कस्टर्ड बादाम शर्बत, ताकत और ताज़गी दोनों मिले एक साथ Custard Badam Sharbat

Custard Badam Sharbat दोस्तों आज में आपके साथ एक बहुत ही हेल्दी शर्बत की रेसिपी शेयर करने वाली हूँ। ये शर्बत आपको तुरंत अनर्जी देता है ये शर्बत बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी है ये आपको एकदम ताज़गी का एहसास दिला देगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Custard Badam Sharbat

  • फुल फेट दूध = एक कप
  • बादाम = 35, तीन घंटे भिगोकर इनका छिलका उतारकर आधा कप दूध डालकर बारीक पीस लें
  • सब्ज़ा सीड = एक टेबलस्पून 15 मिनट पानी में भिगो लें
  • कस्टर्ड पाउडर = 2 टेबलस्पून
  • चीनी = आधा कप
  • काजू-पिस्ता और बादाम = एक टेबलस्पून बारीक कटे हुए

विधि – how to make Custard Badam Sharbat

कस्टर्ड बादाम शर्बत बनाने के लिए आप फुल फेट दूध में एक कप पानी डाल लें। अगर आप लो फेट दूध का इस्तेमाल कर रहे है तो उसमे पानी ना डालें।

दूध को तेज़ आंच पर उबलने के लिए रख दें दूध में उबाल आने पर गैस की आंच को कम कर दें और इसमें चीनी डालकर चलाएं। (चीनी आप अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकते है) साथ ही इसमें बादाम का पेस्ट डालकर चलाते हुए मीडियम आंच पर 3 मिनट पका लें।

दूध को मीडियम आंच पर 3 से 4 मिनट पकाने के बाद कस्टर्ड पाउडर को आधे कप ठंडे दूध में घोल लें। अब इस कस्टर्ड के घोल को दूध में डालकर चलाते हुए मिलाएं ध्यान रहे इसमें कोई लम्स ना पड़े।

इसको दो से तीन मिनट हल्की आंच पर पका लें ताकि कस्टर्ड का कच्चापन खत्म हो जाएँ। साथ ही इसमें आधे ड्राई फ्रूट डालकर चलाएं कस्टर्ड डालने के बाद दूध को 3 मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर दें।

अब इसको ठंडा होने के लिए रख दें कस्टर्ड बादाम शर्बत के ठंडा होने पर इसको दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

तीन घंटे बाद शर्बत को फ्रिज से निकाल लें हमारा बहुत ही बढ़िया कस्टर्ड बादाम शर्बत बनकर तैयार है। अब इसमें आइस क्यूब और सब्ज़ा के बीज डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

तैयार शरबत को गिलास में निकाल लें ऊपर से बाकि के बचे हुए ड्राई फ्रूट डालकर गार्निश करें। ठंडा-ठंडा कस्टर्ड बादाम शर्बत बनकर तैयार है ये ताकत और ताज़गी का बहुत ही अच्छा कॉम्बिनेशन है पीने में ये शर्बत बहुत ही मज़ेदार लगता है।

Custard Badam Sharbat

शेयर करें:

Leave a Comment