आप भी बनाएं इंदौर की फेमस गराडू चाट Garadu Chaat Recipe

Garadu Chaat Recipe आप भी बनाएं इंदौर की फेमस गराडू चाट। गराडू चाट सर्दियों में खाई जाने वाली इंदौर की एक बहुत ही फेमस चाट है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इंदौर में आपको हर जगह ये चाट देखने को मिलेगी यहाँ आपको हर ठेली पर गराडू चाट जरुर मिलेगी। यहाँ पर सभी लोग इसे बहुत ही चाव से खाते है। इस बार आप भी घर पर बनाएं इंदौर की ये मजेदार गराडू चाट।

आवश्यक सामग्री – ingredients for garadu chaat recipe

  • गराडू = एक
  • नीम्बू = एक
  • गराडू मसाला = एक टीस्पून
  • तेल = फ्राई करने के लिए ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make garadu chaat

garaduगराडू चाट बनाने के लिए सबसे पहले गराडू को छीलकर काट लें। गराडू काटते समय हो सकता है की इसको छीलने से आपके हाथ में खारिश आए तो इस लिए गराडू काटने से पहले अपने हाथो में अच्छे से तेल लगा लें। फिर इसको छीलकर एक से डेढ़ इंच के टुकड़ो में काट लें। फिर एक टुकड़े से चार पीस कर लें।

काटने के बाद गराडू हल्का सा गीला हो जाता है। तो जब हम इसे तेल में डालेंगे तो इससे छीटे आ सकती है तो आप सावधानी से गराडू को फ्राई करें।

एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो फिर इसमें गराडू डालकर सुनहरा भूरा होने तक तलें और गैस को मीडियम कर दें।

जिससे गराडू अन्दर से भी अच्छे से सिक जायेंगे। जब ये गोल्डन कलर के हो जाए तो फिर इन्हें प्लेट में टिशु पेपर बिछाकर निकाल लें। इसी तरह से सारे गराडू फ्राई कर लें।

फिर चाट पर गराडू मसाला छिड़क दें। और ऊपर से निम्बू निचोड़ कर गर्म-गर्म खाएं ये गराडू चाट खान में बहुत ही मजेदार होती है। इस बार आप भी चखे इंदौर की फेमस Garadu Chaat का स्वाद।

शेयर करें:

Leave a Comment