रसोई गैस बचाने के आसान टिप्स व ट्रिक Easy Tips And Tricks to Save LPG

Easy Tips and Tricks to Save LPG हैलो दोस्तों ज़ायका रेसिपीस किचन में आप सभी लोगों का स्वागत है आज मैं यहां आपको रसोई गैस की बचत के बारे में कुछ टिप्स व ट्रिक बताऊंगी।

कि कैसे हम रसोई गैस की बचत कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे टिप्स व ट्रिक हैं। जिन्हें आजमाकर या फॉलो करके हम रसोई गैस की बचत कर सकते हैं। और उसे ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप में से बहुत सारे लोगों को पता भी होगी यह ट्रिक्स लेकिन जिन लोगों को नहीं पता है। उनके लिए यह टिप्स बहुत ही काम के हैं।

टिप्स – lpg saving tips and tricks

आप जब भी दाल चावल बनाएं तो उन्हें अच्छे से धोकर आधे घंटे पहले ही भिगोकर रख दें। उसके बाद ही आप इसे बनाना शुरू करें। ताकि कम समय और कम गैस में आप अच्छे से दाल चावल बनालें।

अगर आप कड़ाही की जगह पर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करेंगी तो सब्ज़ी बनाने के लिए आपकी गैस की बहुत ज्यादा बचत होती है। क्योंकि कढ़ाई में सब्जी बनाने में काफी ज्यादा टाइम लगता है। और इसमें बहुत सारी गैस खर्च हो जाती है। तो इससे अच्छा है कि आप प्रेशर कुकर में फटाफट सब्जी को बनाकर तैयार कर लें। इससे आपकी सब्ज़ी झटपट बनकर तैयार हो जाएगी। और साथ ही साथ स्वादिष्ट भी बनती है।

अक्सर दूध उबलकर गैस पर गिर जाता हैं तो उसे उसी समय साफ कर देना चाहिए। लेकिन अक्सर क्या होता है बहुत सी महिलाएं उसे साफ तो कर देती हैं। लेकिन बर्नर को साफ नहीं करती। उससे क्या होता है बर्नल में जो छेद होते हैं। वह जाम हो जाते हैं। और जाम हो जाने की वजह से गैस की जो सप्लाई है। वह बहुत कम हो जाती है। और हमें खाना बनाने में काफी टाइम लग जाता है। और इससे गैस भी ज्यादा लग जाता है। तो इस बात का खास ध्यान रखें कि जब भी कोई चीज़ आपकी गैस पर गिर जाए। दूध, चाय, दाल और सब्ज़ी जो कुछ भी बर्नल पर गिरे तो आप उसे तुरंत ही अच्छे से धो कर साफ कर दें। ताकि गैस का सप्लाई अच्छे से होता रहे।

दाल और सब्ज़ी में पानी उतना ही डालें जितना की आपको जरूरत हो। अगर आपकी सब्जी कम है। और आपने पानी ज्यादा डाल दिया। तो उसको खुश्क करने के लिए आपको बहुत देर तक पकाना पड़ेगा। और इसमें काफी सारी गैस खत्म हो जाती हैं। जो कि अच्छी बात नहीं है पानी डालते समय हमेशा ध्यान रखें। सब्जी में उतना ही पानी डालें जितनी उसमें आवश्यता हो।

आप जब भी सब्जी बनाएं कड़ाही या भगोने में तो उसे हमेशा ढककर बनाएं। ऐसा करने से हमारा खाना जल्दी पक कर तैयार हो जाता है। और इसमें हमारा गैस भी कम लगता है। यह भी एक तरीका है गैस को बचाने का।

अगर आप को फ्रिज में रखे हुए सामान को बनाना हो। जैसे की अक्सर महिलाएं सब्जियों को काट कर फ्रिज में रख देती है। तो उसे तुरंत निकलकर कुकर में ना डालें। क्योंकि इससे इन्हें बनाने में काफी ज्यादा समय और बहुत सारी गैस लगती है। तो आप यही कोशिश करें कि उसे 10 से 15 मिनट पहले फ्रिज से निकाल कर रूम टेंपरेचर पर रख दें। ताकि हमारी सब्जी जो भी हमें बनानी है वह फटाफट बनकर तैयार हो जाए।अगर आप तुरंत ही ठंडी सब्ज़ी कढ़ाही में डालेंगी तो वह जल्दी नहीं बनेगी और उसे बनाने में ज्यादा टाइम लग जाता है। और गैस भी काफी लग जाती है एक बात और काफी सारी महिलाएं फ्रिज से दूध निकालकर तुरंत गर्म करने के लिए रख देती है यह तरीका बिलकुल भी सही नहीं है। इसमें भी ज्यादा गैस लगती है। और कभी-कभी हमारा दूध भी खराब हो जाता है। क्योकि एकदम ठंडे चिल्ड दूध को हम फुल गैस पर रख देते है और तापमान बदलने की वजह से दूध खराब भी हो सकता है।

अगर आप राजमा या छोले बना रहे हैं तो इन्हें रात को ही भिगोकर रख दें। और फिर इन्हें कुकर में उबालें इससे राजमा छोले बहुत जल्दी उबल जाते हैं। और फिर बस मसाला भुनकर उसमें डाल दें। ऐसा करने से हमारी बहुत ही कम गैस लगती है। और अगर आप प्याज़ और टमाटर को भी राजमा या छोले के साथ ही उबाल लें तो इससे हमारा मसाला फटाफट बनकर तैयार हो जाता है। और गैस भी बहुत ही कम लगता है। टमाटर प्याज़ उबालने से हमारे ग्रेवी भी फटाफट बनकर तैयार हो जाती है और स्वादिष्ट भी बहुत होती है।

जब भी आप का खाना बनकर तैयार हो जाए चाहे लंच हो या फिर डिनर तो आप हमेशा रेगुलेटर को बंद कर दे। इससे क्या होता है कभी-कभी हमारा गैस सिलेंडर से लीख होता है। तो वहां पर हमारी गैस की बचत हो जाती है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें। जब भी आप गैस पर कुछ बनाते हैं तो उसके बाद हमेशा रेगुलेटर को फौरन बंद कर देना चाहिए। इससे हमारे गैस की बहुत ही बचत होती है।

शेयर करें: