खराब हुए दूध से बनाएं एक शानदार डिश Crispy Fried Balls Recipe 

Crispy fried balls recie in hindi दोस्तों खराब दूध से आपने मीठी चीजें तो बहुत बनाकर खाई होंगी। लेकिन आज मैं आपको एक बहुत ही टेस्टी स्नैक्स की रेसिपी बताने वाली हूं। जिसका नाम है क्रिस्पी फ्राइड बोल्स इसके बहुत ही छोटे छोटे बॉल्स में बनाएं जाते है। जिन्हें खाना बहुत ही आसान होता है।

यह बहुत ही जल्द और झटपट बनने वाली रेसिपी है। और शाम की चाय के साथ यह स्नैक्स एकदम परफेक्ट हैं। मेरे पास 2 लीटर खराब हुआ दूध है जो गर्मी की वजह से फट गया है। इसको फाड़ने के लिए मैंने नींबू या विनेगर का इस्तेमाल नहीं किया है। आज मैं आपको इस खराब दूध से एक बहुत ही बेस्ट स्नैक्स की रेसिपी बताऊंगी। जिसे खाकर आप भी कहेंगे वाह भाई वाह मजा आ गया तो फिर चलिए बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Crispy fried balls recipe

  • फटा दूध = दो लीटर
  • प्याज़ = एक चोप किया हुआ
  • कोर्न फ्लोर = दो चम्मच
  • रेड चिली फिलेग्स = आधा छोटा चम्मच
  • हरा धनिया = एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • नमक = स्वाद अनुसार

विधि – how to make Crispy fried balls

सबसे पहले इस फटे हुए दूध को छलनी में छान लें। और उसका जो सारा पानी है उसको अलग निकाल दें। पानी को जितना भी हो सके उतना निकाल दें लेकिन इतना ध्यान रखें इसे बिल्कुल भी ड्राई नहीं करना है।

क्योंकि इस रेसिपी को बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी होना जरूरी है। इसका निकला हुआ पानी बहुत ही हेल्दी होता है जैसे की हमने आपको पहले भी बताया है कि इस पानी को आप आटा गूंधने या सब्ज़ी में डालने में प्रयोग में ला सकते है।

फटे हुए दूध को एक बाउल में निकाल ले और अब आप इसे कांटे वाले चम्मच से फेटते हुए हल्का कर ले। जिससे कि इसको एक क्रीमी टेक्सचर मिले जब फटा दूध क्रीमी बन जाए। तो इसमें दो बड़े चम्मच कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

कॉर्न फ्लोर जो है वह बाइंडिंग का भी काम करता है। और इससे हमें थिकनेस भी मिलेगा हमारा इस तरह का मिक्सचर होना चाहिए।

Crispy fried balls recipe in hindiअब इसमें प्याज़, ज़ीरा, रेड चिली फ्लेक्स, हरा धनिया और नमक डालकर सारी चीजों को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें। मैंने इसमें और कुछ नहीं डाला है अगर आप चाहें तो इसमें हरी मिर्च भी डाल सकते हैं।

अब हमारा मिक्सचर बनकर एकदम तैयार हैं। पैन में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। इतने तेल गर्म हो रहा है। इतने इस मिक्सचर से छोटे-छोटे बोल्स बनाकर तैयार कर लेते हैं।

मिक्सचर से थोड़ा सा बैटर हाथ में लें और इसक छोटा बोल बना ले। इसी तरह से सारे मिक्सचर  से बोल्स बनाकर तैयार कर ले।

इतने बेटर में हमारे छोटे-छोटे 35 से 40 बोल्स बनकर तैयार हो गये हैं। तेल भी गरम हो गया है गैस को लो टू मीडियम कर दें। और एक-एक करके बोल को तेल में डाल दें एक साथ आप काफी सारे बोल डाल सकते हैं।

एक बात का खास ध्यान रखें कि बोल्स मलाई के बने हुए हैं। इसीलिए ये बहुत ही नर्म है इसे फ्राई करने के लिए आप नॉन स्टिक पैन या फिर नॉन स्टिक कढ़ाई का ही इस्तेमाल करें। अगर आपने नॉर्मल कढ़ाई ली है तो हो सकता है यह नीचे तली में चिपक जाए और फिर पलटने से टूट जाए। इसीलिए आप इस बात का खास ध्यान रखें।

यह जैसे-जैसे अंदर से पकते जाएंगे अपने आप ही तेल के ऊपर आ जाएंगे। हमारे सारे बोल्स पककर ऊपर तेल में तैरने लगे हैं। अब इन्हें चला-चला कर गोल्डन ब्राउन होने तक पकने दें।

Crispy fried ballsअगर आपको लग रहा है कि आपके बोल्स तेल में डालने के बाद टूट रहे हैं। तो आप इस मिक्सचर से सारे बोल्स बनाकर तैयार कर लें। और फिर 15 से 20 मिनट के लिए इन्हें फ्रिज में रख दे। ताकि यह थोड़े सेट हो जाए और फिर उसके बाद आप इन्हें तेल में फ्राई कर ले। तो फिर ये बिल्कुल भी नहीं टूटेंगे।

इन्हें तलने में थोड़ा समय जरूर लगता है। लेकिन खाने में इसका स्वाद इतना मज़ेदार होता है कि आप सोच भी नहीं सकते। 7 से 8 मिनट में ये गोल्डन ब्राउन हो कर तैयार हो गए हैं।

अब इन्हें एक टिशू पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। जब आप इन्हें खाओगे तो आपको इसमें पनीर और चीज़ दोनों का फ्लेवर मिलेगा। ये बोल्स बाहर से क्रिस्पी और अंदर से मलाई जैसे नरम है इन्हें टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें।

तो दोस्तों जब भी आपके घर में दूध खराब हो जाए। तो आप उसे फेके नहीं बल्कि इस तरह से मजेदार स्नेक्स बनाएं खुद भी खाएं और सभी को खिलाएं। आपकी बनाई हुई इस डिश को खाकर सभी लोग आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे।

दोस्तों हमारी इस रेसिपी को ज्यादा से ज्यादा लाइक व शेयर करें ताकि सभी लोगों तक हमारी ये रेसिपी पहुंच सके और सभो लोग गर्मी से खराब हुए दूध को फेकने की बजाएं ये मजेदार डिश बनाएं।

शेयर करें: