क्या कभी खाई है गुजरती स्वीट डिश सुखड़ी How to Make Sukhdi in Hindi

आज हम स्वीट में सुखड़ी बनायेंगे आप सोच रहे होंगे कि ये सुखड़ी क्या होता है? तो हम आपको बता दें कि (jaggery powder) इसे गुड पापड़ी भी कहते है ये एक तरह की गुजरती स्वीट डिश है। (gujarati recipes in hindi) और इसे बनाना भी बहुत ही आसान है ये बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाता है और खाने में इसका कोई जवाब नहीं है।

इसके लिए हमे ज़्यादा सामग्री की भी ज़रूरत नहीं होती है (papdi) इसके लिए जो चीज़े चाहिए वह आपकी किचन में बहुत ही आसानी मिल जाती है। तो फिर देर किस बात की चलिए बनाते है गुजरती स्वीट डिश सुखडी।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Gur Papdi recipe

  • गेहू का आटा = एक कप
  • गुड = आधा कप, छोटे-छोटे टुकड़े कर लें
  • घी = आधा कप
  • मलाई = एक टेबलस्पून

सजाने के लिए

बादाम, बारीक़ कटे हुए

विधि – how to make sukhdi in hindi

सुखड़ी बनाने के लिए सबसे पहले कढाई में आधा कप घी डालकर इसे मेल्ट (गर्म) कर लेंगे मेल्ट हो जाने के बाद इसमें एक कप गेहू का आटा डालकर इसे बराबर चलाते हुए भून लें। ताकि ये पैन को न चिपके इसे हम जब तक चलाते रहेंगे जब तक कि यह थोडा सा पिंक कलर का ना हो जाए।

अब इसमें आधा कप गुड डालेंगे और इसे अच्छे से चलाते हुए मिक्स कर लेंगे। (gur papdi) ध्यान रखे की इसमें कोई लम्स न रहे। जब ये अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसमें एक टेबलस्पून मलाई डाल कर लगातार चलाते हुए मिक्स कर लें।

इसे अच्छे से चलाते हुए पकाएं जब ये गाढ़ा हो जाए मतलब जमने की कंडीशन में आजाए तो फिर इसे किसी प्लेट में निकाल लें प्लेट पर थोडा सा घी अवश्य लगा लें।

प्लेट पर निकाल कर इसे एकसार कर लें और ऊपर से कटे हुए बादाम डालकर हल्के से दबा दें इसे कम से कम दस से पंद्रह मिनट तक ठंडा होने दें। तय समय बाद इसे अपनी पसंद के साइज़ में छोटा या बड़ा काट लें तो लीजियेगा आपकी गुजरती स्वीट डिश सुखड़ी (sukhdi) बनकर तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment