लाइफ में आपके बहुत काम आएंगे ये कुकिंग टिप्स Very Useful Cooking Tips

Very Useful Cooking Tips ऑमलेट के लिए अंडे फेंटते समय अगर इसमें थोड़ा सा दूध मिला दें तो इससे ऑमलेट फ्लफी तो बनेगा ही और साथ ही साथ इसका जायका भी दोगुना बढ़ जाएगा।

पूरियों को और ज़्यादा कुरकुरा व टेस्‍टी बनाने के लिए आटा गूंधते समय एक-दो अरबी उबाल कर फिर उसे अच्छे से मैश करके आटे में मिला दें। एक बात का ध्यान रहे अरबी को इतनी अच्छे से मैश करें कि वह आटे जैसी हो जाए।

मठरी को ज़्यादा खस्ता बनाने के लिए आटे को पानी की जगह दही से गुंधिये। या इसमें थोड़ा-सा गर्म घी भी मिला सकते है ख्याल रहे दही खट्टा न हो।

जब भी आप किसी ग्रेवी में दूध डालें तो गैस को हाई फ्लेम पर रखे। और दूध डालकर बराबर चलाते हुए एक उबाल आने तक पकाएं ऐसा करें से दूध फटेगा नहीं।

खजूर व किशमिश जैसी चिपचिपी चीजों को अगर आप ग्राइंडर में पीसते टाइम थोड़ा सा नींबू का रस मिला दें। तो इससे फ्लेवर तो बढेगा ही और साथ में आपको ग्राइंडर की सफाई करने में भी आसानी हो जाएगी।

मछली बनाते समय करी में अगर विनेगर या नींबू का रस मिला दें तो इससे मछली के टुकड़े टूटेंते नहीं है।

घी में तलते हुए अगर कोई चीज बिखर रही है तो फिर उसमें आप एक या दो ब्रेड पीसकर मिला लें। ऐसा करने से आपकी वह चीज़ अच्छे से फ्राई हो जाएगी।

अंडे की ज़र्दी जल्दी से सफेदी से अलग नहीं होती इसे आसानी से निकालने के लिए। अंडे को फोड़ कर किसी बाउल में डाल लें और फिर इसके ऊपर किसी भी बोतल को पुश करें ज़र्दी बोतल में आजायेगी।

किसी भी रेसिपी को बनाते समय उसमे सामग्री बिलकुल मात्रा में लेने से आपकी डिश बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

रात को सोने से पहले अपनी रसोई की अच्छे से सफाई ज़रूर करें। क्योकि अगर आप किचन ऐसे ही गन्दी छोड़ देती है। तो वहां बेक्टीरिया पनपने का डर रहता है।

शेयर करें: