अनरसे बनाने की इससे अच्छी विधि और कही नहीं मिलेगी Anarsa Recipe

Anarsa Recipe पकौड़े हों या फिर गर्म-गर्म अनरसे इन्हें खाने में बहुत मज़ा आता है। अनरसे (anarsa) उत्तर भारत की पारम्परिक मिठाई  (Traditional sweets) है जो कि चावल से बनाई जाती है। और यह खाने में बहुत कुरकुरे और सोंधे होते हैं और बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं। तो फिर आप भी बनाएं चावल के अनरसे। crispy anarsa recipe

आवश्यक सामग्री – ingredients for anarsa recipe

  • चावल = डेढ़ कप, नये चावल, छोटे साइज के
  • शक्कर = आधा  कप, पिसी हुई
  • दूध = 1/3 कप
  • तिल = दो  बड़े चम्मच
  • देशी घी =  दो बड़े चम्मच
  • घी = तलने के लिए

चावल के अनरसे बनाने की विधि – how to make rice Anarsa

चावल के अनरसे बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल को साफ करके धो लें और फिर उन्हें 3 दिनों के लिए भि‍गो दें। लेकिन चावलों को भि‍गोते समय इस बात का ध्यान रखें कि हर 24 घंटे के बाद आपको इनका पानी बदलना हैं।

3 दिन के बाद चावलों को एक बार और धो लें और फिर उनका पानी निकाल कर उन्हें किसी छायादार जगह  पर सूती कपड़े के ऊपर फैला दें। जब चावलों का सारा पानी सूख जाए लेकिन वे नम बने रहें तो उन्हें मिक्सर में पीसकर छान लें।

अब एक बाउल में चावल का आटा, शक्कर का पाउडर, दूध और घी को आपस में मिला लें और थोड़ा सा सख्त आटा गूंध लें। अगर जरूरत पड़े तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं।

आटे को अच्छी तरह से गूंधने के बाद इसे गीले कपड़े से ढ़क कर 12 घंटे के लिए रख दें।

अब आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें और दोनों हाथों की हथेली से थोडा सा चपता कर लें और फिर इन्हें तिल के ऊपर रख कर घुमा लें जिससे कि उनके चारों और तिल लिपट जाए और इसके बाद एक  कढ़ाही में घी गर्म करें।

घी गर्म होने पर गैस को मीडियम कर दें और उसमें अनरसे को डाल कर अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

लीजिएगा अब आपकी अनरसे की स्वादिष्ट मिठाई बनकर तैयार है चाहें तो आप इन्हें गरमागर्म खाएं और चाहें तो एयर टाइट बर्तन में रख कर 15 दिनों तक इस्तेमाल करें।

Anarsa Recipe

शेयर करें:

11 thoughts on “अनरसे बनाने की इससे अच्छी विधि और कही नहीं मिलेगी Anarsa Recipe”

Leave a Comment