मिल्क पाउडर से चाय बनाने का परफेक्ट तरीका Milk Powder Tea Recipe

Milk Powder Tea Recipe दोस्तों आज मैं आपको जो रेसिपी बताने जा रही हूं। वह हर घर में रोजाना बनाई जाती है और सभी को बहुत ज्यादा पसंद भी आती है। यह पीने में बहुत ही अच्छी लगती है और सभी इसको बहुत पसंद करते हैं। या फिर यह कहिये कि हमारे दिन की शुरुआत एक चाय के कप से ही होती है।

लेकिन कभी-कभी क्या होता है कि दूध घर खत्म हो जाता है या बहुत सी जगह पर दूध बहुत ही मुश्किल से मिलता है। उस टाइम आप मिल्क पाउडर से चाय बना सकते हैं। चाय को मिल्क पाउडर से एकदम परफेक्ट तरीके से कैसे बनाएं।

आज मैं आपको यही बताने वाली हूं क्योंकि अक्सर लोग दूध से चाय बनाते हैं। और जब कभी उन्हें मिल्क पाउडर से चाय बनानी होती है। तो समझ नहीं पाते कि हम इसको किस तरह से बनाएं। दूध से भी अच्छी चाय आप मिल्क पाउडर से बना सकते हैं।

यहाँ में दो कप चाय बनाने वाली हूँ चलिए हमें किन-किन सामग्री की आवश्यकता है पड़ेगी जानतें हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Tea Recipe

  • मिल्क पाउडरचार = चार चम्मच
  • चाय पत्ती = तीन चौथाई चम्मच, नॉर्मल दूध की जो चाय बनाते हैं उसमें चाय पत्ती थोड़ी ज्यादा पड़ती है
  • चीनी = 4 से 5 चम्मच या अपने स्वाद अनुसार कम ज्यादा भी कर सकते हैं
  • अदरक = आधा इंच का टुकड़ा, क्रश क्या हुआ
  • इलायची पाउडर = दो इलायची का

विधि – How To Make Milk Powder Tea

Milk powder teaएक पैन को गैस पर रखें और आप को जितने कप चाय बनानी हो उतना पानी डाल लें। मैं यहां आपको दो कप चाय बना कर दिखा रही हूं। तो इसीलिए मैंने दो कप पानी पैन में डाल दिया।

अब इसे उबलने के लिए रख दें जब पानी मैं एक बॉईल आ जाए तो इसमें चाय पत्ती, इलायची पाउडर और अदरक डालकर पकने दे।

Milk powder chaayचाय में मसाले आप अपने टेस्ट के अकॉर्डिंग कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। इतनी सारी चीजें पानी में उबल रही है इतने एक चौथाई कप पानी ले और इस पानी में मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि इसमें कोई गुठली ना रहे।

मिल्क पाउडर गर्म पानी में या डायरेक्ट चाय में डालने से इसमें गुठलियाँ पड़ जाती हैं। इसीलिए पाउडर को पहले नॉर्मल पानी में अच्छे से घोल लें।

जब चाय अच्छे से पक जाएं और पत्ती अपना सारा कलर छोड़ दे। तो फिर इसमें पानी में घोला हुआ मिल्क पाउडर डाल दे और इसे 1 मिनट तक उबलने दें।

एक बार उबाल आने के बाद इसमें चीनी डाल दे। चाय की यह विशेषता होती है कि चीनी डालने के बाद उसका जो कलर होता है वह डार्क हो जाता है। यानी चीनी की वजह से इसमें एक बहुत ही अच्छा कलर आ जाता है।

अगर आप बिना चीनी की चाय बनाते हैं तो उसमे आपको चाय पत्ती थोड़ी ज्यादा डालनी पड़ती है। मिल्क पाउडर से चाय बनाते टाइम इस बात का विशेष ध्यान रखें। कि जो नॉर्मल दूध की चाय आप बनाते हैं। उसमें जितनी चाय पत्ती डालते हैं। उससे लगभग आधी चाय पत्ती इसमें डालें।

क्योंकि पाउडर की चाय में पत्ती ज्यादा नहीं डाली जाती। चाय मैं चार से पांच उबाल आने तक इसे हिलाते हुए अच्छे से पका लें। अब इसमें बहुत ही अच्छा कलर भी आ गया है गैस को बंद कर दें और चाय को छान लें।

चाय का कलर देख कर कोई भी नही बता सकता कि ये चाय मिल्क पाउडर से बनाई गई है। और इसकी जो कन्सिस्टेन्सी है वह भी एकदम परफेक्ट है। यह चाय ना तो ज़्यादा पतली है और ना ही बहुत ज्यादा गाड़ी।

आप भी जब मिल्क पाउडर से चाय बनाएं तो इसी तरह से चाय बनाएं ये आपको बहुत पसंद आएगी तो इस बार आप भी मिल्क पाउडर से बनी हुई चाय का लुफ्त उठाएं।

शेयर करें: