परफेक्ट सत्तू का नमकीन शर्बत बनाने की आसान विधि – sattu ka namkeen sharbat

गर्मियां चल रही हैं सत्तू (sattu) गर्मियों में शरीर को अंदर तक ठंडक पहुंचाने का काम करता है सत्तू का नमकीन शर्बत बनाने की आसान (sattu ka namkeen sharbat recipe) रेसिपी।

सत्तू के फायदे

सत्तु सात प्रकार के धान्य मिलाकर बनाया जाता है .ये है मक्का , चना , जौ , अरहर , मटर , खेसरी और कुलथा इन्हें भुन कर पीसा जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार सत्तू का सेवन गले के रोग, उल्टी, आंखों के रोग, भूख, प्यास और कई सारे अन्य रोगों में फायदेमंद होता है और इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मैग्नीशियम आदि भी पाया जाता है। यह शरीर को अन्दर तक ठंडक पहुंचाता है।

जौ का सत्तू

ये जलन को शांत करता है इसे पानी में मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है और साथ ही साथ इसे पीने से बहुत ज्यादा प्यास नहीं लगती। यह थकान को मिटाने और भूख को बढाने का भी काम करता है यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह वजन को नियंत्रित करने में भी काफी मददगार होता है।

चने का सत्तू

चने के सत्तू में चौथाई भाग जौ का सत्तू ज़रूर मिलाना चाहिए चने के सत्तू का सेवन चीनी और घी के साथ करना बहुत फायदेमंद होता है और इसे खाने से लू नहीं लगती।

कैसे करें सेवन

सत्तू को हमेशा ताज़े पानी में घोलना चाहिए गर्म पानी में नहीं।

सत्तू सेवन के बीच में पानी न पिएं इसे रात को नहीं खाना चाहिए।

सत्तू का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए इसका सेवन सुबह या फिर दोपहर एक बार ही करना चाहिएं सत्तू का सेवन दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए।

गाढे सत्तू का सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि गाढा सत्तू पचने में भारी होता है और पतला सत्तू आसानी से पच जाता है ।

अगर आप चने के सत्तू को पानी, काला नमक और नींबू के साथ घोलकर पीते हैं तो फिर यह आपके पाचनतंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सत्तु का सेवन करने से ज़्यादा तैलीय खाना खाने से होने वाली तकलीफ ख़त्म हो जाती है
इसमें बहुत ज्यादा पोषण होता है इसीलिए बढ़ते हुए बच्चों को ज़रूर दे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – sattu ka namkeen sharbat recipe

  • चने का सत्तू = आधा कप
  • नीबू = का रस 2 छोटे चम्मच
  • पोदीना के पत्ते = 10 अदद
  • हरी मिर्च = आधी
  • काला नमक = आधा छोटा चम्मच
  • भुना ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • सादा नमक = एक चौथाई छोटा वाला चम्मच या जितना आपको पसंद हो

विधि – how to make sattu ka namkeen sharbat

सबसे पहले पोदीना के पत्ते धोएं और दो पत्ते साबुत छोड़ कर सारे पत्ते बारीक-बारीक काट लें और हरी मिर्च को भी बारीक काट लें अगर आप कम तीखा खाते हैं तो फिर हरी मिर्च को अपने हिसाब से कम कर लें।

सबसे पहले सत्तू में थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर इसे अच्छे से घोल लें इस बात का ध्यान रहे कि इसमें गुठलियां न पड़े और अब इसमें एक कप पानी मिला दें।

घोल में नमक, काला नमक, हरी मिर्च, पोदीना की पत्तियां, नीबू का रस और भुना हुआ ज़ीरा पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दें सत्तू का नमकीन शर्बत बनकर तैयार है।

सत्तू के नमकीन शर्बत को गिलास में डाले और पोदीने की साबुत पत्ती डालकर शर्बत को सजा दें शरबत को और ज्यादा ठंडा करने के लिए 3 से 4 बर्फ के क्यूब बारीक तोड़कर शरबत में डाल दें।

गर्मी के मौसम में रोज़ाना 1 से 2 गिलास सत्तू का नमकीन शर्बत बनाकर पिएं ये आपको गर्मी से तुरंत राहत देगा और लू से भी बचाएगा।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment