बच्चो की मनपसंद कैंडी घर में कैसे तैयार करे? Coconut Candy Recipe

बच्चो को कैंडी, जेली बहुत पसंद होती हैं वो इनको बाहर से लाकर बहुत शौक से भी खाते हैं। लेकिन जब आप घर में इतनी इज़ीली तरीके से कैंडी बना सकते हैं। तो फिर आपको अपने बच्चो को बाहर से खिलाने की ज़रुरत नही पड़ेगी। आप भी इसी तरीके से एक बार कैंडी बनाकर ज़रूर ट्राई करे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for coconut candy recipe

  • नारियल का बुरादा = 1.5 कप
  • बटर = ¼ कप
  • चीनी = 1 कप
  • पानी = 1/3 कप
  • वनिला एसेंस = ½ टीस्पून
  • ग्रीन फ़ूड कलर = 1/8 टीस्पून 
  • नमक = ¼ टीस्पून

विधि – How to make coconut candy

कोकोनट कैंडी बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी और 1/3 कप पानी डालकर पैन को गैस पर रख ले।

और अब स्पेचुला से चीनी को चला ले। फिर इसको पकने दे। जब तक चीनी पानी में मेल्ट नही हो जाती हैं। कोकोनट कैंडी बनाने के लिए एक तार की चाशनी बनाने की ज़रुरत नही हैं बस इसको इतना पका ले। जिससे चीनी पानी में अच्छे से मेल्ट हो जाएं।

चीनी के मेल्ट होने के बाद जब पानी में बॉईल आने लगे तब इसमें नमक, ग्रीन फ़ूड कलर और वनिला एसेंस डालकर तीनो को चाशनी में मिक्स कर ले।

और एक मिनट और पकने दे। फिर इसमें नारियल का बुरादा डालकर इसको खूब अच्छे से मिक्स कर ले। जिससे बुरादा सारी चाशनी को अब्ज़ोर्ब कर ले।

जब आपका नारियल का बुरादा सारी चाशनी अब्ज़ोर्ब कर ले। तब इसमें बटर डालकर इसको भी मिक्स कर ले। बटर जैसे मेल्ट होगा तो इससे आपका नारियल  का बुरादा थोड़ा सा पतला हो जाएंगा।

तो आप बुरादे को कंटिन्यू स्पेचुला से स्टिर करते हुए तब तक पका ले। जब तक नारियल का बुरादा पैन ना छोड़ने लगे।

उसके बाद गैस को बंद कर दे और एक मोल्ड में थोड़ा सा ऑइल डालकर इसको ग्रीस कर ले। फिर इसमें बटर पेपर रखकर इसको भी ऑइल से ग्रीस कर ले।

अब इस मोल्ड में जो आपने नारियल का मिश्रण तैयार किया हैं उसको डालकर स्पेचुला से अच्छे से स्प्रेड कर ले और सब तरफ से इकसार भी कर ले। फिर मोल्ड को फ्रिज में एक से दो घंटे के लिए या फिर बिना फ्रिज के ही सेट होने के लिए रख दे।

जब ये सेट हो जाएं, तब मोल्ड पर प्लेट या बोर्ड रखकर इसको पलट ले। फिर इसपर से बटर पेपर हटाकर छूरी से बड़े या छोटे चकोर पीस में काट ले।

Image Saurce: N’Oven Foods

Recipe Saurce: N’Oven Foods

शेयर करें:

Leave a Comment