इस आसान तरीके से झटपट बनाएं गुड़ के मीठे पराठे Gud ka Paratha

Gud ka Paratha सर्दियाँ हो या बरसात में बारिश का मौसम ऐसे में मीठे पराठे खाने का तो मन करता ही है। आज में आपके साथ बहुत ही इजी मीठे पराठे बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। इसको बनाना एकदम आसान है इन पराठो को बनाने में इतना ही समय लगता है जितना सादे पराठे बनाने में लगता है मेरे घर पर सबको गुड़ में मीठे पराठे बहुत पसंद है और मेरे Husband और बेटे के तो ये फेवरेट है।

jaggery paratha गुड़ के मीठे पराठे की रेसिपी में आपके साथ पहले भी शेयर कर चुकी हूँ उसमे हमने गुड़ को पराठे के अन्दर भरकर बनाया था Stuffing gud paratha। लेकिन आज में आपको बहुत आसान तरीका बता रही हूँ इसमें गुड़ के पानी से आटा गूंधकर फिर पराठे बनाएंगे।

आवश्यक सामग्री ingredients for gud ka paratha recipe

  • गेहूं का आटा = 400 ग्राम
  • गुड़ = 300 ग्राम
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई टीस्पून
  • नमक = एक चौथाई टीस्पून से भी कम
  • तिल = दो टेबल स्पून
  • नारियल = आधा कप, कद्दूकस कर लें
  • देसी घी या रिफाइंड ऑइल  = पराठे तलने के लिए

गुड़ का मीठा पराठा बनाने की विधि – how to make Gud ka Paratha

गुड़ के मीठे पराठे बनाने के लिए गुड़ को छोटे टुकड़ो में तोड़कर रात को दो कप पानी में भिगोकर रख दें सुबह तक सारा गुड़ पानी के साथ घुल जाएगा। सुबह पराठे बनाने के लिए गुड़ के पानी को छान लें ताकि अगर इसमें कुछ कचरा पड़ा हो तो वह निकल जाएँ।

आटे को छान लें अगर सर्दियां है तो गुड़ वाले पानी हो हल्का सा गुनगुना कर लें। आटे में बेकिंग सोडा, नमक, नारियल और तिल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब आटे में थोड़ा-थोड़ा करके मीठा गुड़ वाला पानी डालकर नर्म आटा गूंध लें। आप आटे से तुरंत पराठे बना सकते है तवे को गैस पर गर्म होने के लिए रखे आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर इसकी लोई बना लें। थोड़ा सा सूखा आटा लगाकर बेलन की सहायता से रोटी बेल लें रोटी को थोड़ा मोटा ही बेले।

रोटी को गर्म तवे पर डाल दें और गैस की आंच को मीडियम कर दें 30 सेकिंड बाद रोटी को पलट दें। थोड़ा सा घी लगाकर पराठे को अलट-पलटकर दोनों तरफ से ब्राउन कलर आने तक अच्छे से सेक लें।

इसी तरह से बाकि के सब पराठे बना लें बहुत ही मजेदार मीठे पराठे बनकर तैयार है। गर्मागर्म पराठे को चाय के साथ खाएं और सर्व करें मीठे पराठे में तिल और नारियल का टेस्ट बहुत अच्छा लगता है।

मेरे बेटे की फरमाइश थी कि आज gud ka paratha खाना है मेरे पास तिल और नारियल नहीं था तो मैने ऐसे ही बना दिए। इसीलिए आपको फोटो में तिल और नारियल दिखाई नहीं देगा तिल और नारियल के बिना भी ये टेस्टी लगते है लेकिन तिल और नारियल डालकर इसका स्वाद और बढ़ जाता है।

आप भी अपने बच्चों को गुड़ का पराठा ज़रूर बनाकर खिलाएं वह बहुत शौक से खाएंगे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये बहुत हेल्दी भी है।

Gud Ka Paratha Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment