकर चलाते हुए भूने। दाल को ब्राउन नहीं करना है बस भूनना है थोड़ी ही देर में दाल कड़क हो जाएगी और जब आप दाल को दांत से दबाएँगे तो ये दांतों में चिपकेगी नहीं दाल को इसी तरह से आपको भूनना है।

इसी समय दाल में पोहा डालकर हिलाएं दाल को थोड़ा सा ठंडा होने दें। जब दाल ठंडी हो जाएं तो मिक्सी के जार में डालकर पीस लें मिक्सी को थोड़ा रुक-रुक कर घुमाएं। ताकि दाल अच्छे से पीस जाएं जार का ढक्कन एकदम ना खोले नहीं तो दाल का पाउडर आपके मुंह पर आ जाएगा।

दाल को एकदम बारीक पीसकर पाउडर बना लें अब इसमें दो कप चावला का आटा और डेढ़ टीस्पून चीनी का पाउडर डालकर चलाएं। क्योकि ये भीगी हुई दाल नहीं है इसमें खट्टापन थोड़ा सा कम रहेगा उसको मैनेज करने के लिए चीनी का पाउडर डालना ज़रूर होता है। हमारा इडली बनाने का प्रीमिक्स बनकर तैयार है।

इसको एक कांच के जार में भरकर रख दें ये दो महीने आराम से चल जाता है इसको आप रूम टेम्परेचर पर रखें ये खराब नहीं होगा।

 प्रीमिक्स से बनाएं इंस्टेंट इडली

  • इडली प्रीमिक्स = एक कप
  • खट्टा दही = आधा कप
  • पानी = एक कप
  • नमक = एक टीस्पून
  • इनो = एक टीस्पून

विधि – how to make Instant Idli

एक बाउल में एक कप इडली प्रीमिक्स पाउडर डालें साथ ही एक टीस्पून नमक आधा कप खट्टा दही डालकर प्रीमिक्स के साथ मिला लें फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें।

इसमें पानी डालकर चलाते हुए अच्छे से मिलाएं पानी को थोड़ा-थोड़ा करके ही डालें। ताकि इडली मिक्स में कोई लम्स ना बने इसको अच्छे से मिलाने के बाद दस मिनट के लिए रख दें। दस मिनट इसको रखना ज़रूरी है ताकि चावल में जो स्टार्च है और दाल में जो स्टार्च है वह थोड़ा सा फूल जाएं सूखा-सूखा ना रहे।

तय समय बाद कढ़ाही में पानी डालकर गर्म होने के लिएं रखे और इडली स्टेंट में थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर ग्रीस कर लें। अब इडली के बेटर में एक टीस्पून इनो और थोड़ा सा पानी डालकर चलाते हुए फेटे और इडली में जो हवा है वह अच्छे से आ पाएं। तभी तो इडली फूली-फूली बनेगी इसको आप जल्दी-जल्दी फेटे फिर बेटर को इडली के मोल्ट पर ट्रांसफर कर दें। थोड़ा-थोड़ा बेटर इडली मोल्ट में डालकर मोल्ट को हल्का सा टेप कर दें।

ताकि इडली मोल्ट के कोने-कोने तक अच्छे से फेल पाएं और सही से फूल पाएं। हमारा स्टीमर भी अच्छे से गर्म हो गया है इसपर इडली के मोल्ट को रख दें और ढक्कन से ढककर 20 से 25 मिनट पकने दें।

तय समय बाद खोलकर इडली में चाकू डालकर देखे अगर आपका चाकू क्लीन निकलकर आता है। तो समझ जाएं की इडली अच्छे से पक चुकी है इडली मोल्ट को बाहर निकालें। और जब इडली थोड़ी ठंडी हो जाएं तो इडली को मोल्ट से बाहर निकाल लें। इस प्रीमिक्स से आप कभी भी इंस्टेंट इडली बना सकते है।

Idli Premix

Prep Time4 mins
Cook Time10 mins
Total Time14 mins
Course: Snack
Cuisine: Indian
Keyword: Idli Recipe, Premix Recipe
Servings: 4 People
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes