खाने के बाद कभी भूल कर भी न करें ये 7 काम नहीं तो

दिनचर्या व खानपान से शरीर में कई सारी तरह की बीमारियां पैदा हो सकती है इसीलिए आयुर्वेद में ये मान्यता है कि नियमित दिनचर्या से आयु लंबी होती है और कुछ काम ऐसे होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया तीव्र हो जाती है और खाना जल्दी पच जाता है। और इसके विपरीत कुछ ऐसे भी काम होते हैं जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और कई तरह के रोग शरीर को घेर लेते हैं। आयुर्वेद के अनुसार कुछ काम ऐसे है जो हमें खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए तो फिर आइए जानते है 7 ऐसे ही कामो के बारे में

1. फल न खाएं

fresh food

आपने ये तो सुना ही होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए लेकिन ये सच्चाई बहुत ही कम लोग जानते हैं की खाने के पहले और तुरंत बाद, दोनों ही स्थितियों में फलों का सेवन लाभदायक नहीं होता हैं। खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

2. चाय न पिएं

tea

जो लोग चाय पीने के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं वे खाने के बाद चाय पीते हैं लेकिन ज़रा ध्यान दें खाने के तुरंत बाद कभी चाय न पीएं, क्योंकि खाने के तुरंत बाद ही चाय पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

3. नींद से बचे

Sleep

ज्यादा तर लोगों को खाने के बाद आलस आता है और ऐसे में वे सोना पसंद करते हैं लेकिन खाने के तुरंत बाद कभी नहीं सोना चाहिए खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है खाने के बाद तुरंत सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है और मोटापा बढ़ जाता है।

4. नहाना नहीं चाहिएं

shower

सही समय पर नहाना और खाना शरीर को स्वास्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका नहाने और खाना खाने दोनों का ही निश्चित समय नहीं होता है खाने के तुरंत बाद ही नहाना तो सबसे ज्यादा  हानिकारक माना जाता है। दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

5. स्मोकिंग न करे

smoking

खाने के तुरंत बाद कई सारे लोग स्मोकिंग का शौक रखते हैं खाने के तुरंत बाद स्मोकिंग करने से बहुत ज्यादा हानि होती है। इससे कैंसर की संभावना भी कई गुना बढ़ जाती है।

6. बेल्ड को लूज़ नहीं करना चाहिएं

Beld

कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी क्षमता से ज्यादा खाना खा लेते हैं और फिर खाने के तुरंत बाद ही अपना बेल्ट ढीला कर देते हैं। ऐसा करना पेट के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। ऐसा करने से पाचन क्रिया कमज़ोर हो जाती है।

7. चलना नहीं चाहिएं

to walk

कुछ लोग ये मानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद कम से कम सौ कदम ज़रूर चलना चाहिए लेकिन ये पूरी तरह एक भ्रम है। खाना खाने के तुरंत बाद चलने से भोजन का संपूर्ण पोषण शरीर को नहीं मिल पाता है और यह आपकी पाचन क्रिया को कमज़ोर कर देता है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes