इस तरीके से बनाएं स्वादिष्ट गाजर का गजरेला Gajrela Recipe

ज़ायका रेसिपीज किचन में आप सभी लोगो का स्वागत है (carrot halwa) दोस्तों ज़ायका रेसिपीज के ज़रिये हम आपको अच्छे-अच्छे व्यंजन बनाना बताते है। सबसे पहले में आपको एक बात बता दूं कि कुकिंग करना कोई भारी काम नहीं है। बहुत सी महिलाएं कुकिंग को बहुत भारी काम समझती है और इससे दूर भागती है और आज के इस दौर में काफी लडकियां ऐसी है जो किचन में जाना ही नहीं चाहती।

ऐसे में मेरी उन सभी लडकियों व महिलाओ से यही गुज़ारिश है। की वह कुकिंग को भारी न समझे अरे ये तो एक कला है जो आप लोगो के अन्दर ही कही ना कही मौजूद होती है। (gajar ka halwa recipe) बस ज़रूरत है इसको बाहर निकालने की और हमारा यही मकसद है की हम आपके अन्दर की इस छुपी हुई कला को बाहर लेकर आए। आपके इस छुपे हुए हुनर को निखारे और आपको एक अच्छा कुक बना दें। ताकि जब आप खाना बनाओ तो पूरे मन से बनाओ और आपके हाथो का बना हुआ खाना खाकर सब आपकी तारीफे करते-करते न थके तो चलिए बनाते है स्पेशल गाजर का स्वादिष्ट (gajrela recipe) गजरेला।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for carrot halwa

  • गाजर = आधा किलो, छीलकर कद्दूकस कर लें
  • फुल क्रीम दूध = आधा लीटर
  • चीनी = आधा कप, या स्वादानुसार
  • इलायची पावडर = पांच इलायची का
  • घी = एक छोटी चम्मच
  • बादाम = दस पीस
  • काजू = दस पीस

विधि – how to make special Gajar Ka Gajrela

गाजर का गजरेला बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गैस पर उबलने के लिए रख दें। इतने दूध उबल रहा है इतने आप गाजर के आगे व पीछे का भाग थोड़ा-थोड़ा सा काटकर कद्दूकस कर लें गाजर के बीच में जो पीला भाग होता है उसे भी काटकर निकाल दें।

जब दूध में अच्छे से उबाल आ जाए तो फिर दूध में कद्दूकस करी हुई सारी गाजर डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करके दूध को गाढ़ा होने तक पकने दें।

इतने हमारी गाजर पक रही है इतने बादाम को पतले-पतले चार से पांच टुकड़ो में काट लें। और काजू के दो टुकड़े कर लें और साथ ही साथ इलायची को छीलकर व पीसकर बारीक़ पाउडर बना लें।

गजरेला को गाढ़ा होने पर इसमें चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। (gajar ka halwa) जब चीनी घुल जाए तो इसमें मेवे डाल दे और थोड़े से मेवे बचा ले ऊपर से गार्निशिंग करने के लिए पांच मिनट बाद इलायची पाउडर हलवे में डालकर मिक्स कर दें और गैस को बंद कर दें।

स्वादिष्ट गजरेला बनकर तैयार है इसे एक सर्विंग बाउल में निकले में और बाकि के बचे हुए मेवों से गार्निश कर दें। मजेदार गजरेला को आप गर्म या ठंडा जैसे चाहे सर्व करें और खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment