खजूर से बनाएं हेल्दी और पौष्टिक बिस्किट्स Dates Biscuits Recipe

दोस्तों खजूर खाने से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं। खजूर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं। खजूर में विटामिन, मिनिरल्स, पौटेशियम, ज़िंक और कैल्सियम पाया जाता हैं। जो हड्डियों को स्ट्रोंग बनाता हैं खजूर खाने से हार्ट प्रॉब्लम नही होती हैं। खजूर खून भी बनाता हैं खजूर वज़न कम करने का भी काम करता हैं। खजूर से और भी बहुत सारे फायदे होते हैं आज मैं आपको पैकेट वाले बिस्किट्स से खजूर बिस्किट्स बनाना बताऊंगी। जिसको बनाने में हमे ज़रा भी मेहनत नही करनी पड़ती हैं। ये इज़ली बनकर तैयार हो जाते हैं और खाने में तो टेस्टी होते ही हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for dates biscuits recipe

  • सॉफ्ट खजूर = 250 ग्राम
  • बादाम = 25 ग्राम बारीक कटे हुए
  • पिस्ता = 25 ग्राम बारीक कटे हुए
  • काजू = 25 ग्राम बारीक कटे हुए
  • ब्रिटानिया मारी गोल्ड बिस्किट्स = 1 पैकेट
  • नारियल का बुरादा = ½ कप
  • घी = 1 टेबलस्पून

विधि – How to make dates biscuits

बिस्किट्स बनाने के लिए सबसे पहले खजूरो के बीज निकालकर बारीक काट ले।

उसके बाद एक पैन में घी डाल ले और आंच को मीडियम कर ले। घी मेल्ट होने के बाद इसमें कटी हुई खजूर डालकर चम्मच से चलाते हुए खजूरो को सॉफ्ट होने तक पका ले।

जब खजूर सॉफ्ट हो जाएं फिर इसको चम्मच या मेशर से मैश कर ले। खजूरो को मैश करने के बाद इसमें कटे हुए काजू, पिस्ता और बादाम डालकर अच्छे से खजूर के साथ मिक्स कर ले।

फिर गैस को बंद कर दे और खजूर के मिश्रण को प्लेट में निकाल ले मिश्रण को हल्का ठंडा होने दे।

जब मिश्रण ठंडा हो जाये फिर एक बिस्किट को हाथ में ले ले और बिस्किट के दोनों तरफ अच्छी तरह से खजूर का मिश्रण लगा ले। उसके बाद दुसरे बिस्किट को इस बिस्किट के ऊपर रख ले और इसपर भी मिश्रण को लगा ले। फिर से इसके ऊपर बिस्किट रख ले और मिश्रण को लगा ले

अब तीनो बिस्किट्स की साइड्स को भी मिश्रण लगाकर सब तरफ से कवर कर ले।

इस तरह से हमारे बिस्किट्स की तीन लेयर बनकर तैयार हो गयी हैं। इसी तरह से सारे बिस्किट्स बनाकर तैयार कर ले और बाद में नारियल के बुरादे से कोट कर ले।

अब एक बिस्किट को छूरी से चार बराबर पीस में काट ले। इसी तरह से सभी बिस्किट्स को काट ले। हमारे बहुत ही इंस्टेंट खजूर बिस्किट्स बनकर तैयार हैं। जोकि टेस्ट में अच्छे होने के साथ हेल्दी भी है।

क्यूंकि इसका मिश्रण खजूर से बना हैं। इसलिए ये हेल्दी तो हैं ही लेकिन हमने जो बिस्किट्स इस्तेमाल किया हैं। वो आटे से बना बिस्किट्स हैं दोनों ही चीज़े हमारे लिए फायदेमंद हैं।

Image Saurce: Gujarati Kitchen Hindi

Recipe Saurce: Sweta’s Recipes

Khajoor Biscuits Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment