चाय पीने के 8 असरदार फायदे – 8 powerful benefits of drinking tea

1. चाय की पत्त‍ियों में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स आपके प्रतिरोधी तंत्र को काफी मजबूत करता है। और अगर इसमें अदरक भी डाली जाए तो फिर यह बेहतरीन स्वाद ने के साथ-साथ सर्दी जुकाम (Cold and cough) से भी रक्षा करती है।

2. मसाला चाय पीना महिलाओं के लिए विशेष रुप से तो फायदेमंद हे ही। इसमें मौजूद अदरक (Ginger) और दालचीनी, हार्मोन्स के संतुलन को बनाएं रखने के साथ-साथ माहवारी के दर्द से भी निजात दिलाने में काफी ज्यादा सहायक है।

3.  बिना दूध और शक्कर की चाय (tea) को आम तौर पर काली चाय कहा जाता है, जो की हृदय और पेट (Heart and stomach) के लिए काफी लाभदायक होती है। यह पाचन तंत्र (Digestive System) की गड़बड़ी को भी काफी हद तक दूर कर देती है।

4.  ग्रीन-टी के रूप में चाय,  तनाव कम करने से लेकर वजन कम करने में भी प्रभावकारी होती है। यही नहीं ग्रीन-टी, कैंसर से लड़ने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करती है, और बढ़ती हुई उम्र के असर को भी कम करने में सहायक होती है।

5.  एक शोध के अनुसार चाय (Tea) पीने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और गर्भ कैंसर अपेक्षाकृत कम होता है, और चाय पीने के बाद उनकी कार्यक्षमता में वृद्धि हो जाती  है।

6.  इसके अलावा लेमन-टी के रूप में चाय का सेवन आपके शरीर से हानिकारक तत्वों को खत्म कर देता है, और ताज़गी बनाए रखता है नींबू में पाएं जाने वाले विटामिन – सी का लाभ भी आपके शरीर को काफी ज्यादा मिलता है।

7. शोध में यह बात सामने आई है, की कॉफी के मुकाबले में चाय (tea) ज्यादा फायदेमंद होती है, क्योंकि इसे छानकर पिया जाता है, जिसकी वजह से यह कम नुकसानदायक होती है।

8.  वहीं एक कप चाय (tea) में, एक कप कॉफी के मुकाबले तकरीबन आधी मात्रा में कैफीन होता है। एक कप कॉफी में कैफीन की मात्रा 100 मिलीग्राम होती है, जबकि 1 कप चाय में 50 मिलीग्राम की ही पाई जाती है। इसीलिए एक कप कॉफी के मुकाबले में एक कप चाय ज्यादा बेहतर विकल्प है।

शेयर करें:

Leave a Comment